script10 करोड़ में बना 16 किमी. मार्ग, तीन माह बाद शुरू हो गया पेंचवर्क | 16 km made in 10 crores. Route, screwwork started after three months | Patrika News
पन्ना

10 करोड़ में बना 16 किमी. मार्ग, तीन माह बाद शुरू हो गया पेंचवर्क

ठेकेदार एजेंसी को वर्ष २०२४ तक करना है सड़क का रखरखावराजनीतिक संरक्षण प्राप्त रसूखदार ठेकेदार के आगे नतमस्तक जिला प्रशासन कटन-गिरवारा-सेमरी रोड में पेंचवर्क करते मजदूर

पन्नाJan 21, 2020 / 12:58 pm

Shashikant mishra

कटन-गिरवारा-सेमरी रोड में पेंचवर्क करते मजदूर

कटन-गिरवारा-सेमरी रोड में पेंचवर्क करते मजदूर

गुनौर. गुनौर-अमानगंज को नागौद सतना से सीधे जोडऩे वाली प्रमुख सड़क मार्ग कटन-गिरवारा-सेमरी रोड के बनकर तैयार होने के तीन माह बाद ही इनमें पेंचवर्क शुरू हो गया, जबकि ठकेेदार को उक्त सड़क का रखरखाव वर्ष २०२४ तक करना है। सड़क की घटिया क्वालिटी को देखते हुए ठेकेदार द्वारा बारिश के बाद पूरे मार्ग में दोबारा डामरीकरण कराने की बात कही गई थी, लेकिन अब वह अब पेंच वर्क करके अपना गारंटी पीडियड निकालने का प्रयास कर रहे हैं। जिसको लेकर स्थानीय लोगों में असंतोष है।

गौरतलब है कि 16.30 किमी. लंबे कटन, गिरवारा, फतेहपुर सिमरी मार्ग का निर्माण ९९९. ३० लाख रुपए की लागत से किया गया है। इसकी ठेकेदार एजेंसी स्वप्निल सिंह सतना हैं। उक्त मार्ग को वास्तविक रूप में पूरा करने की तिथि १५ जून २०१९ निर्धारित थी। मार्ग का निर्माण कार्य का भूमि पूजन तत्कालीन सांसद नागेंद्र प्रताप सिंह ने किया था। तब सड़क का बजट ७४१.६५ लाख रुपए स्वीकृत था। काम के समापन के ठीक पहले इसके लिए स्वीकृत राशि बढ़कर करीब १० करोड़ रुपए हो गई। पूर्व स्वीकृत राशि के बाद भी अनावश्यक रूप से इसके लिए अतिरिक्त राशि स्वीकृत करने को लेकर भी सवाल उठाए जा रहे हैं।

ठेकेदार की राजनीतिक पहुंच से नतमस्तक
बताया गया कि ठेकेदार सतना का है और उन्हें क्षेत्र के राजनेताओं का संरक्षण प्राप्त है। राजनेताओं ने उसकी नजदीकी के कारण जिला प्रशासन के आला अधिकारी मामले में किसी प्रकार का हस्ताक्षेप नहीं कर रहे हैं। इसी का कारण यह था कि सड़क निर्माण के दौरान ही कई बार शिकायत होने के बाद भी के विरुद्ध उचित कार्रवाई नहीं की गई। जबकि जांच के लिए विभाग के आला अधिकारी भी सड़क का निरीक्षण किया था।

तीन माह में ही निकला सड़क का दम
उक्त सड़क का निर्माण पूरा होने के साथ ही इसके उखडऩे का सिलसिला शुरू हो गया था। महज तीन माह के अंदर हालात यह हो गए कि सड़क के चीथड़े उडऩे लगे है। इस सड़क का रखरखाव ठेकेदार एजेंसी को १४ जून २०२४ तक करना है। इसके बाद भी इसमें अभी से पेंच वर्क करने की जरूरत पडऩे लगी। जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा ठेकेदार के राजनीतिक संरक्षण के कारण निर्माण के दौरान हुई गड़बड़ी की ओर ध्यान नहीं दिया गया। जिसकी सजा अब क्षेत्र के लोगों को भुगतनी होगी। पेंचवर्क के नाम पर भी महज औपचारिकता ही पूरी की जा रही है।

बारिश के बाद दोबारा बनवाने का था आश्वासन
क्षेत्रीय लोगों ने बताया, ठेकेदार एजेंसी द्वारा बारिश के बाद सड़क को दोबारा बनवाने का आश्वासन दिया गया था, अब सड़क दोबारा बनवाने के बजाए ठेकेदार पेंचर्वक करके ही समय काट रहे हैं। इसको लेकर लोगों में काफी असंतोष है। स्थानीय लोगों ने मामले में जांच कराने और कर्रावाई की मांग की है। क्षेत्रीय विधायक से भी मामले में ठेकेदार एजेंसी को सड़क का उचित प्रकार से रखरखाव कराने और निर्माण के दौरान हुए भ्रष्टाचार की जांच कराने की मांग की गई है।
यहां भी ठेकेदार कर रहे गड़बड़ी
बताया गया कि उक्त ठेकेदार को ही महेबा से गुनौर और गुनौर से डिगौरा मार्ग के डामरीकरण का ठेका दिया गया है। जहां भी ठेकेदार द्वारा उक्तमार्ग की तरह की घटिया स्तर की निर्माण सामग्री का उपयोग किया जा रहा है। जिसकी ओर जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इससे संबंधित क्षेत्र के लोगों में भी असंतोष है।

सड़क का निर्माण पीडब्लूडी द्वारा ठेकेदार एजेंसी के माध्यम से कराया गया है। ै मौके पर जाकर इसकी जांच की जाएगी ।समीक्षा उपरांत वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।
भूपेंद्र रावत, एसडीएम गुनौर

Home / Panna / 10 करोड़ में बना 16 किमी. मार्ग, तीन माह बाद शुरू हो गया पेंचवर्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो