scriptPakistan Army ने किया दावा, सीमा का उल्लंघन कर रहे भारत के खुफिया जहाज को मार गिराया | Indian spy quadcopter shot down by Pakistan Army | Patrika News

Pakistan Army ने किया दावा, सीमा का उल्लंघन कर रहे भारत के खुफिया जहाज को मार गिराया

locationनई दिल्लीPublished: Jun 06, 2020 05:54:02 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

एलओसी (LOC) पर पाकिस्तान (Pakistan) की तरफ क्वाडकॉप्टर ने 500 मीटर अंदर घुसने की कोशिश की थी, जो हवाई क्षेत्र का उल्लंघन माना गया।
पहला क्वाडकॉप्टर 27 मई को और दूसरा 29 मई को गिराया गया था, इस तरह के आठ क्वाडकॉप्टर को मार गिराने का दावा।

indian spy quadcopter

भारतीय खुफिया क्वाडकॉप्टर ।

इस्लामाबाद। पाकिस्तानी सेना ने शनिवार को दावा किया है कि उसने एक भारतीय खुफिया क्वाडकॉप्टर (Indian Spying Quadcopter) को गिरा दिया है। पाक का आरोप है कि ये कथित रूप में नियंत्रण रेखा (LOC) पार घुसपैठ कर रहा था। पाकिस्तान के सैन्य प्रवक्ता के अनुसार मिनी कॉप्टर ने देश के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है। उन्होंने कहा कि क्वाडकॉप्टर ने एलओसी पर पाकिस्तान की तरफ 500 मीटर अंदर घुसने की कोशिश की थी जो हवाई क्षेत्र का उल्लंघन माना गया। पाकिस्तान सेना ने शनिवार को उसे मारने का दावा किया था।
आठ क्वाडकॉप्टर मार गिराने का दावा

पाकिस्तानी प्रवक्ता के अनुसार इस साल पाकिस्तानी सेना के जवानों द्वारा मारे जाने वाला यह आठवां भारतीय क्वाडकॉप्टर था। बीते महीने इस तरह के और दो क्वाडकॉप्टरों को धराशायी किया गया था। पहला क्वाडकॉप्टर 27 मई को और दूसरा 29 मई को गिराया गया था, जब ये सीमा क्षेत्र का उल्लंघन कर रहा था।
वहीं भारत ने पाकिस्तान सेना के सभी दावों को खारिज कर दिया है। दोनों देशों के बीच संबंध बालाकोट हमले से तनावपूर्ण हैं। बीेते वर्ष 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर को बमबारी कर उड़ा दिया गया था। यह बमबारी बीते वर्ष 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों की शहादत का बदला लेने के लिए की गई थी।
भारतीय उच्चायुक्त को किया निष्काषित

बीते साल अगस्त में जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा दिए जाने और धारा 370 को समाप्त कर दिया गया था। इसके बाद से दोनों देशों के संबंधों में और अधिक तनाव आ चुका है। पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने राजनयिक संबंधों को कमजोर किया है। इस प्रक्रिया में पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त को भी निष्कासित कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो