scriptVIDEO : ऐसा अस्पताल जिसमें एम्बुलेंस तक नहीं कर पाती प्रवेश, जाने क्याें… | Parking problem in Bangar Hospital of Pali Rajasthan | Patrika News
पाली

VIDEO : ऐसा अस्पताल जिसमें एम्बुलेंस तक नहीं कर पाती प्रवेश, जाने क्याें…

पत्रिका अभियान : पार्किंग पजल में फंसती जान, दुकानदार व शहरवासी तक अस्पताल में रख देते हैं दुपहिया व चौपहिया वाहन।

पालीMar 13, 2024 / 04:05 pm

Suresh Hemnani

VIDEO : ऐसा अस्पताल जिसमें एम्बुलेंस तक नहीं कर पाती प्रवेश, जाने क्याें...

VIDEO : ऐसा अस्पताल जिसमे एम्बुलेंस तक नहीं कर पाती प्रवेश, जाने क्याें…

पार्किंग शहर की बड़ी समस्याओं में से एक है। लेकिन आमतौर पर कोई ध्यान नहीं देता। न जनप्रतिनिधि और न ही जिम्मेदार अधिकारी। शहरवासी पार्किंग की समस्या से आए दिन जूझते रहते हैं। पुलिस की डांट फटकार और चालान भी उसे भी भुगतना पड़ता है। वास्तविकता तो यह है कि सरकारी कार्यालयों में भी पार्किंग की समुचित व्यवस्था नहीं है। ऐसे कार्यालय जहां लोगों की आमदरफ्त बड़ी संख्या में होती है, वहां के हालात तो और ज्यादा खराब है। ऐसा भी नहीं है कि इसका समस्या का कोई समाधान नहीं है, लेकिन कोई पहल तो करे। पार्किंग को लेकर शहर के सरकारी कार्यालयों की स्थिति पर पत्रिका ने एक श्रृखंला शुरू की है, जिसमें हकीकत से रूबरू कराया जाएगा।
पाली के बांगड़ मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय तो पूरा ही पार्किंग क्षेत्र है। इसमें मुख्य द्वार के पास दुपहिया वाहनों की पार्किंग है, लेकिन अस्पताल के रोजाना के करीब 2000 से अधिक के आउटडोर व 300 से अधिक भर्ती रहने वाले मरीजों व उनके परिजनों के अलावा चिकित्सकों व नर्सिंग कार्मिकों के करीब 500 से अधिक वाहनों के लिए वह पार्किंग छोटी पड़ती है। नतीजा यह है कि अस्पताल के हर क्षेत्र में वाहन खड़े नजर आते हैं। प्रवेश व निकासी द्वार के पास ही कारें खड़ी रहती है। बगीचे को कार पार्किंग में बदलने के बावजूद कार ब्लड बैंक के आगे व सामने खड़ी रहती है। इस कारण कई बार आउटडोर तक एम्बुलेंस तक नहीं पहुंच पाती। गेट संख्या दो से मातृ शिशु विभाग तक भी वाहन ही वाहन खड़े रहते हैं। मातृ-शिशु विभाग के बाहर की पार्किंग भी पर्याप्त नहीं है।
अस्पताल में रखते हैं वाहन
हालात यह है कि अस्पताल के आस-पास की दुकानों व थड़ी वाले अपने वाहन भी अस्पताल में खड़े कर देते हैं। जोधपुर जाने वाले लोग भी दस-बीस रुपए देकर वाहन अस्पताल की पार्किंग में छोड़ जाते हैं। इससे अस्पताल में आने वाले मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
बाहर हो रखा अतिक्रमण
अस्पताल के मुख्य द्वार के दोनों तरफ दीवार के पास केबिनें लगी है। ऐसा ही हाल अस्पताल से सटी आदर्श नगर के सामने की है। ऐसे में वहां पर वाहन खड़ नहीं हो पाते है। अस्पताल के पीछे की तरफ भी पार्किंग के लिए खाली जगह है, लेकिन अस्पताल में आने वालों को उस तरफ वाहन रखने को नहीं कहा जाता है।
अस्पताल के पीछे तय किया स्थान
पूर्व संभागीय आयुक्त को पार्किंग की समस्या के बारे में बताया था। उन्होंने मातृ-शिशु विभाग के पास 5 निजी एम्बुलेंस खड़ी रखने को कहा था। अस्पताल के बाहर की तरफ हुए अतिक्रमणों को लेकर पूर्व संभागीय आयुक्त की ओर से नगर परिषद से बात कर कार्रवाई का कहा गया था। हमारे नर्सिंग कार्मिकों व अन्य कार्मिकों के लिए अस्पताल के पीछे एक स्थल तय किया है। वहां एक सप्ताह में पार्किंग शुरू करवाई जाएगी। –डॉ. दीपक वर्मा, प्रिंसिपल, मेडिकल कॉलेज, पाली
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8ubokw

Hindi News/ Pali / VIDEO : ऐसा अस्पताल जिसमें एम्बुलेंस तक नहीं कर पाती प्रवेश, जाने क्याें…

ट्रेंडिंग वीडियो