scriptPakistan में पेट्रोल-डीजल की किल्लत, पंपों पर लगी गाड़ियों की लंबी कतारें | Petrol-diesel shortage in Pakistan, long queues of cars at pumps | Patrika News
पाकिस्तान

Pakistan में पेट्रोल-डीजल की किल्लत, पंपों पर लगी गाड़ियों की लंबी कतारें

HIGHLIGHTS

पाकिस्तान में ईंधन की आपूर्ति में कमी ( Fuel shortage in Pakistan ) ने बलूचिस्तान ( Balochistan ) में पंप स्टेशनों को गंभीर रूप से प्रभावित किया है।
क्वेटा ( Quetta ) में रिफिल की प्रतीक्षा कर रहे वाहनों की लंबी कतारें ( Long queues of vehicles ) देखी गई, इसके बावजूद की ईंधन के कीमतों ( Fuel Price ) में तीन से चार गुना तक बढ़ोतरी हो गई हैं।

 

नई दिल्लीJun 06, 2020 / 06:00 pm

Anil Kumar

pakistan

Petrol-diesel shortage in Pakistan, long queues of cars at pumps

इस्लामाबाद। आर्थिक बदहाली ( Economic Crisis In pakistan ) के दौर से गुजर रहे पाकिस्तान को कोरोना वायरस संकट ( coronavirus ) के कारण और भी अधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। अब पाकिस्तान पेट्रोल-डीजल की भारी कमी ( Petrol-diesel shortage ) से जूझ रहा है। कोरोना संकट की वजह से लोग काफी परेशान हैं और पेट्रोल पंपों पर गाड़ियों की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही है।

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट में शनिवार को बताय गया है कि ईंधन की आपूर्ति में कमी ने बलूचिस्तान ( Balochistan ) में पंप स्टेशनों को गंभीर रूप से प्रभावित किया है। क्वेटा ( Quetta ) में रिफिल की प्रतीक्षा कर रहे वाहनों की लंबी कतारें देखी गई, इसके बावजूद की ईंधन के कीमतों में तीन से चार गुना तक बढ़ोतरी हो गई हैं। कराची में स्थिति इससे भी ज्यादा गंभीर है। पंप मालिकों का कहना है कि उनके पास आपूर्ति में कमी के कारण कीमतों को कम करने का कोई विकल्प नहीं है।

अमरीकी ब्लॉगर Cynthia ने PAK के पूर्व गृह मंत्री रहमान मलिक पर लगाया रेप का आरोप, कहा- पूर्व पीएम गिलानी ने भी की बदसलूकी

इसी तरह से देश के कई अन्य हिस्सों में भी पंप मालिकों ने धमकी देते हुए कहा कि यदि इसी तरह से पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति में कमी बनी रही तो वे परिचालन बंद कर देंगे।

पाकिस्तान में ईंधन की कमी नहीं है: अयूब खान

पाकिस्तान टुडे ने शुक्रवार को बताया कि लाहौर, पेशावर और यहां तक कि कराची और क्वेटा के कई पंप स्टेशनों ने आपूर्ती की कमी के कारण पहले ही सेवाएं बंद कर दी है। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में स्थिति और खराब होने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में आगे ऑल पाकिस्तान पेट्रोलियम रिटेलर्स एसोसिएशन ( APPRA ) के एक बयान के हवाले से कहा गया है कि मौजूदा शेयरों में सप्ताहांत में गिरावट होने की संभावना है। एपीपीआरए के अध्यक्ष समीर नजमुल हसन ने बयान में कहा, ‘हालात रविवार से रविवार (पूरे सप्ताह) तक बुरे से बुरे होते जा रहे हैं।’

UN रिपोर्ट में खुलासा, पाकिस्तान खुद ही कई बार कबूल चुका है अपनी आतंकी गतिविधियां

डॉन ने अपनी रिपोर्ट के मुताबिक, देश के बिजली और पेट्रोलियम मंत्री उमर अयूब खान ( Omar Ayub Khan ) ने कहा है कि तेल विपणन कंपनियां इस तरह की कमी दिखाकर नाजायज मुनाफा कमाना चाह रही है। उन्होंने कहा, ‘उनके लाइसेंस रद्द कर दिए जाएंगे,। अयूब खान ने आगे कहा कि पाकिस्तान में ईंधन की कमी नहीं है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ubw2v

17 दिनों तक के लिए बचा है तेल स्टॉक

स्थानीय मीडिया आउटलेट्स द्वारा रिपोर्ट किए गए प्रांत-वार आंकड़े बताते हैं कि देश के विभिन्न हिस्सों में ईंधन के भंडार अलग-अलग हैं। कुछ के पास आपूर्ति है जो सिर्फ चार दिनों तक चलेगी जबकि कुछ सिंध में अगले 20 दिनों का स्टॉक है।

Pakistan Army ने किया दावा, सीमा का उल्लंघन कर रहे भारत के खुफिया जहाज को मार गिराया

देश के पेट्रोलियम डिवीजन ने कहा है कि 272,000 टन पेट्रोल और 376,000 टन डीजल है जो क्रमशः 12 दिनों और 17 दिनों को कवर करने के लिए पर्याप्त है। पाकिस्तान की संकटग्रस्त अर्थव्यवस्था के बीच कोरोना वायरस के कारण समस्याएं काफी बढ़ गई है। वर्तमान में वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें अपेक्षाकृत सस्ती होने के बावजूद, विश्लेषकों को संदेह है कि यह पाकिस्तान के लिए मौजूदा समय में थोड़ा महंगा हो सकता है।

Home / world / Pakistan / Pakistan में पेट्रोल-डीजल की किल्लत, पंपों पर लगी गाड़ियों की लंबी कतारें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो