Karachi Plane crash: रिहायशी इलाके में गिरा विमान, कई मकान ध्वस्त, मारे गए लोगों की संख्या 90 हुई

HIGHLIGHTS

  • Karachi Plane Crash: कराची में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ( PIA ) का विमान हादसे का शिकार ( Plane Crash ) हो गया
  • विमान क्रैश होकर कराची के जिन्ना एयरपोर्ट के पास की घनी आबादी वाली माडल कालोनी में गिरा

By: Anil Kumar

Updated: 23 May 2020, 03:25 PM IST

कराची। पाकिस्तान ( Pakistan ) के सबसे बड़े शहर और सिंध प्रांत की राजधानी कराची में शुक्रवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ( PIA ) का विमान हादसे का शिकार ( Plane Crash ) हो गया। PIA के प्रवक्ता अब्दुल्ला हाफिज ने बताया कि विमान में चालक दल के आठ सदस्य और 99 मुसाफिर सवार थे।

इस हादसे में अब तक 90 से अधिक लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो गई है, जबकि अधिकारियों के अनुसार शनिवार को भी तलाशी और बचाव अभियान जारी रहा। सिंध के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास घनी आबादी वाले मॉडल कॉलोनी में शुक्रवार को हुए हादसे में 97 लोग मारे गए हैं, जबकि दो लोग बच गए हैं।

कराची विमान क्रैश: प्रधानमंत्री इमरान खान ने जांच के दिए आदेश, कहा- दुखी और हैरान हूं

 

पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल्ला हफीज के अनुसार, ए 320 एयरबस 91 यात्रियों और चालक दल के आठ सदस्यों को लाहौर से कराची ले जा रहा था। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि उड़ान पीके 8303 ने दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले दो या तीन बार उतरने का प्रयास किया। सिंध स्वास्थ्य मंत्री के मीडिया समन्वयक मीरान यूसुफ ने डॉन समाचार को बताया कि दुर्घटना में दो यात्री बच गए थे और उन्हें अस्पतालों में ले जाया गया। इसमें बचे हुए लोगों की पहचान जुबैर और जफर मसूद के रूप में की गई है जो बैंक ऑफ पंजाब के अध्यक्ष हैं।

यूसुफ ने कहा, 'जुबैर 35 प्रतिशत जल गए हैं और उसका इलाज कराची के सिविल अस्पताल में किया जा रहा है, जबकि मसूद को चार फ्रैक्च र हुए हैं और दारुल सेहत अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है।' इसके अलावा उसने कहा कि अब तक 19 पीड़ितों की पहचान की जा चुकी है।

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि विमान की चपेट में आने से कई मकान तबाह हो गए हैं। कम से कम चार मकानों के पूरी तरह से ध्वस्त हो जाने की सूचना मिली है। मकानों के बाहर खड़ी कई गाड़ियां भी आग के गोले में बदल गए विमान की चपेट में आने से खाक में मिल गईं।

तकनीकी गड़बड़ी की वजह से हुआ हादसा

'जंग न्यूज' की रिपोर्ट में बताया गया है कि विमान जिन मकानों पर गिरा, उनमें से एक में से एक पांच साल के बच्चे व 33 साल के व्यक्ति का शव बरामद किया गया है। इसी मकान के चार लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं। विमान कराची के जिन्ना एयरपोर्ट के पास की घनी आबादी वाली माडल कालोनी में गिरा। वह भी तब, जब इसके लैंड करने में कुछ ही मिनट बचे थे। लाहौर से आया यह विमान अपरान्ह 2.47 मिनट पर कराची एयरपोर्ट पर उतरता। एयरपोर्ट पर रनवे खाली था लेकिन बताया गया है कि पायलट ने एटीसी को लैंडिंग में दिक्कत की सूचना देते हुए चेतावनी संदेश जारी किया।

'जियो न्यूज' ने हादसे के शिकार विमान के पायलट और एटीसी के बीच की बातचीत का आडियो जारी करते हुए कहा है कि पायलट ने इंजन में गड़बड़ी की बात कही थी। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि यह विमान, ए320 एयरबस, चीन से लीज पर लिया गया था। अधिकारियों ने दावा किया है कि विमान में कोई खराबी पहले सामने नहीं आई थी। प्रधानमंत्री इमरान खान ने हादसे की तत्काल जांच का आदेश दिया है।

पाकिस्तान में अब तक हो चुके हैं ऐसे कई बड़े विमान हादसे, जानिए एक नजर में

राहत और बचाव के काम में पाकिस्तानी सेना नागरिक प्रशासन की मदद कर रही है। सिंध के स्वास्थ्य मंत्री ने कराची के सभी अस्पतालों में आपातकाल का ऐलान कर दिया है।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned