script138 केन्याई एथलीट का डोप टेस्ट पॉजिटिव, वाडा ने केन्या को सबसे अधिक डोपिंग मामले वाले देशों में किया शामिल | Patrika News
अन्य खेल

138 केन्याई एथलीट का डोप टेस्ट पॉजिटिव, वाडा ने केन्या को सबसे अधिक डोपिंग मामले वाले देशों में किया शामिल

रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि 2004 से इस साल एक अगस्त तक करीब 138 केन्याई एथलीट का डोप टेस्ट पॉजिटिव आया है। इसमें लंबी दूरी के एथलीटों की संख्या अधिक है।

Sep 28, 2018 / 08:32 pm

Prabhanshu Ranjan

WADA report: Kenya doping serious, not institutionalized

138 केन्याई एथलीट का डोप टेस्ट पॉजिटिव, वाडा ने केन्या को सबसे अधिक डोपिंग मामले वाले देशों किया शामिल

नई दिल्ली । विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने कहा कि केन्या उन तीन देशों में शामिल है, जहां डोपिंग के मामले सबसे अधिक पाए गए हैं। वाडा ने शुक्रवार को इस संबंध में एक रिपोर्ट जारी की।समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्वी अफ्रीकी राष्ट्र में व्यापक डोपिंग की जांच के तहत ‘केन्या प्रोजेक्ट’ में मिली जानकारियों पर चर्चा के लिए वाडा ने गुरुवार को खुफिया और जांच विभाग के साथ बैठक की थी।

यह भी पढ़ें :- Vijay Hazare Trophy: गौतम गंभीर के तूफानी शतक से दिल्ली को मिली आसान जीत

138 केन्याई एथलीट का डोप टेस्ट पॉजिटिव
केन्या डोपिंग रोधी एजेंसी और एथलेटिक इंटीग्रिटी यूनिट के साथ साझेदारी से यह जांच की गई। इस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि 2004 से इस साल एक अगस्त तक करीब 138 केन्याई एथलीट का डोप टेस्ट पॉजिटिव आया है। इसमें लंबी दूरी के एथलीटों की संख्या अधिक है।अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, केन्या में सबसे अधिक डोपिंग रोधी टेस्ट किए जाते हैं। केन्याई एथलीटों के बीच फैले प्रतिबंधित पदार्थ का नाम नेनड्रोलोन है। इसका इस्तेमाल मांसपेशियों की क्षमता और ताकत बढ़ाने के लिए किया जाता है।

अब रक्त नमूनों को यूरोप या दक्षिण अफ्रीका भेजने की जरूरत नहीं
इस जांच के बावजूद वाडा का मानना है कि प्रयोगशाला परीक्षणों की कमी के कारण स्थिति की गंभीरता का आकलन करना मुश्किल है। इस बीच, एआईयू के प्रमुख ब्रेट क्लोथीयर ने कहा कि एआईयू ने नैरोबी में नई रक्त जांच प्रयोगशाला की स्थापना को वित्त-पोषित किया है। अब इस क्षेत्र में प्रयोगशालाएं खुलने के बाद रक्त नमूनों को यूरोप या दक्षिण अफ्रीका भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी।समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्वी अफ्रीकी राष्ट्र में व्यापक डोपिंग की जांच के तहत ‘केन्या प्रोजेक्ट’ में मिली जानकारियों पर चर्चा के लिए वाडा ने गुरुवार को खुफिया और जांच विभाग के साथ बैठक की थी।

Home / Sports / Other Sports / 138 केन्याई एथलीट का डोप टेस्ट पॉजिटिव, वाडा ने केन्या को सबसे अधिक डोपिंग मामले वाले देशों में किया शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो