scriptसीजेआई के खिलाफ महाभियोग पर विपक्ष की सहमति, उपराष्ट्रपति को सौंपा प्रस्ताव | Congress to discuss about impeachment against CJI with opposition | Patrika News
राजनीति

सीजेआई के खिलाफ महाभियोग पर विपक्ष की सहमति, उपराष्ट्रपति को सौंपा प्रस्ताव

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद की अध्यक्षता में विपक्षी दलों की एक बैठक हुई। बैठक में सीजेआई पर महाभियोग को लेकर सहमति बनी।

नई दिल्लीApr 20, 2018 / 02:02 pm

Mohit sharma

CJI Deepka Misra

CJI Deepka Misra

नई दिल्ली। कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग लाने को एकजुट हो गए हैं। शुक्रवार को कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद की अध्यक्षता में विपक्षी दलों की एक बैठक हुई। बैठक में सीजेआई पर महाभियोग को लेकर सहमति बनी। इसको लेकर कांग्रेस को सात दलों का समर्थन मिला है। महाभियोग के लिए प्रस्ताव पर 71 सांसदों ने हस्ताक्षर किए है। इस प्रस्ताव को विपक्षी दल उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को सौंपा है। बता दें कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के विशेष न्यायाधीश बीएच लोया की रहस्यमय हालात में मौत की जांच एसआईटी से कराने की मांग वाली याचिका सर्वोच्च न्यायालय द्वारा खारिज कर दिए जाने के बाद शुक्रवार को सभी विपक्षी दलों की ओर से बैठक रखी गई थी।

इन दलों ने किया समर्थन

सीजेआई खिलाफ महाभियोग को लेकर कांग्रेस को समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, एनसीपी, सीपीआई, सीपीएम व मुस्लिम लीग का समर्थन मिला है, जबकि टीएमसी व आरजेडी फिलहाल अपना अलग मत बनाए हुए हैं।

कांग्रेस ने उठाया ये सवाल

जज लोया केस में कांग्रेस का मानना है कि बिना जांच के यह कैसे सिद्ध हो सकता है कि मौत प्राकृतिक थी या कुछ और. इसके साथ ही लोया के साथी अन्य जजों के बयान किसी मजिस्ट्रेट के सामने क्यों नहीं कराए गए। जबकि पुलिस के सामने हुए बयान विधिक रूप से मान्य नहीं किए जा सकते। कांग्रेस का सवाल यह भी है कि जब जज लोया की मौत को नेचुरल माना जा रहा है तो इसकी जांच कराने में क्या परेशानी है। कांग्रेस ने इसको लेकर बीजेपी पर भी निशाना साधा है।

कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी सुप्रीम कोर्ट के फैसले को तोड़ मरोड़कर उस पर राजनीति कर रही है। ईसीजी रिपोर्ट का हवाला देते हुए कांग्रेस ने कहा कि जज लोया की मौत हार्ट अटैक से नहीं हुई। यहां तक कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उनका नाम गलत लिखा गया।

क्या है पूरा मामला

न्यायाधीश लोया हाईप्रोफाइल माने जाने वाले कथित सोहराबुद्दीन शेख एनकाउंटर मामले की सुनवाई कर रहे थे। इस मामले के आरोपी अमित शाह को जज लोया ने कई बार समन भेजा था, लेकिन वह एक भी तारीख पर अदालत में पेश नहीं हुए थे। बाद में नागपुर में एक रेस्ट हाउस में जज लोया की संदिग्ध हालात में मौत की खबर आई।

Home / Political / सीजेआई के खिलाफ महाभियोग पर विपक्ष की सहमति, उपराष्ट्रपति को सौंपा प्रस्ताव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो