scriptPakistan: यूनिवर्सिटीज में छात्राओं के लिए ड्रेस कोड लागू, पाबंदियों के खिलाफ विद्यार्थियों का भारी विरोध | Pakistan: Dress code applicable for girl students in universities, students protest against restrictions | Patrika News
पाकिस्तान

Pakistan: यूनिवर्सिटीज में छात्राओं के लिए ड्रेस कोड लागू, पाबंदियों के खिलाफ विद्यार्थियों का भारी विरोध

HIGHLIGHTS

Pakistan Universities Girls Dress Code: पाकिस्तान में हजारा यूनिवर्सिटी, एबटाबाद और बच्चा खां विश्वविद्यालय, चारसाडा के बाद अब पेशावर यूनिवर्सिटी ने भी छात्राओं के लिए नया ड्रेस कोड लागू कर दिया है।
यूनिवर्सिटी की ओर से ये फरमान जारी किया गया है कि कोई भी छात्रा और शिक्षिका बिना ड्रेस कोड के नहीं आ सकेंगी।

नई दिल्लीMar 06, 2021 / 10:30 pm

Anil Kumar

dress_code.jpg

Pakistan: Dress code applicable for girl students in universities, students protest against restrictions

पेशावर। धार्मिक कट्टरता को बढ़ावा देने को लेकर पहले से ही दुनिया में बेनकाब हो चुके पाकिस्तान में अब लड़कियों के लिए कॉलेजों में पढ़ना कठिन होता जा रहा है। दरअसल, पाकिस्तान के तमाम विश्वविद्यालयों में एक-एक करके छात्राओं के लिए ड्रेस कोड़ लागू किए जा रहे हैं। ऐसे में स्वतंत्र रूप से लड़कियां कॉलेजों में जाकर नहीं पढ़ने को विवश हो रही हैं।

पाकिस्तान में अधिकांश विश्वविद्यालयों में लड़कियों के लिए ड्रेसकोड निर्धारित किए जा रहे हैं। हजारा यूनिवर्सिटी, एबटाबाद और बच्चा खां विश्वविद्यालय, चारसाडा के बाद अब पेशावर यूनिवर्सिटी ने भी छात्राओं के लिए नया ड्रेस कोड लागू कर दिया है।

पाकिस्‍तानी यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स के टाइट जीन्‍स पहने पर लगी रोक, छात्राओं के Makeup भी बैन

इतना ही नहीं, शिक्षिकाओं के लिए ड्रेस कोड लागू किया गया है और ये सख्त हिदायत दी गई है कि निर्धारित ड्रेस में ही यूनिवर्सिटी आना होगा। यूनिवर्सिटी की ओर से ये फरमान जारी किया गया है कि कोई भी छात्रा और शिक्षिका बिना ड्रेस कोड के नहीं आ सकेंगी। अब इन पाबंदियों के खिलाफ विद्यार्थियों में भारी गुस्सा है। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के विश्वविद्यालयों में विद्यार्थियों ने जबर्दस्त विरोध किया तो वहीं, पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के दो विश्वविद्यालयों के छात्र भी इस ड्रेस कोड के खिलाफ आवाज बुलंद कर रहे हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zqvrp

इन विश्वविद्यालयों में पहले से लागू है ड्रेस कोड

आपको बता दें कि पाकिस्तान के चार विश्वविद्यालयों (हजारा यूनिवर्सिटी, एबटाबाद विश्वविद्याल, बच्चा खां विश्वविद्यालय और चारसाडा यूनिवर्सिटी) में पहले ही लड़कियों के लिए ड्रेस कोड लागू किया जा चुका है। नए ड्रेस कोड में लड़कियों को जींस और मेकअप कर कॉलेज आने पर रोक लगाई गई हैं, वहीं लड़कों को बालियां, फटी जींस या शॉर्ट्स नहीं पहनने की हिदायत दी गई है। पेशावर में लड़कियों को सफेद रंग के सलवार सूट में आना अनिवार्य किया गया है।

पाकिस्तान: हरिपुर जिले के सरकारी स्कूल में ड्रेस कोड लागू, छात्राओं का अबाया पहनना अनिवार्य

पाकिस्तान के चार विश्वविद्यालों में लड़कियों को चुस्त कपड़े पहनने पर पाबंदी लगाई गई है। इसके अलावा कुछ विश्वविद्यालयों में छात्राओं और शिक्षिकाओं को कानों में कुंडल और हाथ में कड़ा पहनने पर भी रोक लगाई गई है।

बता दें कि विश्वविद्यालय की ओर से जारी किए गए ड्रेस कोड के इस नए आदेश को विद्यार्थी विरोध कर रहे हैं। विद्यार्थियों का कहना हैकि इस तरह के प्रतिबंध पाकिस्तान को एक संकीर्ण देश के रूप में पेश करते हैं। हमारे देश में विश्वविद्यालयों को एक ड्रेस कोड का पालन नहीं करना चाहिए, इसलिए हम अपनी पसंद के अनुसार कपड़े पहन सकते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zqvlh

Home / world / Pakistan / Pakistan: यूनिवर्सिटीज में छात्राओं के लिए ड्रेस कोड लागू, पाबंदियों के खिलाफ विद्यार्थियों का भारी विरोध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो