असम दौरे पर गृह मंत्री अमित शाह, कहा-पूर्वोत्तर से नहीं हटेगा अनुच्छेद 371

असम दौरे पर गृह मंत्री अमित शाह, कहा-पूर्वोत्तर से नहीं हटेगा अनुच्छेद 371

Shiwani Singh | Updated: 09 Sep 2019, 07:40:39 AM (IST) राजनीति

  • दो दिनों के असम दौरे पर अमित शाह
  • कहा-पूर्वोत्तर में जारी रहेगा अनुच्छेद 371
  • 8 राज्यों के राज्यपाल और मुख्यमंत्रियों से करेंगे मुलाकात

नई दिल्ली। 31 अगस्त को राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर ( एनआरसी ) की रिपोर्ट जारी होने के बाद गृह मंत्री अमित शाह रविवार से दो दिनों के लिए असम के दौरे पर हैं। आज उनके दौरे का पहला दिन है। शाह ने असम की राजधानी गुवाहाटी में आयोजित पूर्वोत्तर परिषद के 68 वें पूर्व सत्र में लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा, भारतीय संविधान का अनुच्छेद 371 एक विशेष प्रावधान है। हमारी सरकार 371 का सम्मान करती है। इस अनुच्छेद में किसी भी तरह का बदलाव नहीं होगा।

यह भी पढ़ें-हरियाणा: रोहतक में विजय संकल्प रैली में पीएम मोदी बोले, जितना मांगा उससे कहीं ज्यादा आपने दिया

 

दरअसल, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पूर्वोत्तर के लोगों को अनुच्छेद 371 को लेकर डर सता रहा है। पूर्वोत्तर के लोगों को डर हैं कि कहीं मोदी सरकार अनुच्छेद 371 को भी हटा ना दे। लेकिन गृह मंत्री ने लोगों के मन से इस भय को निकालते हुए कहा कि अनुच्छेद 371 पर सरकार ऐसा कोई कदम नहीं उठा रही। यह अनुच्छेद पूर्वोत्तर में पहले की तरह कायम रहेगा।

वहीं, बीजेपी अध्यक्ष ने अपने संबोधन में कहा कि अर्जुन की शादी भी यही मणिपुर में हुई थी। यही नहीं उन्होंने कहा कि कृष्ण के पोते का विवाह भी नॉर्थ ईस्ट मे हुआ था।

यह भी पढ़ें-महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: शिवसेना BJP से कम सीटों पर भी एक साथ चुनाव लड़ने को तैयार

एनईसी की बैठक

असम के दौरे के दौरान अमित शाह आठ राज्यों के राज्यपाल और मुख्यमंत्रियों के साथ मुलाकात करेंगे। पहले यह बैठक चार अगस्त को होनी थी, लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शाह अपने दौरे के दूसरे दिन इस बैठक में हिस्सा ले सकते हैं।

क्या है अनुच्छेद 371

अनुच्छेद 371 के तहत कई राज्यों को विशेष प्रावधान मिला है। इस प्रावधान के अंतर्गत अधिकतर राज्य पूर्वोत्तर के हैं। संविधान का यह अनुच्छेद जनजातीय संस्कृति को संरक्षण प्रदान करने पर केंद्रित है। इसी के तहत पूर्वोत्तर को इस अनुच्छेद के माध्यम से विशेष दर्जा मिला हुआ है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned