scriptParliament Winter Session Latest Updates Today 06 12 2021 Amit Shah Share Statement On Nagaland Firing | Parliament Winter Session: नागालैंड फायरिंग पर लोकसभा में बोले अमित शाह, जांच के लिए SIT की टीम गठित, एक महीने में सौंपेगी रिपोर्ट | Patrika News

Parliament Winter Session: नागालैंड फायरिंग पर लोकसभा में बोले अमित शाह, जांच के लिए SIT की टीम गठित, एक महीने में सौंपेगी रिपोर्ट

Parliament Winter Session नागालैंड के मोन जिले के ओटिंग गांव में शनिवार को सुरक्षा बलों की कथित गोलीबारी में 14 आम नागरिकों की मौत हो गई थी। यही नहीं सेना के मुताबिक इस दौरान एक सैन्यकर्मी की भी शहीद हो गया था, जबकि कई अन्य घायल हुए थे। इस घटना के बाद से ही विपक्ष सरकार को घेर रही थी। अब सरकार इस मामले में अपनी चुप्पी तोड़ रही है। खुद गृहमंत्री इस घटना के बाद सरकार के कदमों को लेकर अपना बयान साझा करेंगे।

नई दिल्ली

Updated: December 06, 2021 04:37:10 pm

नई दिल्ली। संसद का शीतकालीन सत्र ( Parliament Winter Session ) जारी है। सरकार इस सत्र में विपक्ष को तमाम सवालों और वार पर पलटवार कर रही है। फिर चाहे वो किसान से जुड़ा मुद्दा हो या फिर महंगाई। विपक्ष की ओर से लगाए जा रहे आरोपों और दागे जा रहे सवालों का जवाब दिया जा रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को लोकसभा में गृहमंत्री अमित शाह ( Amit Shah ) नागालैंड ( Nagaland ) में हुई गोलीबारी की घटना पर अपना बयान दिया।
682.jpg
गृहमंत्री अमित शाह ने नागालैंड फायरिंग को लेकर लोकसभा में कहा कि, मौजूदा समय में स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि, भीड़ के हिंसा करने पर सुरक्षाबलों को फायरिंग करनी पड़ी। एसआईटी टीम का गठन किया गया है, जो 1 माह में जांच कर रिपोर्ट पेश करेगी।
दरअसल, नागालैंड के मोन जिले के ओटिंग गांव में शनिवार को सुरक्षा बलों की कथित गोलीबारी में 14 आम नागरिकों की मौत हो गई थी। यही नहीं सेना के मुताबिक इस दौरान एक सैन्यकर्मी की भी शहीद हो गया था, जबकि कई अन्य घायल हुए थे।
इस घटना के बाद से ही विपक्ष सरकार को घेर रही थी। अब सरकार इस मामले में अपनी चुप्पी तोड़ रही है। खुद गृहमंत्री इस घटना के बाद सरकार के कदमों को लेकर अपना बयान साझा करेंगे।
यह भी पढ़ेँः Parliament Winter Session: महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस, TMC समेत 6 पार्टियों ने राज्यसभा से किया वॉकआउट

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा- 250लोगों की उज्जवलित भीड़ ने मोन जिले में तोड़फोड़ करने के साथ आगजनी की घटना को अंजाम दिया। इसके जवाब में सुरक्षाबलों को भीड़ को तितर बितर करने के लिए गोली चलानी पड़ी। पूरी घटना पर सेना ने दुख जताया है।
उन्होंने कहा है कि सेना ने संदिग्ध समझकर गोलियां चलाई थीं। इस फायरिंग में 6 लोगों की मौत हो गई थी। शाह ने कहा कि 21 पैरा कमांडो को सूचना मिली थी कि मोन जिले के तिरु इलाके में संदिग्ध विद्रोहियों की आवाजाही हो सकती है, इसी आधार पर 21 कमांडो ने संदिग्ध इलाके में घात लगाकर हमला किया।
शनिवार शाम को जब एक वाहन वहां पहुंचा, तो उसे रुकने का इशारा किया गया लेकिन उसने रुकने के बजाय भागने की कोशिश की। ऐसे में सेना ने संदिग्ध होने की आशंका में फायरिंग की जिसमें 6 लोग मारे गए।
गृहमंत्री ने कहा कि, इलाकों को पूरे दिन मॉनिटर किया गया। गृहमंत्रालय की ओर से तत्कार संज्ञान लेते हुए हर मोमेंट पर नजर रखी जा रही है। सरकार स्थिति पर सूक्षमता से नजर रख रही है। अमित शाह ने किया मैंने राज्यपाल और मुख्यमंत्री बातचीत की है। भविष्य में किसी भी तरह की अप्रिय घटना ना हो, इसको लेकर अतिरिक्त सुरक्षा बल मुहैया करवा दिया गया है। उन्होंने कहा कि, भारत सरकार नागालैंड में हुए इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर अत्यंत खेद व्यक्त करती है।
लोकसभा में केजरीवाल सरकार की शराब नीति का मसला उठा। इसको लेकर बीजेपी सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने दिल्ली की केजरीवाल सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार की योजना है कि वो शराब के ठेकों से 10 हजार करोड़ की एक्साइज ड्यूटी वसूल करेगी। उन्होंने कहा, केजरीवाल ने कहा है कि वो पंजाब में नशाबंदी करेंगे और दिल्ली में खुद ही नशे को बढ़ाने का काम कर रहे हैं। उन्होंने सवाल किया कि इससे घरेलू हिंसा नहीं बढ़ेगी।
संसद में लहराया शराब का डिब्बा
प्रवेश वर्मा लोकसभा में ब्लैकलेवेल शराब का डब्बा लेकर पहुंचे और प्रश्नकाल में उन्होंने संसद के अन्दर उसको लहराते हुए दिल्ली सरकार पर शराब को बढ़ावा देने का आरोप लगाया।
बीजेपी सांसद ने कहा कि, राजधाना में 824 नए शराब दुकान खोले जा रहे। शराब खरीदने और पीने की आयु 25 से घटाकर 21 कर दी, महिलाओं के लिए पिंक बार खुलवा रहे हैं। अपना रेवेन्यू बढ़ाने के लिए केजरीवाल सरकार दिल्ली का भविष्य बर्बाद करना चाहती है।
संसद के शीतलकालीन सत्र के दौरान सोमवार का दिन काफी अहम है। इस दिन गृहमंत्री अमित शाह संसद को दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में नागालैंड हिंसा को लेकर अपना बयान देंगे। अमित शाह ये बयान दोपहर 3 बजे देंगे।
लोकसभा में नागालैंड फायरिंग का मुद्दा उठाते हुए कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि, सरकार इतनी बड़ी घटना पर चुप्पी साधकर बैठी है। इस मसले पर सरकार को अपना रुख स्पष्ट करना चाहिे।
नागालैंड घटना को लेकर पुलिस ने बताया कि मोन जिले में सुरक्षा बलों ने शनिवार शाम को एक कोयला खदान में काम करने के बाद घर लौट रहे कम से कम 14 दिहाड़ी मजदूरों पर गोलियां चला दी।
प्रतिबंधित संगठन एनएससीएन (के) के युंग आंग गुट के उग्रवादियों की गतिविधियों की सूचना मिलने के बाद सेना के जवानों ने एक पिकअप ट्रक पर गोलियां चलाईं, जिसमें मजदूर यात्रा कर रहे थे।

वहीं नगालैंड सीएम नेफ्यू रियो ने मामले की उच्च स्तरीय जांच कराने का आश्वासन दिया है और समाज के सभी वर्गों के लोगों से शांति बनाए रखने का अनुरोध किया है।
यह भी पढ़ेँः भारत में तेजी से पैर पसार रहा Omicron, 4 दिन में पांच राज्यों से 21 मामले आए सामने, दोनों डोज लेने वाले भी संक्रमित

उधर..सैन्य गोलीबारी की घटना में मारे गए और घायल हुए लोगों के परिवारों के साथ प्रदर्शन करने के लिए टीएमसी का पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल सोमवार को प्रदेश का दौरा करेगा।
TRS सांसद की मांग,MSP पर हो चर्चा
लोकसभा में तेलंगाना राष्ट्र समिति( TRS ) सांसद नामा नागेश्वर राव ने स्थगन प्रस्ताव नोटिस भेजा है। इस नोटिस के जरिए टीआरएस सांसद ने न्यूनतम समर्थन मूल्य ( MSP ) के लिए खाद्यान्न खरीद और कानूनी गारंटी पर राष्ट्रीय नीति पर चर्चा कराए जाने की मांग की है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Covid-19 Update: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, ओमिक्रॉन केस 10 हजार पारSubhash Chandra Bose Jayanti 2022: आज इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का PM Modi करेंगे लोकार्पणनेताजी की जयंती अब पराक्रम दिवस के रूप में मनाई जाएगी, PM मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलिदिल्ली में जनवरी में बारिश का पिछले 32 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त, ठंड से छूटी कंपकंपी, एयर क्वालिटी में सुधारU19 World Cup: कौन है 19 साल का लड़का Raj Bawa? जिसने शिखर धवन को पछाड़ रचा इतिहासUP TET Exam 2021 : बारिश पर भारी अभ्यर्थियोंं का उत्साह, कड़ी सुरक्षा में शुरू हुई TET परीक्षाAjmer Urs : 1 फरवरी को उतरेगा संदल, 2 को खुलेगा जन्नती दरवाजाUP Top News: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षक पात्रता परीक्षा आज, दो पालियों में परीक्षा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.