scriptइ-मित्र की आड़ में सिलिकोसिस के मरीजों से कमीशन लेने का चल रहा था खेल, अब मास्टर माइंड पहुंचा जेल | Recovery of patients with silicosis in Raipur of Pali | Patrika News
पाली

इ-मित्र की आड़ में सिलिकोसिस के मरीजों से कमीशन लेने का चल रहा था खेल, अब मास्टर माइंड पहुंचा जेल

www.patrika.com/rajasthan-news

पालीMar 26, 2019 / 03:42 pm

Suresh Hemnani

Recovery of patients with silicosis in Raipur of Pali

इ-मित्र की आड़ में सिलिकोसिस के मरीजों से कमीशन लेने का चल रहा था खेल, अब मास्टर माइंड पहुंचा जेल

पाली/रायपुर मारवाड़। सिलिकोसिस मरीजों के लंबे समय से अटके पड़े मुआवजे को दिलाने के बदले मोटा कमीशन वसूलने वाले मास्टर माइंड पाली शहर के शिव कॉलोनी निवासी अमित कुमार बालोटिया पुत्र भंवरलाल को न्यायालय ने न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया है।
थानाप्रभारी सुरेश चौधरी के अनुसार आरोपी अमित तीन दिन के रिमाण्ड पर था। उससे चालीस हजार रुपए कमीशन के बरामद कर लिए गए हैं। आरोपी ने बर निवासी पुखराज माली को दो लाख रुपए का मुआवजा दिलाने के बदले 40 हजार रुपए कमीशन वसूलना कबूला था।
इ-मित्र की आड़ में वसूली का खेल
अमित जैतारण व पाली में इ मित्र का काम करता था। इसके पास कोई सिलिकोसिस श्रमिक मुआवजे के लिए ऑनलाइन आवेदन करने आता था। तब आवेदन करते समय स पर्क नम्बर में श्रमिक के बजाय खुद के मोबाइल नम्बर अपलोड कर देता। राशि स्वीकृत कराने के बदले श्रमिक से बीस फीसदी कमीशन मांगता। राशि स्वीकृत करवाकर श्रमिक के घर जाता और बैंक से राशि विड्रॉल करवा राशि वसूलता।
तीन लाख अटकने का दिखाता डर
जिन श्रमिकों से अमित कमीशन वसूलता। उन्हें इस बारे में किसी को बताने पर मौत के बाद आश्रितों को मिलने वाले तीन लाख अटका देने की चेतावनी देता। यह राशि अटक नही जाए। इस डर से श्रमिक कमीशन देकर भी खामोश रहे।
पत्रिका की सराहना
कमीशन के खेल को उजागर कर जिला प्रशासन को हरकत में लाने को लेकर सिलिकोसिस मरीज पुखराज माली व बर सरपंच गजेन्द्र कंवर इंदा ने राजस्थान पत्रिका की सराहना की।

हिस्ट्रीशीटर अनवर चढ़ा पुलिस के हत्थे
रायपुर मारवाड़। पाली जिले के चार पुलिस थानों के लिए सिर दर्द बना रायपुर थाने का हिस्ट्रीशीटर अनवर सोमवार को पुलिस के हत्थे चढ़ गया। इसकी गिरफ्तारी पर एक हजार रुपए का इनाम भी घोषित था। थानाप्रभारी सुरेश चौधरी के अनुसार बर निवासी अनवर खां पुत्र अकबर खां तेली रायपुर थाने का हिस्ट्रीशीटर है। उसके खिलाफ रायपुर, सेंदड़ा, जैतारण, आनंदपुर कालू सहित कई पुलिस थानों में आपराधिक प्रकरण दर्ज है। उसे जोधपुर के बालेसर से गिर तार किया गया। वांछित अपराधियों की जारी की गई टॉप टेन सूची में अनवर का भी नाम शामिल किया गया था। थानाप्रभारी चौधरी को एक हजार रुपए के नकद इनाम से पुरस्कृत किया जाएगा।

Home / Pali / इ-मित्र की आड़ में सिलिकोसिस के मरीजों से कमीशन लेने का चल रहा था खेल, अब मास्टर माइंड पहुंचा जेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो