हजारों प्रवासी लौटे मारवाड़, शादियों पर नजर नहीं रखी तो बिगड़ेंगे हालात

- आगामी दस दिन में बड़ी संख्या में शादियां
- गाइड लाइन की पालना करवाना चुनौती

By: Suresh Hemnani

Published: 21 Apr 2021, 08:57 AM IST

पाली। कोरोना इस बार सारे रिकार्ड तोड़ रहा है। पुलिस प्रशासन लगातार भीड़ भाड़ से बचने की अपील कर रहा है, लेकिन आगामी दस दिन मारवाड़ गोडवाड़ के लिए चुनौती भरे हैं। आगामी दस दिनों में पाली में बड़े स्तर पर शादियों का आयोजन होने वाला है। इनमें भाग लेने के लिए हजारों प्रवासी दक्षिणी प्रांतों से पाली आए है। इन पर नजर रखना व गाइड लाइन की पालना करवाना चुनौती बन गया है। शादियों में गाइड लाइन से अधिक लोग आए तो कोरोना फैलने की आशंका बढ़ जाएगी।

प्रवासियों का कोई रिकॉर्ड नहीं
पाली के ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों बड़ी संख्या में कोरोना मरीज सामने आ रहे हैं। इसकी मुख्य वजह महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, चैन्नई, गुजरात, दिल्ली से बड़ी संख्या में प्रवासी आए है। जानकारों की माने तो दस हजार से अधिक प्रवासी यहां पहुंचे है। अभी भी रोजाना सैकड़ों प्रवासी पहुंच रहे हैं, इसका कोई भी हिसाब किताब प्रशासन व पंचायतों के पास नहीं है। शादियों में बड़ी संख्या में लोग एक जगह एकत्रित होंगे, ऐसे में कोरोना का खतरा बढ़ सकता है।

बिना अनुमति विवाह आयोजन तो सीज होगा गार्डन
प्रशासन ने आदेश निकाला है कि कोई भी व्यक्ति प्रशासन की बिना अनुमति से विवाह का आयोजन करेगा तो गार्डन सीज कर दिया जाएगा। साथ ही मेहमानों की सूची भी प्रशासन को देनी होगी।

क्वॉरंटीन भी नहीं, आते ही घूमना शुरू
पत्रिका ने पड़ताल की इसमें सामने आया कि प्रवासी निजी वाहनों व निजी बसों से आ रहे हैं, वे मारवाड़-गोडवाड़ पहुंचते ही घूमना फिरना शुरू हो जाते हैं, किसी भी प्रकार की क्वॉरंटीन की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में ग्रामीण इलाकों में स्थिति बिगड़ गई है।

पंचायत स्तर पर निगरानी
प्रवासियों पर पंचायत स्तर पर निगरानी रखी जा रही है। यह सहीं है कि शादियों में बड़ी संख्या में प्रवासी आए है। कोरोना गाइड लाइन की पालना करवा रहे हैं। - चंद्रभान सिंह भाटी, अतिरिक्त जिला कलक्टर, पाली।

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned