scriptगजब! Paris Olympics 2024 में अपने देशों से एसी साथ लेकर आएंगे एथलीट, चौंकाने वाली है वजह | athletes will bring ac from their countries to paris olympics 2024 | Patrika News
अन्य खेल

गजब! Paris Olympics 2024 में अपने देशों से एसी साथ लेकर आएंगे एथलीट, चौंकाने वाली है वजह

Paris Olympics 2024: पेरिस के उत्तर में सीन डेंट डेनिस में बनाए गए खेल गांव के कमरों में एयर कंडीशनर की सुविधा नहीं मिलेगी। ऐसे में कुछ देशों ने एथलीटों के साथ पोर्टेबल एसी भेजने का फैसला लिया है।

नई दिल्लीJun 08, 2024 / 09:00 am

lokesh verma

Paris Olympic 2024
Paris Olympics 2024: 26 जुलाई 2024 से शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक गेम्स में सभी की नजरें खेल गांव पर हैं, जिसे नई तकनीक के साथ बनाया जा रहा है। पेरिस ओलंपिक गेम्स जुलाई में होने के चलते गर्मी भी काफी होगी। इससे बचने के लिए फ्रांस ने जियोथर्मल कूलिंग सिस्टम (भूतापीय ऊर्जा) की तकनीक अपनाई है। इसके तहत कमरों में एयर कंडीशनर की सुविधा नहीं होगी और एथलीटों के कमरों को भूतापीय ऊर्जा से ठंडा रखा जाएगा, लेकिन इन खेलों में भाग लेने वाले कई देशों को इस सिस्टम पर पूरी तरह से भरोसा नहीं है।

कई देशों ने अपने स्तर पर पोर्टेबल एसी का दिया ऑर्डर

फ्रांस के अधिकारियों को भले ही अपने जियोथर्मल कूलिंग सिस्टम पर भरोसा है, लेकिन कई देशों को लेकर इसे लेकर संशय है। एक रिपोर्ट के तहत, इन देशों ने अपने खिलाडि़यों को गर्मी से बचाने के लिए नई योजना बनाई है और पोर्टेबल एसी का ऑर्डर किया है, जिससे उनके एथलीटों को अच्छी नींद नसीब हो सके तथा वे स्पर्धा में अपने उच्चतम स्तर का प्रदर्शन कर सकें।

एथलीटों के कमरों में लगाएंगे पोर्टेबल एसी

अमरीका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, जर्मनी, कनाडा और इटली के अलावा करीब 20 बड़े देशों का कहना है कि उनके लिए भी पर्यावरण की सुरक्षा अहम है, लेकिन ये भी जरूरी है कि हमारे खिलाडिय़ों को पर्याप्त आराम मिल सके। इस कारण हम अपने एथलीटों के कमरों में पोर्टेबल एसी लगाएंगे।
यह भी पढ़ें

अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को बुरी तरह हराकर T20 वर्ल्‍ड कप में किया बड़ा उलटफेर

‘हमारे एथलीट ठंडे तापमान में रहने के आदी’

एसी का चयन करने वाले देशों में से एक, ऑस्ट्रेलिया की ओलंपिक समिति के सार्वजनिक मामलों के प्रमुख स्ट्रैथ गॉर्डन ने कहा कि हमारे एथलीट खेल गांव में प्रदान किए जाने वाले तापमान से अधिक ठंडे तापमान में रहने के आदी हैं। वहीं, पेरिस में जुलाई के दौरान काफी गर्मी पड़ने की संभावना है।

Hindi News/ Sports / Other Sports / गजब! Paris Olympics 2024 में अपने देशों से एसी साथ लेकर आएंगे एथलीट, चौंकाने वाली है वजह

ट्रेंडिंग वीडियो