scriptपानी भरने रात दो बजे से ही खनकने लगती हैं चूडिय़ां | Fill the water at two o'clock in the morning | Patrika News
पन्ना

पानी भरने रात दो बजे से ही खनकने लगती हैं चूडिय़ां

पानी भरने रात दो बजे से ही खनकने लगती हैं चूडिय़ां

पन्नाMay 28, 2019 / 10:42 pm

Bajrangi rathore

Fill the water at two o'clock in the morning

Fill the water at two o’clock in the morning

पन्ना। मप्र के पन्ना जिले में भीषण गर्मी में जिला प्रशासन और नगर पालिका प्रबंधन की बदइंतजामी के चलते जिले में गांव से लेकर शहर तक लोग एक-एक बाल्टी पानी को मोहताज हैं। एक ओर जहां शाहनगर जनपद के ग्राम खमतरा और सुंगरहा में लोगों को पानी भरने के लिए रात दो बजे से मशक्कत करनी पड़ रही है, वहीं दूसरी ओर जिला मुख्यालय में कई मोहल्लों में लोग 500 रुपए प्रति टैंकर पानी खरीदने को मजबूर हैं।
नगर पालिका की सप्लाई का पानी कई मोहल्लों में नहीं पहुंच पा रहा है, इससे लोगों को भारी परेशानी हो रही है। मुख्यालय में तो हालात यह है कि नगर पालिका के अधिकारी परिषद के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष तक की बात नहीं सुनते हैं। इससे नाराज नपा उपाध्यक्ष को मंगलवार को आंदोलन करना पड़ा।
बंद नलजल योजनाओं को शुरू कराने में रुचि नहीं

गौरतलब है कि बीते दिनों कमश्निर ने समीक्षा के दौरान बंद नलजल योजनाओं को शीघ्र शुरू कराने के निर्देश दिए थे। इसके बाद भी प्रशासनिक अमले ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया।
नलजल योजनाओं के क्रियान्वयन की गई गड़बड़ी की खबरें भी पत्रिका में प्रकाशित की गई, इसके बाद भी शाहनगर सहित जिलेभर में बंद नलजल योजनाओं को शुरू कराने में किसी ने रुचि नहीं ली। शाहनगर क्षेत्र के ग्राम खमतरा और सुंगरहा में पानी के लिए रात दो बजे से ही मशक्कत करनी पड़ती है। लोगों का दिन का अधिकांश समय पेयजल की व्यवस्था करने में ही बीत जाता है।
बिगड़े हैंडपंप नहीं सुधर रहे

ग्राम पंचायत खमतरा में जहां 4 हजार की आबादी में 10 हैंडपंप हैं जिसमें सिर्फ 2 चालू हैं। ग्रामीणों में सोमबाई, कुसुम बाई सोनकर ने बताया कि पानी की जटिल समस्या है। कभी नल की चैन टूट जाती है तो कभी लोहे का हैंडल ही टूट जाता है। रामकुमार, धु्रव सिंह, रविकुमार, गुलाब सिंह ने बताया, पानी की समस्या को लेकर कई बार पंचायत कर्मियों को बताया पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता। हैंडपंप मकैनिक भी सुधारने के लिए नहीं आते हैं। जिम्मेदर ध्यान नहीं दे रहे हैं।
500 रुपए टैंकर पानी खरीद रहे

जिला मुख्यालय के टिकुरिया मोहल्ला, कांच मंदिर के पास, पुलिस लाइन से लगे अस्पताल के सामने गोल क्वार्टर और इसके पीछे की कालोनी, रघुवंशी कॉलोनी सहित कई कॉलोनियों व मोहल्लों में भीषण जल संकट के हालात हैं। पानी पाइपलाइन से नहीं आता सिर्फ हवा निकलती है। भीषण गर्मी में पीने के पानी के लिए परेशान लोग निजी टैंकरों से पानी खरीद रहे हैं। 500 रुपए प्रति टैंकर वसूले जा रहे हैं। नगर पालिका की नाकामी के कारण नगर में टैंकर से पानी बेचने का लाखों रुपए का नया कारोबार तैयार हो गया है।
परिषद के खिलाफ नपा उपाध्यक्ष का धरना

एक ओर जहां नगर की जनता पानी की समस्या से जूझ रही है वहीं दूसरी ओर नगर पालिका के अधिकारी और कर्मचारी आम जनता तो दूर नगर परिषद के पदाधिकारियों एवं वार्ड पार्षदों तक की भी नहीं सुन रहे हैं। इसी कारण मंगलवार को वार्ड में पानी की समस्या को लेकर परिषद की उपाध्यक्ष स्नेहलता पाराशर ने परिषद के खिलाफ धरना दिया। इस धरने को आगामी महीनों होने वाले नगर पालिका परिषद के चुनावों की तैयारी से भी जोड़कर देखा जा रहा है।

नगर के कुछ वार्डों में पानी की समस्या है। इसे जल्द ही दूर कर लिया जाएगा। नगर पालिका में परिषद के जनप्रतिनिधियों की बात भी सुनी जा रही है और उनकी अनुशंसा के अधार पर ही काम कराए जा रहे हैं।
अहमद गनी, सीएमओ नपा, पन्ना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो