scriptयूपी में बर्ड फ्लू की दस्तक! करीब एक दर्जन पोल्ट्रीफार्म को नोटिस जारी | Bird flu knock in UP Notice issued to more than a dozen poultry farms | Patrika News
पीलीभीत

यूपी में बर्ड फ्लू की दस्तक! करीब एक दर्जन पोल्ट्रीफार्म को नोटिस जारी

पशुपालन विभाग फ्लू की आशंका को लेकर अलर्ट मोड में आ गया है। पीलीभीत के पूरनपुर और कलीनगर क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक पोल्ट्रीफार्म संचालकों को नाटिस जारी किए गए हैं। साथ ही अपंजीकृत पोल्ट्रीफार्मों को भी चिन्हित किया जा रहा है। नोटिस जारी और चिन्हीकरण होने से पोल्ट्रीफार्म संचालकों में खलबली मची हुई है।

पीलीभीतDec 18, 2021 / 08:44 am

Sanjay Kumar Srivastava

यूपी में बर्ड फ्लू की दस्तक! करीब एक दर्जन पोल्ट्रीफार्म को नोटिस जारी

यूपी में बर्ड फ्लू की दस्तक! करीब एक दर्जन पोल्ट्रीफार्म को नोटिस जारी

पीलीभीत पूरनपुर. यूपी में बर्ड फ्लू की दस्तक! एक दर्जन से ज्यादा पोल्ट्रीफार्म को नोटिस जारी किया गया। सभी विभाग तत्काल प्रभाव से अलर्ट हो गए हैं। पशुपालन विभाग फ्लू की आशंका को लेकर अलर्ट मोड में आ गया है। पीलीभीत के पूरनपुर और कलीनगर क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक पोल्ट्रीफार्म संचालकों को नाटिस जारी किए गए हैं। साथ ही अपंजीकृत पोल्ट्रीफार्मों को भी चिन्हित किया जा रहा है। नोटिस जारी और चिन्हीकरण होने से पोल्ट्रीफार्म संचालकों में खलबली मची हुई है।
शासन ने जताई बर्ड फ्लू की आशंका – शासन ने बर्ड फ्लू की आशंका जताते हुए प्रदेशभर के जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किए। इस निर्देश के बाद पीलीभीत डीएम पुलकित खरे ने सामाजिक वानिकी, पशुपालन और स्वास्थ्य विभाग, वन विभाग आदि विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर सभी विभागों को अलर्ट रहने की बात कही।
पशु पालन विभाग पहले से ही अलर्ट – पिछले साल पूरनपुर के गांव शेरपुरकलां के एक पोल्ट्रीफार्म में मरी मुर्गियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी। इससे तमाम मुर्गा-मुर्गियों को जिंदा ही जमीन में दफनाया गया था। इस साल पशु पालन विभाग पहले से ही अलर्ट हो गया है। पूरनपुर और कलीनगर तहसील क्षेत्र में संचालित पोल्ट्रीफार्म संचालकों को नोटिस जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।
पोल्ट्रीफार्म को नोटिस जारी – डिप्टी सीवीओ डा. राजीव मिश्र ने बताया कि बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर एक दर्जन से अधिक पोल्ट्रीफार्म को नोटिस जारी किए गए हैं। उनको बीमारी के बचाव के तरीके और सावधानी बरतने के बारे में भी बताया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दोनों तहसीलों में सिर्फ एक ही पोल्ट्रीफार्म पंजीकृत हैं। जबकि दर्जनों की संख्या में पोल्ट्रीफार्म खुले हुए हैं।
बगैर पंजीकरण वाले पोल्ट्रीफार्म चिन्हित – बगैर पंजीकरण वाले पोल्ट्रीफार्मों को चिन्हित किया जा रहा है। ताकि इनपर कार्रवाई की जा सके। बर्ड फ्लू की रोकथाम को पशु पालन विभाग की तरफ से शुरू की गई कार्रवाई से बिना पंजीकरण के चल रहे पोल्ट्रीफार्म के संचालकों में खलबली मच गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो