scriptपाकिस्‍तान ने रूस की कोरोना वैक्सीन को दी इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत | Pakistan approves emergency use of Russia's Sputnik V Covid-19 vaccine | Patrika News
पाकिस्तान

पाकिस्‍तान ने रूस की कोरोना वैक्सीन को दी इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत

रूस की कोरोना वैक्सीन ‘Sputnik V ‘ को मिली पाकिस्तान में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी
ये ऐसी तीसरी वैक्सीन है, जिसे यहां इस्तेमाल की मंजूरी मिली है

Jan 24, 2021 / 03:33 pm

Vivhav Shukla

क्या रूस की कोरोना वैक्सीन 'स्पुतनिक-5' सुरक्षित है ?

Is Russia’s corona vaccine ‘Sputnik-5’ safe?

नई दिल्ली।कोरोना महामारी से निपटने के लिए वैक्सीन का इंतजार खत्म हो गया है। कई देशों में कोरोना का टीकाकरण शुरू भी हो चुका है। हालांकि कई देश ऐसे भी हैं जहां कोविड-19 से बचाव की वैक्सीन आम जनता को अभी नहीं दी जा रही है। इन देशों की लिस्ट में पाकिस्तान का नाम भी है।लेकिन पाक वैक्सीनेशन की तैयारी में जुटा हुआ है और इसकी वजह से यहां की सरकार ने रूस में विकसित कोरोना वायरस वैक्सीन ‘स्पूतनिक वी’ को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी है।

क्या पाकिस्तान ने भारत से मांगी है कोरोना वैक्सीन? विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब: Video

मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान की ड्रग रेगुलेटर अथॉरिटी (डीआरएपी) ने एक बैठक में रूस की वैक्सीन को कारकार मानते हुए इसकी मंजूरी दी है।इसके साथ ही इमरान सरकार ने फार्मास्यूटिकल कंपनियों को इस वैक्सीन का आयात और वितरण करने के आदेश भी दिए हैं।

ऑक्सफोर्ड और सिनोफार्म की वैक्सीन को भी मिल चुकी है मंजूरी

रूस की वैक्सीन ‘स्पूतनिक वी’ को मंजूरी देने से पहले सरकार ने 17 जनवरी को पाकिस्तान ने ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका की कोविड वैक्सीन और उससे कुछ दिन बाद चीन की सरकारी कंपनी सिनोफार्म की वैक्सीन को भी इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी।

रिपोर्ट में दावा: पाकिस्तान को भी कोरोना टीका देगा भारत, 92 देशों ने वैक्सीन खरीदने की जताई इच्छा

 

क्या है पाक में कोरोना का हाल?

पाकिस्तान में कोरोना महामारी का संक्रमण अन्य देशों की तुलना में कम रहा है। यहां अब तक कोरोना के 5, 32,412 मामले सामने आ चुके हैं, वहीं 11,295 लोगों की इस वायरस से मौत हो चुकी है।यहां बीते एक दिन में 48 लोगों की मौत हुई है और 1,594 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yvp19

Home / world / Pakistan / पाकिस्‍तान ने रूस की कोरोना वैक्सीन को दी इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो