scriptकर्नाटक चुनाव: नतीजों से पहले सिंगापुर पहुंचे कुमारस्वामी, नए समीकरणों के लिए गठजोड़ के आसार | Kumaraswamy arrived in Singapore before the results | Patrika News
राजनीति

कर्नाटक चुनाव: नतीजों से पहले सिंगापुर पहुंचे कुमारस्वामी, नए समीकरणों के लिए गठजोड़ के आसार

राज्य में नई सरकार बनाने के हलचलों के बीच जेडीएस के सीएम उम्मीदवार एचडी कुमारस्वामी सभी को चौंकाते हुए विदेश यात्रा पर सिंगापुर चले गए हैं।

May 14, 2018 / 04:42 pm

Anil Kumar

जेडीएस नेता एचडी  कुमारस्वामी

नई दिल्ली। कर्नाटक चुनाव का शोर का समाप्त हो गया है लेकिन सरकार बनाने को लेकर तमाम राजनीतिक दलों के बीच सियासी गठजोड़ और जुबानी जंग जारी है। हर दल एक-दूसरे पर जीत दर्ज कर सरकार बनाने का दावा कर रही है लेकिन कई चैनलों के एक्जिट पोल ने सभी दलों को सकते में डाल दिया है। इस बीच राज्य में नई सरकार बनाने के हलचलों के बीच जेडीएस के सीएम उम्मीदवार एचडी कुमारस्वामी सभी को चौंकाते हुए विदेश यात्रा पर सिंगापुर चले गए हैं। जहां मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा के परिणाम आने हैं वहीं कुमारस्वामी का सिंगापुर जाना सभी को हैरत में डाल दिया है। आपको बता दें कि एक्जिट पोल के नजीजे आने के बाद से सभी सियासी दलों के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है और एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं। कोई किसी को एक टीम बता रहा है तो कोई किसी को बी टीम बता रहा है। हालांकि रविवार को जेडीएस ने साफ करते हुए कहा था कि वह किसी भी सूरत में भाजपा को समर्थन नहीं करेगी। जेडीएस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कुमारस्वामी डॉक्टरों की सलाह पर सिंगापुर गये हैं।

एक्जिट पोल के नतीजों से सभी दलों में बढ़ी है बैचेनी

आपको बता दें कि कर्नाटक चुनाव के बाद एक्जिट पोलों के परिणाम से अब एक नया मोड़ आ गया है। एक्जिट पोल मेम किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं दिया गया है इससे सभी दलों की धड़कनें बढ़ गई हैं और सरकार बनाने को लेकर नई रणनीति बनानी शुरु कर दी है। जहां एक और कांग्रेस के सीएम उम्मीदवार और वर्तमान सीएम सिद्धरमैया ने यह कह कर सबको चौंका दिया है कि यदि आला हाईकमान सही समझे तो किसी दलित को मुख्यमंत्री बनाया जाए। उन्हें कोई दिक्कत नहीं होगी। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि सिद्धरमैया ने यह दांव एक्जिट पोल के नतीजों को देखते हुए खेला है ताकि यदि कांग्रेस को पूर्ण बहुमत नहीं मिलता है तो वे जेडीएस के साथ हाथ मिलाकर सरकार का गठन कर सकते हैं। दूसरी तरफ सिद्धरमैया के बयान पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मलिक्का अर्जुन खड़गे ने टिप्पणी करते हुए कहा है कि हम दोनों के बीच मतभेद पैदा करने करने के लिए ऐसी बातों को तूल दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सीएम उम्मीदवार का फैसला अंतत: आलाकमान ही करेगा। अब सियासी गलियारों में यह हवा बहनी शुरु हो गई है कि कांग्रेस जेडीएस के साथ मिलकर सरकार बना सकती है और मल्लिका अर्जुन खड़गे का नाम सीएम उम्मीदवार के लिए आगे बढा सकती है, क्योंकि जेडीएस और सिद्धरमैया के बीच रिश्ते ठीक नहीं हैं। आपको बता दें कि इन सबके बीच भाजपा ने भी दावा किया है कि वह अकेले दम पर राज्य में अगली सरकार बनाए गी। हालांकि एक्जिट पोलों के नतीजों से ऐसा होता नहीं दिख रहा है। अब इन सभी सवालों के जवाब तो 15 मई को मिलेगें जब ईवीएम बॉक्स खुलेंगे और मतगनणा होगी।

Home / Political / कर्नाटक चुनाव: नतीजों से पहले सिंगापुर पहुंचे कुमारस्वामी, नए समीकरणों के लिए गठजोड़ के आसार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो