scriptलोकसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी का बड़ा फैसला, पार्टी के नाम से हटाया ‘कांग्रेस’ | Mamata Banerjee drops congress from party name now its only trinamool | Patrika News
राजनीति

लोकसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी का बड़ा फैसला, पार्टी के नाम से हटाया ‘कांग्रेस’

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पार्टी के नाम से ‘कांग्रेस’ हटाया
21 साल पहले कांग्रेस से अलग होकर बनाई थी अपनी पार्टी
नाम बदलकर पार्टी ने अपना एक नया लोगो भी जारी किया है

नई दिल्लीMar 23, 2019 / 02:13 pm

Shweta Singh

TM new logo

लोकसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी का बड़ा फैसला, पार्टी के नाम से हटाया ‘कांग्रेस’

नई दिल्ली। ममता बनर्जी ने लोकसभा से ठीक पहले एक बड़ा फैसला लिया है। 21 साल पहले अपनी अलग पार्टी बनाने वाली पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पार्टी के नाम से ‘कांग्रेस’ हटाने का फैसला किया है। ममता बनर्जी की पार्टी अब तृणमूल कांग्रेस की जगह सिर्फ ‘तृणमूल’ के नाम से जानी जाएगी।

पार्टी ने जारी किया नया ‘लोगो’

आपको बता दें कि बनर्जी ने वर्ष 1998 में कांग्रेस से अलग अपनी नई पार्टी खड़ी की थी। अब इस कदम से ममता ने एक बार फिर कांग्रेस से रिश्‍ता तोड़ने का फैसला लिया है। नाम बदलकर पार्टी ने अपना एक नया लोगो भी जारी किया है। इस नए पहचान वाले लोगो में पार्टी का नाम सिर्फ तृणमूल ही दिया गया है। इसमें हरे रंग से तृणमूल लिखा है, जिसके ऊपर नीले बैकग्राउंड पर दो फूल बने हुए हैं। आपको बता दें नाम और लोगो के अलावा पार्टी ने अपने सभी बैनर, पोस्‍टर और सभी संचार सामिग्री से कांग्रेस का नाम हटा दिया है।

सोशल मीडिया खातों का बदला रूप

पार्टी के कई दिग्गज नेताओं जैसे डेरेक ओ ब्रायन ने अपने सोशल मीडिया पर नया लोगो लगा लिया है। इस बारे में पार्टी से जुड़े कुछ सूत्रों का कहना है कि इस लोगो को आने वाले एक हफ्ते प्रयोग किया जाना तय किया गया है। पार्टी के एक अन्य नेता ने इस नामकरण पर कहा कि समय बदल रहा है, 21 साल के बाद पार्टी अपने नए नाम के साथ सामने आ रही है।

यह भी पढ़ें
-

जस्टिस पिनाकी घोष बने देश के पहले लोकपाल, राष्ट्रपति कोविंद ने शनिवार को दिलाई शपथ

चुनाव आयोग में पुराना नाम

आपको बता दें कि भले ही पार्टी ने अपने स्तर पर इस बदलाव को अपना लिया है। लेकिन अभी भी चुनाव आयोग में यह पार्टी तृणमूल कांग्रेस के नाम से ही रजिस्‍टर रहेगी। गौरतलब है कि 1998 में पश्चिम बंगाल की सीपीआई (एम) से कांग्रेस ने गठबंधन का फैसला लिया था, जिसके विरोध में ममता बनर्जी पार्टी से रिश्‍ता तोड़ दिया। इसके साथ ही उन्होंने अपनी अलग पार्टी बनाने का भी फैसला लिया था।

Home / Political / लोकसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी का बड़ा फैसला, पार्टी के नाम से हटाया ‘कांग्रेस’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो