scriptहिमाचल चुनाव: बीजेपी की राजनीति में तीन बड़े सवाल उठा रहा धूमल के नाम का एलान | Himachal Elections: 3 big question for bjp cm candidate | Patrika News
राजनीति

हिमाचल चुनाव: बीजेपी की राजनीति में तीन बड़े सवाल उठा रहा धूमल के नाम का एलान

धूमल के एलान ने भाजपा की राष्ट्रीय राजनीति को ले कर भी तीन बड़े सवाल उठा दिए हैं।

नई दिल्लीOct 31, 2017 / 08:53 pm

ashutosh tiwari

BJP,Prem Kumar Dhumal,
नई दिल्ली। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को जब जनसभा में हिमाचल प्रदेश के सीएम उम्मीदवार के तौर पर प्रेम कुमार धूमल के नाम का एलान किया तो वहां मौजूद जनता ही नहीं मंच पर बैठे नेताओं के लिए भी यह चौंकाने वाला था। धूमल के एलान ने भाजपा की राष्ट्रीय राजनीति को ले कर भी तीन बड़े सवाल उठा दिए हैं।
1. क्या भाजपा में जनाधार वाले क्षेत्रीय नेताओं की पूछ बढ़ेगी?
2. क्या 75 साल में रिटायरमेंट का नियम हमेशा के लिए खत्म?
3. क्या हाई कमान की गणेश परिक्रमा करने वालों को जरूरत से ज्यादा लाभ मिलना बंद?
इससे पहले हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र में भाजपा ने क्षेत्रीय जनाधार वाले नेताओं को ज्यादा तवज्जो देने की बजाय अपनी पसंद को ही तरजीह दी है। केंद्र सरकार में भी जमीनी नेताओं को उनके कद के मुताबिक अहमियत नहीं मिलने की शिकायत पार्टी में रही है। इससे यह भी जाहिर हो रहा है कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के जल्द होने जा रहे चुनाव में इसका असर दिख सकता है।
यूं तो अमित शाह ने पिछले दिनों मध्य प्रदेश के दौरे के दौरान यह स्पष्ट कर दिया था कि अब 75 साल की उम्र में रिटायर किए जाने का फार्मूला पार्टी में समाप्त हो रहा है। लेकिन यह पहला ऐसा मौका है जब पार्टी ने वास्तव में इस फार्मूले कि विदाई पर अमल कर लिया है। मुख्यमंत्री का पद पांच साल का होत है, जबकि धूमल 73 साल के हैं।
हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता के तौर पर ही नहीं व्यापक जनाधार की वजह से भी धूमल यहां के स्वभाविक नेता होने चाहिए थे। लेकिन ये हैं पांच वजह जिनसे लोग हुए हैरान-
1. चुनाव की घोषणा से लगभग छह महीने पहले से ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा यहां पार्टी का अघोषित सीएम चेहरा बन चुके थे।
2. इसी महीने की तीन तारीख को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां सार्वजनिक कार्यक्रम में पहुंचे थे तो उन्होंने मंच से चार बार नड्डा का नाम लिया था।
3. पार्टी कई बार यह साफ कर चुकी थी कि यहां वह अपने सीएम उम्मीदवार का एलान नहीं करेगी।
4. पार्टी को हिमाचल में जीत को ले कर ज्यादा आशंका भी नहीं।
5. नड्डा पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के बेहद खास माने जाते हैं।
हिमाचल प्रदेश में एक जनसभा के दौरान धूमल के नाम का एलान करते हुए अमित शाह ने कहा, ‘वीरभद्र सिंह जी, आपने कहा था कि भाजपा बताए कि यहां आपके खिलाफ कौन लड़ रहा है। तो आज मैं आपको स्पष्ट किए देता हूं कि हिमाचल प्रदेश में पार्टी धूमल जी के नेतृत्व में चुनाव लड़ने जा रही है। अभी वे पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता हैं, 18 दिसंबर के बाद वे सीएम की कुर्सी पर बैठने वाले हैं।’

Home / Political / हिमाचल चुनाव: बीजेपी की राजनीति में तीन बड़े सवाल उठा रहा धूमल के नाम का एलान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो