scriptParis Olympics 2024: सीन नदी के पानी की गुणवत्ता खराब, रद्द हो सकती हैं तैराकी की स्पर्धाएं | Patrika News
अन्य खेल

Paris Olympics 2024: सीन नदी के पानी की गुणवत्ता खराब, रद्द हो सकती हैं तैराकी की स्पर्धाएं

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक गेम्स के अध्यक्ष टोनी एस्टांगुएट ने कहा कि भारी बारिश के कारा सीन नदी में पानी की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है। यदि ऐसा हुआ तो ओलंपिक और पैरालंपिक में ट्रायथलॉन का तैराकी चरण रद्द किया जा सकता है।

नई दिल्लीApr 11, 2024 / 08:49 am

lokesh verma

seine-river.jpg
Paris Olympics 2024: इस साल जुलाई में शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक गेम्स के अध्यक्ष टोनी एस्टांगुएट ने कहा कि भारी बारिश के कारा सीन नदी में पानी की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है। यदि ऐसा हुआ तो ओलंपिक और पैरालंपिक में ट्रायथलॉन का तैराकी चरण रद्द किया जा सकता है। दरअसल, हाल ही में चैरिटी सर्फांइडर फाउंडेशन यूरोप द्वारा किए गए परीक्षण में पता चला है कि सीन नदी के पानी की गुणवत्ता खतरे के निशान पर है। ऐसे में आयोजकों के लिए मुश्किल स्थितियां उत्पन्न हो गई हैं।

एस्टांगुएट ने कहा, हमने खेलों के लिए कई योजनाएं बनाई हैं, इसमें खेलों को बाद तक के लिए स्थगित करना भी शामिल है। हमें पता था कि यह एक बड़ी चुनौती होगी। हम बारिश की स्थितियों पर नजर रखे हुए हैं। हमें पूरा विश्वास है कि चीजें आगे बेहतर होंगी और सीन नदी में खेलों का आयोजन समय से हो सकेगा। लेकिन यदि चीजें बहुत मुश्किल रहीं तो हमारा अंतिम निर्णय स्पर्धाओं को रद्द करना होगा। यह अंतरराष्ट्रीय महासंघ के नियमों का हिस्सा है। लेकिन निश्चित रूप से हम इससे बचना चाहते हैं।

पानी के 14 सैंपल सुरक्षा मानकों में विफल

चैरिटी सर्फांइडर फाउंडेशन यूरोप ने कहा, हमने सीन नदी के एलेक्जेंडर ब्रिज के पास से पानी के 14 सैंपल एकत्र किए थे, जो सुरक्षा मानकों को पूरा करने में विफल रहे हैं। ये वो ब्रिज है, जहां से ओलंपिक खेलों के दौरान ट्रायथलॉन, मैराथन तैराकी और पैरा-ट्रायथलॉन स्पर्धाओं की शुरुआत होगी।

भारी बारिश से बढ़ सकता है बैक्टीरिया का स्तर

दरअसल, ओलंपिक खेलों के दौरान बारिश होने की संभावना है। ऐसे में यदि स्पर्धा से पहले बारिश होती है तो सीन नदी में पानी का स्तर बढ़ जाएगा। इस कारण पानी में बैक्टीरिया का स्तर भी बढ़ सकता है और यह तैराकों के स्वास्थ्य के लिए घातक होगा।

यह भी पढ़ें

संजू सैमसन ने बताया कैसे राजस्थान रॉयल्‍स हारी जीती बाजी, इनके सिर फोड़ा हार का ठीकरा



पिछले साल दो स्पर्धाएं हो चुकी रद्द

सीन नदी के पानी की गुणवत्ता पर सवाल पहले भी उठते रहे हैं। पिछले साल अगस्त में यहां ओपन वॉटर स्विमिंग विश्व कप और वल्र्ड ट्रायथलॉन पैरा कप का आयोजन होना था, लेकिन खराब पानी के कारण दोनों को रद्द कर दिया गया।

102 साल तक लगा रहा प्रतिबंध

-स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण सीन नदी में 102 साल तक तैराकी करने पर प्रतिबंध लगा रहा। कुछ साल पहले ही ओलंपिक के कारण यहां तैराकी की अनुमति मिली है।

-आयोजकों का कहना है कि सीन नदी को तैरने के लिए सुरक्षित बनाने के लिए पुनर्जनन परियोजना पर लगभग 12684 करोड़ रुपए (1.2 बिलियन पाउंड) खर्च किए जा रहे हैं।

-यह सुनिश्चित करने के लिए कि पानी सुरक्षित है, ओलंपिक के दौरान हर दिन पानी का परीक्षण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

Paris Olympics 2024: अपना देश छोड़ने वाले 5 नए एथलीट बतौर रिफ्यूजी उतरेंगे ओलंपिक में

Home / Sports / Other Sports / Paris Olympics 2024: सीन नदी के पानी की गुणवत्ता खराब, रद्द हो सकती हैं तैराकी की स्पर्धाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो