scriptपाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन के साथ कानूनी प्रक्रिया शुरू | Pakistan: Ex PM Nawaz Sharif may face difficulties, legal process begins with Britain for extradition | Patrika News
पाकिस्तान

पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन के साथ कानूनी प्रक्रिया शुरू

HIGHLIGHTS

Nawaz Sharif Extradition From Britain: पाकिस्तान के सूचना मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान ने ब्रिटेन के साथ प्रत्यर्पण संधि करने के लिए कानूनी प्रक्रिया शुरू कर दी है।
इसी महीने की शुरुआत में पाकिस्तान की एक शीर्ष अदालत ने नवाज शरीफ को स्वदेश लौटने में विफल रहने के बाद कानूनी तौर पर भगौड़ा घोषित किया था।

नई दिल्लीDec 19, 2020 / 10:04 pm

Anil Kumar

nawaz_sharif.jpg

Pakistan: Ex PM Nawaz Sharif may face difficulties, legal process begins with Britain for extradition

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान ( PM Imran Khan ) को सत्ता से बेदखल करने के लिए विपक्षी दल लगातार रैली कर दबाव बनाने की कोशिश में जुटे हैं, लेकिन इन सियासी लड़ाई के बीच पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ( Ex PM Nawaz Sharif ) की मुश्किलें बढ़ने वाली है।

दरअसल, स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर लंदन में रह रहे नवाज शरीफ के प्रत्यर्पण ( Nawaz Sharif Extradition From Britain ) को लेकर इमरान सरकार ने कानूनी प्रक्रिया शुरू कर दी है। पाकिस्तान के सूचना मंत्री ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान ने ब्रिटेन के साथ प्रत्यर्पण संधि करने के लिए कानूनी प्रक्रिया शुरू कर दी है। इससे ब्रिटेन की ओर से नवाज शरीफ को पाकिस्तान को सौंपे जाने का रास्ता साफ हो जाएगा।

Nawaz Sharif ने बाजवा पर लगाया सत्ता से बेदखल करने का आरोप, कहा-इमरान को लाने की रची साजिश

बता दें कि इसी महीने की शुरुआत में पाकिस्तान की एक शीर्ष अदालत ने नवाज शरीफ को स्वदेश लौटने में विफल रहने के बाद कानूनी तौर पर भगौड़ा घोषित किया था। भ्रष्टाचार के मामले में कोट लखपत जेल में बंद रहने के दौरान स्वास्थ्य का हवाला देकर इलाज कराने के लिए लंदन गए नवाज शरीफ पाकिस्तान वापस नहीं लौट रहे हैं, जबकि उनकी समयसीमा खत्म हो चुकी है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y6ouu

चौधरी सुगर मिल्स मामले में नवाज शरीफ दोषी करार

आपको बता दें कि सूचना मंत्री शिबली फराज ने मीडिया को दिए एक बयान में कहा कि यह ब्रिटिश अधिकारियों की जिम्मेदारी है कि वे नवाज खरीफ जैसे सजायाफ्ता अपराधियों को अपने देश में न रहनें दें। उन्होंने कहा कि हमने नवाज शरीफ को वापस लाने की कोशिश की है और हम कोशिश करेंगे।

मालूम हो कि चौधरी शुगर मिल और अल-अजीजिया भ्रष्टाचार मामले में 2019 में नवाज शरीफ को गिरफ्तार कर कोट लखपत जेल भेज दिया गया था। इसके बाद पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने 30 सितंबर 2019 को लाहौर हाई कोर्ट को दरवाजा खटखटाया और जमानत की मांग की थी।

पाकिस्तान के रेल मंत्री ने Nawaz Sharif को बताया भारतीय एजेंट, कहा- पीएम मोदी से करते हैं बात

इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने नवाज शरीफ को अल-अजीजिया भ्रष्टाचार मामले में 29 अक्टूबर तक चिकित्सा आधार पर जमानत दी थी। जबकि उससे एक दिन पहले लाहौर हाई कोर्ट ने भी चौधरी शुगर मिल्स मामले में उन्हें जमानत दी थी। दोनों ही मामलों में उन्हें चिकित्सकीय आधार पर जमानत मिली थी।

गौरतलब है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज की उपाध्यक्ष मरियम नवाज को भी पिछले साल चौधरी शुगर मिल केस में गिरफ्तार किया गया था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y6ojq

Home / world / Pakistan / पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन के साथ कानूनी प्रक्रिया शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो