scriptKrishna Janmashtami : गोपाला बन युवाओं ने फोड़ी दही की हांडी, रात 12 बजे पालने में झूलेंगे पालनहार | Procession was carried out on Krishna Janmashtami in Pali | Patrika News
पाली

Krishna Janmashtami : गोपाला बन युवाओं ने फोड़ी दही की हांडी, रात 12 बजे पालने में झूलेंगे पालनहार

-शहर सहित जिले में श्रद्धा व उल्लास से मनाया जा रहा कृष्ण जन्माष्टमी
Krishna Janmashtami 2019 in pali rajasthan :- मंदिरों में हो रहे भजन कीर्तन

पालीAug 24, 2019 / 01:34 pm

Suresh Hemnani

Krishna Janmashtami : गोपाला बन युवाओं ने फोड़ी दही की हांडी, रात 12 बजे पालने में झूलेंगे पालनहार

Krishna Janmashtami : गोपाला बन युवाओं ने फोड़ी दही की हांडी, रात 12 बजे पालने में झूलेंगे पालनहार

पाली। Krishna Janmashtami 2019 in pali rajasthan : गोकुल के ग्वाल (भगवान कृष्ण) का जन्मोत्सव शनिवार को जिलेभर में श्रद्धा व उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। जन्मोत्सव को लेकर सुबह पानी दरवाजा से शोभायात्रा निकाली गई। जो शहर के विभिन्न मार्गों से गुजरती हुई सोमनाथ मंदिर पहुंची। शोभायात्रा में शामिल झांकियां आकर्षक का केन्द्र रही। युवा गोपाला बन जोश के साथ दही की हांडी फोड़ते नजर आए। शहर के रुई कटला मार्ग व सोमनाथ मंदिर के बाहर मटकी फोडऩे के दौरान शहरवासियों का हुजूम देखने को मिला। शोभायात्रा में विभिन्न समाजों के साथ शहर शहरवासी शामिल थे।
रात 12 बजे मंदिरों में गूंजेगा नंदलाल का जयकारा
जिले के कृष्ण मंदिरों के साथ अन्य देवालयों में रात बारह बजते ही घंटे घडिय़ाल की ध्वनि के साथ नंदलाल का जयकारा गूंजेगा। लोग बाल गोपाल का अभिषेक कर शीश नवाएंगे। प्रभु के जन्म की खुशी में पंजीरी, पंचामृत और अजमे का प्रसाद बांटा जाएगा।
मंदिरों पर की गई सजावट
शहर के गीता भवन, व्यंक्टेश भगवान मंदिर, रघुनाथ मंदिर, गोपीनाथ मंदिर, राजेन्द्र नगर स्थित राधा-कृष्ण मंदिर सहित अन्य सभी मंदिरों को आकर्षक रोशनी से सजाया गया है। कई जगह पर भजन संध्याओं का भी आयोजन किया जाएगा। लोग व्रत व उपवास रखकर प्रभु की आराधना कर रहे हैं।
गोरस से लगाएंगे भोग
केरिया दरवाजा स्थित बड़ा रामद्वारा में संत सुरजनदास के सान्निध्य में जन्माष्टमी मनाई जाएगी। यहां भगवान का अभिषेक करने व भोग लगाने के लिए गायों का दूध, दही व घी मंगवाया गया है। इसी तरह नागा बाबा बगेची में महंत नारायणगिरी व सुरेश गिरी के सान्निध्य में भगवान का पूजन किया जाएगा।
भजन गाकर करेंगे आराधना
श्याम परिवार की ओर से एक शाम कृष्ण कन्हैया के नाम भजन कार्यक्रम शिवाजी नगर स्थित शिव-हनुमान मन्दिर के पं. दीन दयाल सत्संग भवन में शाम 7:30 बजे से होगा। संयोजक मोहित सारस्वत ने बताया कि इसमें हितेश अग्रवाल, उमेश शर्मा, बालकिशन सोलंकी व अजीज कोहीनूर प्रस्तुति देंगे।
सांवरिया सेठ का करेंगे पूजन
श्रीमाली ब्राह्मण समाज की ओर से आम्लेश्वर महादेव मंदिर में भगवान सावरिया सेठ के दरबार में जन्माष्टमी मनाई जा रहा है। अध्यक्ष पीएम जोशी ने बताया कि शाम 8.30 बजे आयोजित भजन कार्यक्रम में महिलाएं भजन गाकर प्रभु की आराधना करेंगी। भगवान का रात बारह बजे पूजन कर प्रसाद वितरण किया जाएगा।

Home / Pali / Krishna Janmashtami : गोपाला बन युवाओं ने फोड़ी दही की हांडी, रात 12 बजे पालने में झूलेंगे पालनहार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो