scriptकार्टिस्ट की पहल, पुरानी स्क्रैप कार को बनाएं यादगार, फर्नीचर के रूप में सजाएगी घर | Cartist's initiative, make old scrap car memorable | Patrika News
पत्रिका प्लस

कार्टिस्ट की पहल, पुरानी स्क्रैप कार को बनाएं यादगार, फर्नीचर के रूप में सजाएगी घर

व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी के तहत सस्टेनेबिलिटी का मैसेज देने का प्रयास, फर्नीचर पर कार की नम्बर प्लेट के साथ चैचिस और इंजन नम्बर भी होंगे अंकित

जयपुरSep 03, 2021 / 10:03 pm

Anurag Trivedi

कार्टिस्ट की पहल, पुरानी स्क्रेप कार को बनाएं यादगार, फर्नीचर के रूप में सजाएगी घर

कार्टिस्ट की पहल, पुरानी स्क्रेप कार को बनाएं यादगार, फर्नीचर के रूप में सजाएगी घर

अनुराग त्रिवेदी
जयपुर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी की लॉन्चिंग के बाद से सस्टेनेबिलिटी को लेकर देशभर में कवायद शुरू हो गई है। इसी मैसेज को देते हुए ऑटोमोबाइल आर्ट पर काम कर रही जयपुर की संस्था कार्टिस्ट ने एक पहल की शुरुआत की है, इसके तहत वे लोगों से स्क्रैप कार मांग रहे हैं और बदले में उस कार केपाट्र्स से एक फर्नीचर बनाकर वापस कर रहे हैं। यह कवायद लोगों के लिए बिलकुल नई है, ऐसे में अपनी यादगार कार को घर में एक आर्ट पीस की तरह उपयोग हो जाएगा। कार्टिस्ट के फाउंडर हिमांशु जांगिड़ ने बताया कि “सस्टेन बाय कार्टिस्ट” पहल के तहत लोग 15 साल पुरानी अपनी स्क्रैप गाड़ी हमें दे सकेंगे और हम उस कार को एक आर्ट का रूप देते हुए लोगों को एक यादगार फर्नीचर प्रदान करेंगे।
कार से लगाव रखने वालों को फायदा

अधिकांश लोग अपनी पहली गाड़ी के साथ विशेष प्रेम रखते हैं और एक समय बाद वह गाड़ी सड़क पर नहीं होती, लेकिन लोग उसे अपने पास संभालकर रखते हैं। ऐसे में यह पहल उस कार को एक कलाकृति का रूप देगी, जिसे लोग अपने घर के हिस्से में जगह दे पाएंगे। हिमांशु ने बताया कि फर्नीचर पर हम कार की नम्बर प्लेट, चैचिस नम्बर, इंजन नम्बर सहित गाड़ी के महत्वपूर्ण याद को अंकित करेंगे। यह फर्नीचर पूरी तरह से कार के विभिन्न हिस्सों से ही तैयार होगा।
जेकेके में डिस्प्ले होगा फर्नीचर

जेकेके और कार्टिस्ट की ओर से सस्टेन बाय कार्टिस्ट एग्जीबिशन की शुरुआत रविवार से होगी। इसका उद्घाटन आर्ट एंड कल्चर मिनिस्टर बीडी कल्ला करेंगे। इसमें विभिन्न व्हीकल्स के बनाए फर्नीचर्स को डिस्प्ले किया जाएगा। इसमें डाइनिंग टेबल से लेकर स्टडी टेबल, बेडरूम फर्नीचर, चेयर, राउंड टेबल सहित हर तरह का फर्नीचर शामिल होगा। हिमांशु ने बताया कि सस्टेनेबिलिटी का मैसेज देने के लिए यह एग्जीबिशन आयोजित की जा रही है। यह एग्जीबिशन १२ सितम्बर तक आयोजित होगी।

Home / Patrika plus / कार्टिस्ट की पहल, पुरानी स्क्रैप कार को बनाएं यादगार, फर्नीचर के रूप में सजाएगी घर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो