scriptशिक्षिकाओं के लिए नहीं प्रसाधन सुविधा, शिक्षक भी हैं परेशान | Toilet problem at training camp site in Raipur area of Pali | Patrika News
पाली

शिक्षिकाओं के लिए नहीं प्रसाधन सुविधा, शिक्षक भी हैं परेशान

-शिक्षक-शिक्षिका प्रशिक्षण शिविर के स्थल चयन में बरती लापरवाही

पालीOct 19, 2019 / 05:46 pm

Suresh Hemnani

शिक्षिकाओं के लिए नहीं प्रसाधन सुविधा, शिक्षक भी हैं परेशान

शिक्षिकाओं के लिए नहीं प्रसाधन सुविधा, शिक्षक भी हैं परेशान

पाली/रायपुर मारवाड़। राजस्थान शिक्षा परिषद के निष्ठा कार्यक्रम के तहत उच्च प्राथमिक स्तर की स्कूलों के शिक्षक-शिक्षिकाओं के प्रशिक्षण शिविर को लेकर जिम्मेदारों की ओर से लापरवाही बरती गई। हालात यह है कि शिविर स्थल पर महिला शिक्षिकाओं व पुरुषों के लिए एक शौचालय ही है। ऐसे में शिविर में आने वाले महिला शिक्षिकाओं को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
समग्र शिक्षा विभाग की ओर से ब्लॉक के शिक्षकों को प्रशिक्षण छह चरण में दिया जाना है। प्रत्येक चरण 144 शिक्षक शिक्षिकाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। राजस्थान शिक्षा परिषद ने शिविरार्थियों के लिए सुविधायुक्त भवन, चाय नाश्ता, भोजन सहित अन्य सुविधाओं को लिए पर्याप्त बजट भी दिया है। इसके बावजूद भवन बहतर नहीं चुना गया है।
बगैर देखे कर दिया स्थल का चयन
समग्र शिक्षा विभाग के स्थानीय अधिकारियों व कार्मिकों ने प्रथम चरण के प्रशिक्षण के लिए कस्बे से डेढ़ किलोमीटर कपूड़ी के मर्ज स्कूल भवन का चयन किया। ये भवन पांच साल से अनुपयोगी है। इस भवन के आस पास झाडिय़ां होने के साथ ही एक शोचालय ही है। वह भी खस्ताहाल है।
पैदल सफर की मजबूरी
प्रथम चरण का गैर आवासीय शिविर 16 अक्टूबर से शुरू हुआ। इस शिविर में 144 में से 134 शिक्षक शिक्षिकाएं हिस्सा ले रहे हैं। इनमें 50 प्रतिशत शिक्षिकाएं है। ब्लॉक के विविध गांवों की स्कूलों में पदस्थापित ये शिक्षिकाएं बस से रायपुर पहुंचती है। बस स्टैण्ड़ से कपूड़ी शिविर स्थल की दूरी ढाई किलोमीटर है। कपूड़ी जाने के लिए यातायात साधन की सुविधा नहीं होने से कई शिक्षिकाएं पैदल वहां तक जाती है। वहां से बस स्टैण्ड आने में भी दिक्कत होती है।
शिक्षकों के लिए झांडिय़ों में जाना मजबूरी
कपूड़ी भवन में एक ही शौचालय होने के कारण शिक्षकों को मजबूरी में खुले में जाना पड़ता है। जबकि शिक्षिकाओं को भवन से कुछ दूरी पर बने मकानों में जाकर वहां के लोगो से गुजारिश कर सुविधा का उपयोग करना पड़ता है।
जनरेटर की सुविधा भी नहीं
कपूड़ी भवन में तीन छोटे कमरे व एक हॉल है। बैठने में भी असुविधा होती है। लाइट चली जाए तो वहां जनरेटर सुविधा नहीं है। जिससे गर्मी में ही प्रशिक्षण प्राप्त करना शिविरार्थियों की मजबूरी का हिस्सा बन चुका है।
निर्देश देंगे
मैंने शिविर के तीसरे दिन शुक्रवार को कपूड़ी पहुंच व्यवस्था देखी। शौचालय सहित अन्य असुविधाओं को लेकर संबधित विभाग के उच्चाधिकारियों से बात कर उचित व्यवस्था के निर्देश देंगे। -भंवरलाल जनागल, उपखण्ड अधिकारी, रायपुर
संयुक्त निदेशक से शिकायत
शिविर चयन में जिम्मेदारों ने लापरवाही बरती है। अनुपयोगी भवन में प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जा रहा है। वहां सुविधा के नाम पर कुछ नहीं है। शौचालय की कमी से शिक्षिकाओं को परेशानी हो रही है। शिविर स्थल दूर है। संयुक्त निदेशक को पत्र भेज लापरवाह अधिकारी व कार्मिकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। -नवरतनमल छीपा, अध्यक्ष राशि संघ राष्ट्रीय उपशाखा रायपुर
जांच करवाते है
शिविर में असुविधाओं को लेकर जांच करवाकर उचित कार्रवाई अमल में लाएंगे। -श्याम सुंदर सोलंकी, संयुक्त निदेशक पाली

Home / Pali / शिक्षिकाओं के लिए नहीं प्रसाधन सुविधा, शिक्षक भी हैं परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो