इमरान खान ने की चीन के विकास मॉडल की प्रशंसा, कहा- हम गरीबी हटाने के लिए अपनाएंगे चीनी तरीका

HIGHLIGHTS

  • पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ( Pakistan PM Imran Khan ) ने चीन की आर्थिक नीति की जमकर प्रशंसा की है।
  • इमरान खान ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान सरकार देश की आर्थिक गति को बढ़ाने के लिए चीन के औद्योगिक विकास से सीखना चाहती है।

By: Anil Kumar

Updated: 01 Jan 2021, 09:24 PM IST

इस्लामाबाद। आर्थिक बदहाली से गुजर रहे पाकिस्तान ( Pakistan Economy ) के सामने कई चुनौतियां खड़ी है। कोरोना संकट के कारण बदहाल अर्थव्यवस्था और फिर बढ़ती महंगाई से पाकिस्तान का कमर टूट गया है। पाकिस्तान अपने सदाबहार दोस्त चीन के कर्ज के बोझ तले दबा हुआ है। चीन ने पाकिस्तान में भारी निवेश किया है।

अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ( Pakistan PM Imran Khan ) ने चीन की आर्थिक नीति की जमकर प्रशंसा की है। शुक्रवार को इमरान खान ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान सरकार देश की आर्थिक गति को बढ़ाने के लिए चीन के औद्योगिक विकास से सीखना चाहती है।

Pakistan: PDM के तेवर से बौखलाए इमरान खान, कहा- मेरे अधीन काम करती है सेना

सबसे बड़ी बात कि इमरान खान ने यहां तक कहा कि पाकिस्तान सरकार देश से गरीबी मिटाने के लिए चीनी मॉडल को अपनाएगी। एक कार्यक्रम में बोलते हुए इमरान खान ने कहा 'यदि हम इस दुनिया में किसी देश से सीख सकते हैं तो यह चीन है। उसका विकास मॉडल पाकिस्तान के लिए सबसे अधिक उपयुक्त है।'

पाकिस्तान से गरीबी हटाने के लिए अपनाएंगे चीनी मॉडल: इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि चीन ने पिछले 30 वर्षों में जिस तेजी से विकास किया है, उससे हम बहुत कुछ सीख सकते हैं। चीन ने ये साबित किया है कि गरीबी उन्मूलन ही असली विकास है।

उन्होंने कहा कि चीन में जिस तरह से औद्योगिकीकरण हुआ, सरकार ने विशेष निर्यात क्षेत्र बनाए और विदेशों से निवेश हासिल किया, फिर अपना निर्यात बढ़ाया जिसके परिणामस्वरूप चीन की आर्थिक ताकत बढ़ी। इमरान ने कहा कि चीन ने अपने आर्थिक संपदा का इस्तेमाल देश से गरीबी हटाने में किया। चीन ने जिस तरह से किया है इतिहास में ऐसा कोई दूसरा उदाहरण नहीं मिलता है।

Pakistan: पीएम इमरान खान का दावा, कहा- इजरायल को मान्यता देने के लिए डाला जा रहा है दबाव

लिहाजा, पाकिस्तान सरकार चीन की उन तमाम मॉडल को अपनाएगी, जिससे देश में गरीबी को खत्म किया जा सके। बता दें कि चीन ने पिछले महीने ये घोषणा की थी कि विश्व की सबसे अधिक आबादी वाले देश की सभी काउंटी में गरीबी उन्मूलन कर दिया गया है।

इमरान खान ने आगे यह भी कहा कि हमारी सरकार ने चीनी उद्योगों को आकर्षित करने के लिए विशेष आर्थिक क्षेत्र बनाए हैं, ताकि अपने उत्पादों को पाकिस्तान से निर्यात कर सकें। उन्होंने कहा कि नया साल पाकिस्तान के लिए आर्थिक वृद्धि का साल रहेगा, क्योंकि हमारा निर्यात बढ़ रहा है और हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned