नए सांसदों का ट्रेनिंग कैंपः अमित शाह सिखाएंगे प्रभावी MP बनने के गुर

नए सांसदों का ट्रेनिंग कैंपः अमित शाह सिखाएंगे प्रभावी MP बनने के गुर

Chandra Prakash Chourasia | Updated: 03 Jul 2019, 09:54:11 AM (IST) राजनीति

  • पहली बार Lok Sabha पहुंचने वाले सांसदों की होगी ट्रेनिंग
  • Amit Shah और Gulam nabi Azad जैसे दिग्गज नेता लेंगे क्लास
  • नए सांसदों को सिखाएंगे संसदीय प्रक्रिया की ABDC

नई दिल्ली। लोकसभा ( lok sabha) में आधे से भी अधिक सांसद पहली बार चुनकर संसद भवन पहुंचे हैं। 542 में से 267 सदस्यों को पहली बार देश की संसद में अपने क्षेत्र के लिए आवाज उठाने का मौका मिला है। ऐसे में इन नए जनप्रतिनिधियों का सदन के काम काज और और आचार-व्यवहार खास मायने रखता है। इन सांसदों के लिए 4 दिन ट्रेनिंग कैंप ( Training camps ) यानि 'प्रबोधन कार्यक्रम' का आयोजन हो रहा है।

राजनीति के दिग्गज बनेंगे मास्टर साहब
नए सांसदों को ट्रेनिंग भी कोई आम नहीं बल्कि राजनीति के मंझे हुए खिलाड़ी देंगे। इसमें खुदगृह मंत्री अमित शाह , परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, स्पीकर ओम बिड़ला और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद समेत कई दिग्गज शामिल हैं।

पहली बार लोकसभा पहुंचने वाले नेताओं के लिए 3-4 जुलाई और 9-10 जुलाई को 'प्रबोधन कार्यक्रम' रखा गया है।

संसद की ABDC सिखेंगे नए सांसद

इस दौरान नए सदस्यों को संसद की कार्यवाही, सवाल-जवाब के तरीके, विधेयक को लेकर जरुरी बातें, प्रस्ताव, संसदीय कानून, परिपाटी और प्रक्रिया समेत कई महत्वपूर्ण बातें सिखाई जाएंगी।

अब बताते हैं कि किस सब्जेक्ट की क्लास कौन और कब लेगा।

यह भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल में आतंकियों की भर्ती के लिए हो रहा मदरसों का इस्तेमाल: गृह मंत्रालय

veterans to train new members

3 जुलाई, 2019

संसद की मुख्य समिति कक्ष में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला प्रबोधन कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। वे नए सांसदों को संबोधित करेंगे और अध्यक्ष के प्रति उनकी जिम्मेदारियों से अवगत कराएंगे।
4 जुलाई, 2019

प्रबोधन कार्यक्रम का दूसरा दिन काफी अहम होने वाला होगा। इस दिन रक्षा मंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पहली क्लास लेंगे। वे नए सदस्यों को 'प्रभावी सांसद कैसे बने' विषय पर संबोधित करेंगे। इस दौरान के सवालों के जवाब भी दे सकते हैं।

दूसरी क्लास होगी बीजेपी के दिग्गज नेता और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की। नए सांसदों को गडकरी संसदीय प्रश्न और लोकसभा में उठाए जाने वाले विषयों की जानकारी देंगे। इसके साथ ही वे इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में भी बताएंगे ।

यह भी पढ़ें: भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा में शामिल होंगी नुसरत जहां, इस्कॉन ने किया आमंत्रित

veterans to train new members

9 जुलाई, 2019

प्रबोधन कार्यक्रम के दूसरे चरण के पहले दिन की पहली क्लास राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद लेंगे। लोकसभा के सदस्य और कानून मंत्री रह चुके आजाद नए सांसदों को विधायी प्रक्रिया के बारे में बताएंगे। इसमें विधेयक, निजी विधेयक, संकल्प और प्रस्ताव पेश करने से संबंधित विषय शामिल होंगे ।

वहीं पिछली सरकार में बजट पेश कर चुके केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल नए सांसदों को बजटीय प्रक्रिया की बारीकियों से अवगत कराएंगे। इसके साथ ही बीजेडी के वरिष्ठ नेता भतृहरि माहताब संसदीय समितियों की क्लास लेंगे।

10 जुलाई, 2019

मोदी सरकार में कानून मंत्री का रुतबा रखने वाले रविशंकर प्रसाद नए सांसदों को कानून बनाने की प्रक्रिया बताएंगे। सुप्रीम कोर्ट में वकालत कर चुके रविशंकर अपने नए साथियों के सवालों के जवाब भी देंगे।

संसदीय विशेषाधिकार के बारे में जानकारी नए सदस्यों को एक संयुक्त पैनल देगा। इसमें कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी और बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी शामिल हैं। वहीं सदन में आचार-व्यवहार को लेकर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल जानकारी देंगे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned