scriptभूमि विधेयक पर झुकी केन्द्र सरकार, वापस लेगी सभी संशोधन | Modi Government backs down on major amendments to land bill | Patrika News
राजनीति

भूमि विधेयक पर झुकी केन्द्र सरकार, वापस लेगी सभी संशोधन

राजग के विधेयक में 15 संशोधनों में नौ व्यापक प्रकृति के थे और इनका कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी दलों ने विरोध किया था।

Aug 04, 2015 / 12:05 am

विकास गुप्ता

Land Bill Aquisition

Budget session may end after 20 march

नई दिल्‍ली। कई दिनों से चल रहे विवाद के चलते भूमि विधेयक पर अपने रूख से पीछे हटते हुए केंद्र सरकार ने संप्रग के भूमि कानून के महत्वपूर्ण प्रावधानों को वापस लाने पर सहमति व्यक्त की हैं, सहमति के उपबंध के साथ ही सामाजिक प्रभाव का मूल्यांकन करने के अलावा पिछले वर्ष अध्यादेश के जरिये सरकार द्वारा लाए गए विवादास्पद संशोधनों को छोड़ना शामिल है।

संसद की संयुक्त समिति में भाजपा के सभी 11 सदस्यों ने संशोधन पेश किया जिसमें सहमति का उपबंध और सामाजिक प्रभावों का मूल्यांकन करना शामिल है। केंद्र की भाजपा नीत सरकार के अपने पूर्व के रूख से पीछे हटने के साथ ऎसी संभावना है कि भाजपा सांसद एस एस आहलुवालिया के नेतृत्व वाली समिति 7 अगस्त को आम सहमति से रिपोर्ट पेश करे।

सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा संशोधन पेश करने के साथ पूर्ण सहमति का स्वर जाहिर करते हुए बैठक के बाद समिति में कांग्रेस के एक सदस्य ने कहा कि यह हमारे 2013 के कानून की तरह ही अच्छा है। तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओब्रायन और कल्याण बनर्जी ने बैठक से वॉकआउट करते हुए कहा कि इसमें संशोधनों के बारे में जानकारी दी गई और इसका अध्ययन करने के लिए काफी कम समय मिला। आज छह संशोधनों पर चर्चा की गई जिस पर आम सहमति थी। राजग के विधेयक में 15 संशोधनों में नौ व्यापक प्रकृति के थे और इनका कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी दलों ने विरोध किया था।

Home / Political / भूमि विधेयक पर झुकी केन्द्र सरकार, वापस लेगी सभी संशोधन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो