scriptविधानसभा चुनाव परिणाम: ‘आप’ को फिर लगा झटका, तीन राज्यों में नोटा से भी पड़े कम वोट | Assembly election result 2018: Aam Admi party gets less vote than nota | Patrika News
राजनीति

विधानसभा चुनाव परिणाम: ‘आप’ को फिर लगा झटका, तीन राज्यों में नोटा से भी पड़े कम वोट

दिल्ली, पंजाब के बाद आम आदमी पार्टी देश के अन्य राज्यों में खुद का विस्तार करने की कोशिश कर रही थी, लेकिन पांच राज्यों में चुनावी नतीजों से उसे निराशा हाथ लगी है।

नई दिल्लीDec 12, 2018 / 10:20 am

Shivani Singh

kejariwala

विधानसभा चुनाव परिणाम: ‘आप’ को फिर लगा झटका, तीन राज्यों में नोटा से भी पड़े कम वोट

नई दिल्ली। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के परिणाम आ चुके हैं। पांच में से तीन में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है। वहीं, कांग्रेस की जीत के साथ बीजेपी के जीत का रथ थोड़ धीमा हो गया है। बीजेपी का गढ़ माने जाने वाले राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में पार्टी को मुंह की खानी पड़ी है। लेकिन इन सब से थोड़ा हट कर बात करें दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी की तो इन पांच राज्यों के चुनाव में आप को करारा झटका लगा है। लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली, पंजाब के बाद आप देश के अन्य राज्यों में खुद का विस्तार करने की कोशिश कर रही थी, लेकिन पांच राज्यों में चुनावी नतीजों से उसे निराशा हाथ लगी है। बता दें कि केजरीवाल की आप पार्टी को नोटा से भी कम वोट मिले हैं।

यह भी पढ़ें

सामने आए पांचों राज्यों के अंतिम नतीजे, तीन राज्यों में कांग्रेस ने ऐसे बदली तस्वीर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को हुए वोटिंग में जो रिजल्ट घोषित हुए हैं उनमें आप को नोटा से कम वोट हासिल हुए हैं।

मध्य प्रदेश में आप को मिले वोट

मध्य प्रदेश की 230 पर आप ने अपने 208 प्रत्याशी उतारे थे। इन 208 में से कई उम्मीदवार अपनी जमानत भी नहीं बचा सके। बता दें कि एमपी में आप को बस 0.7 प्रतिशत वोट ही मिले। वहीं, हैरान करने वाली बात यह रही की एमपी में 1.5 प्रतिशत लोगों ने नोटा का इस्तेमाल किया, जो आप को मिले वोट प्रतिशत से कहीं ज्यादा है। आप की तरफ से मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के दावेदार आलोक अग्रवाल को महज 823 वोट ही मिल सके।

छत्तीसगढ़ में आप को मिले वोट

लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी का विस्तार कर रही आम आदमी पार्टी ने छत्तीसगढ़ में भी दाव आजमाया था। आप ने 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा की 85 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। यहां आप को 0.9 प्रतिशत वोट ही मिले। ये आंकड़े नोटा में पड़े वोट प्रतिशत से भी कम हैं।

राजस्थान और तेलंगाना में आर को मिले वेट

119 सदस्यीय तेलंगाना विधानसभा की 41 सीटों पर आप ने अपने उम्मीदवार उतारे थे। वहीं, 200 सदस्यीय राजस्थान की 142 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किये थे। लेकिन राजस्थान में आप को सबसे कम 0.4 प्रतिशत वोटों से ही संतोष करना पड़ा। ये वोट प्रतिशत भी नोटा में पड़े वोटों की गिनती से काफी कम है।

यह भी पढ़ें

अमित शाह ने केसीआर को दी जीत की बधाई, इन राज्यों में भी बड़ा फेरबदल

आपको बता दें कि आम आदमी पार्टी दिल्ली और पंजाब को छोड़ कर और किसी अन्य राज्यों में प्रभावी नजर नहीं आई है। पंजाब में भी पहली बार चुनाव लड़ने के बाद आप राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी के रूप में उभरी थी।

Home / Political / विधानसभा चुनाव परिणाम: ‘आप’ को फिर लगा झटका, तीन राज्यों में नोटा से भी पड़े कम वोट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो