scriptराजस्थान के इस बांध को लेकर आज ये किया निर्णय, क्या बोले किसान, पढ़ें पूरी खबर… | Sardar Samand Dam Water Distribution Committee meeting held in Pali | Patrika News
पाली

राजस्थान के इस बांध को लेकर आज ये किया निर्णय, क्या बोले किसान, पढ़ें पूरी खबर…

-जिला कलक्टर की अध्यक्षता में हुई जल वितरण समिति की बैठक

पालीOct 06, 2022 / 07:58 pm

Suresh Hemnani

राजस्थान के इस बांध को लेकर आज ये किया निर्णय, क्या बोले किसान, पढ़ें पूरी खबर...

जल वितरण समिति की बैठक में जिला कलक्टर नमित मेहता से चर्चा करते किसान

पाली। पाली जिले के सरदार समंद बांध जल वितरण समिति की बैठक गुरुवार को आयोजित की गई। इसमें जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि सरदार समंद बांध में 16.80 फीट पानी है, जिसमें से 8 फीट पानी आरक्षित रखने के बाद उपलब्ध जल राशि में से 69 प्रतिशत पानी किसानों व 31 प्रतिशत पानी सरदारसंमद फार्म की सिंचाई कार्य के लिए दिया जाएगा। बांध में आरक्षित पानी के बाद 785.69 एमसीएफटी पानी रहेगा। इसमें से 246.86 एमसीएफटी पानी सरदारसमंद फार्म हाउस व 538.83 एमसीएफटी पानी किसानों को सिंचाई के लिए दिया जाना प्रस्तावित है। कमाण्ड क्षेत्र 17 गांवों के 35 हजार किसानों को सिंचाई के लिए पानी दिया जाएगा।
नहरों की करवाएंगे सफाई
उन्होंने कहा कि टेल तक किसानों को पानी उपलब्ध कराने के लिए नहर की सफाई करवाई जाएंगी। बांध से कमांड क्षेत्र के किसानों की 8100 व सरदारसंमद फार्म की 3100 बीघा जमीन पर सिंचाई होगी। जिला कलक्टर मेहता ने कहा कि किसानों की मांग अनुरूप 5 प्रतिशत अधिक पानी सिंचाई के लिए देने के लिए सरदारसमंद बांध के गजसिंह से अनुरोध किया जाएगा।
नहीं हो सकी नहरों की मरम्मत
विधायक ज्ञानचंद पारख ने कहा कि जिले में वर्ष 2003 से 2008 तक पक्की नहरों की मरम्मत के लिए वर्ल्ड बैंक से पैसा आया, लेकिन सरदारसमंद बांध की नहरों को निजी दर्शाने से उनकी मरम्मत नहीं हो सकी। इस कारण 30 प्रतिशत पानी की छीजत होती है। बांध के कैंचमेंट इलाके में अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई की जानी चाहिए।
10 अक्टूबर से दिया जाए पानी
बैठक में बाबूसिंह, पन्नालाल, लूणाराम सहित किसानों ने कमांड क्षेत्र को तीन पाण पानी देने के साथ 10 अक्टूबर से सिंचाई की पाण देने को कहा। उन्होंने 10 बीघा पर किसानों को पानी देने, अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने, अरटिया, ढाबर चक बांडाई तक पानी उपलब्ध करवाने की बात रखी। किसानों ने बताया कि एक एमसीएफटी पानी से 25 बीघा सिंचित होता है। उन्होंने नहरों का गेज बढ़ाने के साथ नहरों की मरम्मत व सफाई कराने की मांग की। बैठक में उपखण्ड अधिकारी रोहट शक्तिसिंह, सिद्धार्थ सिंह रोहट, सरपंच जगदीशसिंह राजपुरोहित, मोहम्मद फारूक, सिंचाई विभाग के अभियंता एन.के.बालोटिया, घेवरचंद आदि मौजूद रहे।

Home / Pali / राजस्थान के इस बांध को लेकर आज ये किया निर्णय, क्या बोले किसान, पढ़ें पूरी खबर…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो