scriptनीरज चोपड़ा की बड़ी भविष्यवाणी, पेरिस ओलंपिक में भाला फेंक में तीन भारतीय पदक की दौड़ में होंगे | Patrika News
अन्य खेल

नीरज चोपड़ा की बड़ी भविष्यवाणी, पेरिस ओलंपिक में भाला फेंक में तीन भारतीय पदक की दौड़ में होंगे

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट और वर्ल्ड चैंपियन नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक 2024 को लेकर एक बड़ी भविष्यवाणी की है। नीरज चोपड़ा का अनुमान है कि आगामी ओलंपिक में तीन भारतीय पदक के लिए दौड़ में होंगे। बुडापेस्ट में विश्व चैंपियनशिप में भारतीय थ्रोअरों ने फाइनल में शीर्ष छह में से तीन पर कब्ज़ा जमाया था। […]

नई दिल्लीMay 09, 2024 / 06:15 pm

Siddharth Rai

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट और वर्ल्ड चैंपियन नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक 2024 को लेकर एक बड़ी भविष्यवाणी की है। नीरज चोपड़ा का अनुमान है कि आगामी ओलंपिक में तीन भारतीय पदक के लिए दौड़ में होंगे। बुडापेस्ट में विश्व चैंपियनशिप में भारतीय थ्रोअरों ने फाइनल में शीर्ष छह में से तीन पर कब्ज़ा जमाया था।
भारत के भाला फेंक सितारे 10 मई को डायमंड लीग सीज़न के दोहा चरण में आउटडोर सीज़न की शुरुआत करेंगे। चुनौती का नेतृत्व मौजूदा विश्व चैंपियन चोपड़ा और उनके साथी किशोर जेना करेंगे। पेरिस 2024 से पहले 14-15 मई को भुवनेश्वर में फेडरेशन कप सहित होने वाले आयोजनों में शीर्ष कोचों के तहत कुछ गहन विदेशी प्रशिक्षण से रिटर्न का भी मूल्यांकन किया जाएगा।
चोपड़ा और जेना, जिन्होंने हांगझोउ एशियाई खेलों में ऐतिहासिक स्वर्ण-रजत पदक हासिल किया, दोनों ने जुलाई-अगस्त में आगामी ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है, लेकिन चोपड़ा का मानना ​​है कि तीसरे भाला फेंक खिलाड़ी डीपी मनु को भी पेरिस में जगह बनानी चाहिए।
चोपड़ा ने कहा, “एक समय था जब मैं विश्व चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाई करने को लेकर भी आश्वस्त नहीं था, लेकिन देखिए समय कैसे बदल गया है। पिछले साल बुडापेस्ट में, फाइनल में हमारे तीन भारतीय (शीर्ष छह में से) थे और इससे हमें विश्वास हो गया है कि हम यूरोपीय लोगों से कम नहीं हैं। चोपड़ा ने साई मीडिया से कहा, ”हम यूरोपीय लोगों से कम नहीं हैं जिन्होंने विश्व भाला फेंक में इतने लंबे समय तक अपना दबदबा बनाए रखा है। हमें बुडापेस्ट के इस विश्वास को आगे ले जाना है और पेरिस में कुछ भी संभव है।”
मनु पेरिस 2024 में चोपड़ा और जेना के साथ जुड़ने की कतार में हैं। मनु ने अभी तक 85.50 मीटर के क्वालीफाइंग मानक को पार नहीं किया है, लेकिन रोड टू पेरिस रैंकिंग में आराम से 11वें स्थान पर हैं। यह उसे पेरिस का टिकट दिलाने के लिए पर्याप्त होना चाहिए जब तक कि कई अन्य लोग उससे आगे नहीं निकल जाते और वह अपनी दूरी में सुधार करने में असमर्थ नहीं हो जाता।
हाल ही में बेंगलुरु में इंडियन ग्रां प्री I में, मनु ने पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन मार्क 85.50 मीटर और अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 84.35 से पीछे हटते हुए 81.91 मीटर के प्रयास के साथ पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता जीती। वह अपने कोच काशीनाथ नाइक, जो राष्ट्रमंडल खेलों के पूर्व कांस्य पदक विजेता हैं, के साथ दक्षिण अफ्रीका के पोचेफस्ट्रूम में प्रशिक्षण ले रहे थे।
नए आउटडोर सीज़न और ओलंपिक तक, भाला फेंकने वालों के लिए उचित और गहन प्रशिक्षण सर्वोच्च प्राथमिकता रही है और तीनों – चोपड़ा, जेना और मनु – को सरकार की टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) से लाभ हुआ है जो एथलीटों को वित्त पोषित करती है। वैश्विक आयोजनों, विशेषकर ग्रीष्मकालीन खेलों की तैयारी करना और उनमें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना।
मौजूदा पेरिस ओलंपिक चक्र में, सरकार ने इन तीन भाला फेंकने वालों पर 4.87 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए हैं, जिसमें अकेले चोपड़ा को लगभग 4 करोड़ रुपये मिले हैं। प्रमुख खर्चों में प्रशिक्षण और प्रतियोगिता से संबंधित, उपकरण, कोच का वेतन और जेब से भत्ते शामिल हैं।
चोपड़ा ने कहा कि उन्होंने हमेशा अपने विदेशी प्रशिक्षण पर ध्यान दिया है और अपने प्रतियोगिता कार्यक्रम को सावधानीपूर्वक चुना है ताकि वह एक प्रमुख वैश्विक आयोजन से पहले पूरी तरह से तैयार रहें। यह पेरिस से आगे अलग नहीं होगा। चोपड़ा ने कहा,“जब आप खेल गांव में पहुंचते हैं तो पूरा परिदृश्य बदल जाता है। असली दबाव तब बनना शुरू होता है. लेकिन मुझे तैयार रहना चाहिए।”
26 वर्षीय चोपड़ा ने अपनी तैयारियों का श्रेय फिनलैंड, दक्षिण अफ्रीका, यूनाइटेड किंगडम और तुर्की के विभिन्न अंतरराष्ट्रीय केंद्रों में विभिन्न समय पर विदेशों में लिए गए प्रशिक्षण को दिया।

मौजूदा डायमंड लीग चैंपियन ने कहा, “टोक्यो के बाद, मुझे पता चला कि अंतरराष्ट्रीय एथलीट अपने कार्यक्रम की योजना कैसे बनाते हैं और अपने प्रशिक्षण केंद्रों का चयन कैसे करते हैं ताकि एक बड़े आयोजन के लिए न्यूनतम यात्रा, त्वरित अनुकूलन और उचित आहार हो। ये बारीक विवरण हैं जिन पर मैं अपने कोच के साथ चर्चा करता हूं और एक बार निर्णय लेने के बाद, हम सहायता के लिए टॉप्स से संपर्क करते हैं। इसने हमारे लिए अच्छा काम किया है। ”
चोपड़ा ने कहा, “सफलता टीम वर्क पर निर्भर करती है। मेरे कोच और फिजियो बहुत योगदान देते हैं। कोच मेरी तकनीक की समीक्षा करते हैं और हम इस बारे में बात करते हैं कि मेरे लिए सबसे अच्छी शैली क्या है। हमारे पास शक्ति प्रशिक्षण के लिए एक विशेषज्ञ भी है। योजना बनाना महत्वपूर्ण रहा है।”
दिल से खाने के शौकीन चोपड़ा का कहना है कि उचित आहार को समायोजित करना एक ऐसी प्रक्रिया का हिस्सा है जिसने उन्हें बेहतर होने में मदद की है। यह एक हरियाणवी लड़के के लिए यह एक त्याग जैसा है, जिसे आइसक्रीम के साथ घर का बना चूरमा और गुलाब जामुन बहुत पसंद है।
चोपड़ा ने कहा, “हां, आपको कुछ नीरस भोजन की आदत डालनी होगी। शुरुआत में, जब मुझे भारतीय भोजन नहीं मिल रहा था तो यह कठिन था, लेकिन मुझे इस कम स्वादिष्ट भोजन की आदत हो गई है।” उन्होंने कहा कि उनका आहार काफी हद तक शाकाहारी है। .
चोपड़ा ने इस बात पर जोर दिया कि दोहा से आगे बढ़ने में “विश्वास” एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, उन्होंने आगाह किया कि प्रदर्शन की कभी गारंटी नहीं दी जा सकती। “यह इस पर निर्भर करेगा कि हम उस दिन क्या करते हैं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि हम सभी कड़ी ट्रेनिंग कर रहे हैं और बुडापेस्ट में दोहरा प्रदर्शन करना असंभव नहीं है।”
चोपड़ा, जिन्होंने पिछले साल दोहा में स्वर्ण पदक जीतने के लिए विश्व-अग्रणी 88.67 मीटर थ्रो फेंकी थी, उस क्षेत्र में पसंदीदा के रूप में शुरुआत करेंगे जिसमें जैकब वाडलेज्च (चेक), एंडरसन पीटर्स (ग्रेनाडा), मैक्स डेह्निंग (जर्मनी) के शामिल होने की उम्मीद है।

Hindi News/ Sports / Other Sports / नीरज चोपड़ा की बड़ी भविष्यवाणी, पेरिस ओलंपिक में भाला फेंक में तीन भारतीय पदक की दौड़ में होंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो