scriptकर्नाटक की कुमारस्वामी सरकार पर संकट के बादल, इस्तीफा देने पहुंचे 11 विधायक | Karnataka Crisis: Congress-JDS 11 MLAs announce to resign | Patrika News
राजनीति

कर्नाटक की कुमारस्वामी सरकार पर संकट के बादल, इस्तीफा देने पहुंचे 11 विधायक

Karnataka Crisis: कांग्रेस-JDS के 11 MLA इस्तीफा देने पहुंचे
विधानसभा में सरकार के पास 113 विधायकों को होना जरूरी
कांग्रेस-जेडीएस की सरकार अल्पमत में आ सकती है

Jul 06, 2019 / 02:18 pm

Mohit sharma

JDS

कर्नाटक की कुमारस्वामी सरकार पर संकट के बादल, इस्तीफा देने पहुंचे 11 विधायक

नई दिल्ली। Karnataka Crisis: कर्नाटक में कुमारस्वामी ( HD kumarswamy ) सरकार पर संकट गहरा गया है। कांग्रेस-जेडीएस ( Congress-JDS ) के 11 विधायक इस्तीफा देने विधानसभा पहुंचे हैं। इस्तीफे के पेशकश करने वाले विधायकों में 8 कांग्रेस के और 3 जेडीएस के बताए जा रहे हैं। हालांकि अभी स्पीकर विधानसभा में मौजूद नहीं हैं। आपको बता दें कि विधायकों के इस्तीफा देने की स्थिति में कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के गठबंधन की सरकार अल्पमत में आ सकती है। सरकार को बहुमत में बने रहने के लिए 224 सीटों वाली विधानसभा में सरकार के पास 113 विधायकों को होना जरूरी है।

 

https://twitter.com/hashtag/Karnataka?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ( CM HD Kumarswamy) अभी अमरीका के दौरे पर हैं। ऐसे में उनकी अनुपस्थिति में उनकी सरकार पर बड़ा संकट छा गया है। आपको बता दें कि हाल ही में कांग्रेस के विजयनगर विधायक आनंद सिंह और गोकके विधायक राजेश जरकीहोली विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे चुके हैं, जिससे कर्नाटक सरकार की परेशानी बढ़ी है। इस्तीफा देने विधानसभा पहुंचे सभी विधायकों के फोन बंद बताए जा रहे हैं।

2024 की तैयारी में अभी से जुटे पीएम मोदी, नवग्रह शांति को लगाए नौ पौधे

https://twitter.com/ANI/status/1147420861181452289?ref_src=twsrc%5Etfw

कर्नाटक में कुमारस्वामी की सरकार ( karnataka crisis ) को अभी एक साल भी पूरा नहीं हुआ है। दो विधायकों के इस्तीफे के बाद कर्नाटक में कांग्रेस के पास केवल 77 विधायक ही शेष बचे थे, ऐसे में 8 विधायकों के चले जाने से घटकर केवल 69 रह जाएगी। वहीं, सत्ताधारी दल जेडीएस के पास 37 विधायक हैं, जबकि 3 विधायकों के इस्तीफे के बाद यह संख्या केवल 34 रह जाएगी।

सनी देओल की बढ़ सकती है मुश्किल, लोकसभा सदस्यता भंग करने की मांग हुई तेज

 

Karnataka Crisis

इसके साथ ही राज्य में मुख्य विपक्षी दल भारतीय जतना पार्टी के पास 105 विधायक हैं। ( Karnataka Crisis ) जबकि उसको बसपा और निर्दलीय एक-एक विधायक का भी साथ मिल सकता है।

Karnataka Crisis

Home / Political / कर्नाटक की कुमारस्वामी सरकार पर संकट के बादल, इस्तीफा देने पहुंचे 11 विधायक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो