scriptकांग्रेस अध्यक्ष की रेस से बाहर हुए गहलोत, CM पद पर लटकी तलवार, अध्यक्ष पद के लिए इन नामों पर चर्चा तेज | Ashok Gehlot to pull out of Congress Presidential race | Patrika News
राजनीति

कांग्रेस अध्यक्ष की रेस से बाहर हुए गहलोत, CM पद पर लटकी तलवार, अध्यक्ष पद के लिए इन नामों पर चर्चा तेज

Congress Presidential Poll: राजस्थान के सीएम Ashok Gehlot कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद की रेस से बाहर हो गए हैं। Sonia Gandhi उनसे काफी नाराज हैं। अब नए नामों को लेकर चर्चा शुरू हो गई है।

Sep 26, 2022 / 08:04 pm

Mahima Pandey

Ashok Gehlot to pull out of Congress Presidential race

Ashok Gehlot to pull out of Congress Presidential race

अशोक गहलोत के लिए सीएम पद का मोह भारी पड़ गया है। कांग्रेस से जुड़े सूत्रों के अनुसार उन्हें अध्यक्ष पद की रेस से बाहर कर दिया गया है। पार्टी का कहना है कि अशोक गहलोत अध्यक्ष बनते और सीएम पद छोड़ते तो सचिन पायलट आसानी से सत्ता संभालते और स्थिति नियंत्रित रहती। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ, अशोक गहलोत के वफादार विधायकों ने सामूहिक इस्तीफा देकर स्थिति को बिगाड़ दिया। राजस्थान की राजनीति में भूचाल सा आ गया जइसकी आंच दिल्ली से लेकर केरल तक में देखने को मिली। इससे कांग्रेस पार्टी का शीर्ष नेतृत्व काफी नाराज हो गया। यहाँ तक कि । कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर अशोक गहलोत को अध्यक्ष पद की रेस से बाहर करने की मांग कर डाली। अब खबर है ये मांग स्वीकार कर ली गई है।
गहलोत के सीएम पद पर भी लटकी तलवार
दरअसल, सोनिया गांधी अशोक गहलोत से काफी ज्यादा नाराज हैं। ये नाराजगी इतनी बड़ी है कि अशोक गहलोत के हाथ से अब अध्यक्ष पद निकल गया है और कहा जा रहा है कि उनके सीएम पद पर भी अब तलवार लटक रही है। कहा जा रहा है कि अब राजस्थान में सीएम पद के लिए नए नाम पर चर्चा हो सकती है। वहीं, वफादार विधायकों के कारण उपजे संकट पर गहलोत ने खड़गे से माफी मांगी है और कहा है कि इन सब में उनकी कोई भूमिका नहीं है।

जिस तरह से कभी गांधी परिवार के करीबी कहे जाते थे अशोक गहलोत उनके बागी तेवरों ने गांधी परिवार को काफी नाराज किया है। ऐसे में गांधी परिवार के लिए सही उम्मीदवार का चुनाव करना कठिन सा हो गया।
यह भी पढ़ें

माकन की विधायकों ने की फजीहत, जयपुर में किंगमेकर बने गहलोत, दिल्ली दरबार नाराज

अब कौन है अध्यक्ष पद की रेस में?
अशोक गहलोत के अध्यक्ष पद कि रेस से बाहर हो जाने के बाद अब मलिकार्जुन खड़गे, दिगविजय सिंह, मुकुल वासनिक, कमलनाथ और केसी वेणुगोपाल जैसे नामों की चर्चा है। यहाँ तक कि शशि थरूर भी 30 सितंबर को अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र भरने वाले हैं। सूत्रों की मानें तो सोनिया गांधी और राहुल गांधी अब नए नाम को लेकर मंथन कर रहे हैं कि किसे अब अध्यक्ष बनाया जाए। हाई कमान के समक्ष किसी भरोसेमंद और वफादार को ही अध्यक्ष बनाने का विकल्प है जो अशोक गहलोत के कारण उपजे सकंट की वजह से संशय से भर गई है।

इनमें भी राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले केसी वेणुगोपाल का नाम सबसे आगे बताया जा रहा है। केसी वेणुगोपाल कई सालों से पार्टी के कई अहम मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है। उनके अध्यक्ष बनाकर दक्षिण भारत में कांग्रेस अपनी पकड़ मजबूत करने में जुटेगी।

Home / Political / कांग्रेस अध्यक्ष की रेस से बाहर हुए गहलोत, CM पद पर लटकी तलवार, अध्यक्ष पद के लिए इन नामों पर चर्चा तेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो