scriptParliament Winter Session: महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस, TMC समेत 6 पार्टियों ने राज्यसभा से किया वॉकआउट | Parliament Winter Session Latest Updates from Lok Sabha and Rajya Sabha 02 12 2021 | Patrika News

Parliament Winter Session: महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस, TMC समेत 6 पार्टियों ने राज्यसभा से किया वॉकआउट

locationनई दिल्लीPublished: Dec 02, 2021 01:04:05 pm

Parliament Winter Session राज्यसभा के 12 सांसदों के निलंबन के बाद से ही सदन में विपक्ष का हंगामा जारी है। लगातार तीसरे दिन भी निलंबित सांसद धरने पर बैठे हैं। वहीं गुरुवार को लोकसभा में कोरोना और नए वैरिएंट ओमिक्रॉन वैरिएंट के लोकर चर्चा होना है, जबकि राज्यसभा में बांध सुरक्षा बिल पारित हो सकता है

Parliament Winter Session
नई दिल्ली। संसद का शीतकालीन सत्र ( Parliament Winter Session ) शुरू होने के साथ ही हंगामे की भेंट चढ़ा हुआ है। लगातार तीसरे दिन भी राज्यसभा ( Rajya Sabha )से निलंबित 12 सांसदों का प्रदर्शन जारी है। वहीं सत्र के चौथे दिन भी विपक्ष किसी भी तरह की ढिलाई के मूड में नजर नहीं आ रहा है। संसद के दोनों सदनों में विपक्ष की ओर से हंगामे के आसार बने हुए हैं। दरअसल सत्ता पक्ष माफी के अलावा निलंबन वापसी को तैयार नहीं जबकि विपक्ष किसी भी कीमत पर माफी मांगने को तैयार नहीं। ऐसे में टकराव और हंगामे के बीच ही चौथा दिन भी गुजरने के आसार हैं।
निलंबित सांसद गांधी प्रतिमा के सामने संसद परिसर के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं सत्ता पक्ष इनके अशोभनीय आचरण के लिए माफी की मांग कर रहा है। संसद सत्र के चौथे जहां लोकसभा में कोरोना को लेकर चर्चा होना है वहीं राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह की ओर से बांध सुरक्षा बिल पारित किया जा सकता है।
यह भी पढ़ेँः Parliament Winter Session: सांसदों के निलंबन वापसी की मांग पर अड़ा विपक्ष, राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

https://twitter.com/ANI/status/1466299247838437384?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1466295951870423042?ref_src=twsrc%5Etfw
देशभर में लगातार बढ़ रही महंगाई का मुद्दा राज्यसभा में भी उछला। महंगाई के मुद्दे पर विपक्षी दलों ने जमकर हंगामा किया। सांसदों ने किसान आंदोलन के दौरान किसानों की मौत के साथ-साथ महंगाई के मुद्दे पर सरकार को घेरा और फिर 6 राजनीतिक दलों ने राज्यसभा से वाकआउटट कर लिया। जिन छह दलों ने वाकआउट किया उसमें कांग्रेस, एनसीपी, राजद, टीआरएस, टीएमसी और आईयूएमएल शामिल थी।
नकवी की सांसदों को सलाह
सांसदों के निलंबन मामले में विपक्ष की ओर से संसद में प्रदर्शन को लेकर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने पलटवार किया। उन्होंने कहा कि गांधी की प्रतिमा के नीचे अगर वे धरना दे रहे हैं तो कुछ सद्बुद्धि आ सकती है। उन्होंने सांसदों को संसद की चर्चा, बहस और फैसलों में भागेदारी करने की सलाह दी। नकवी ने कहा कि यही लोकतांत्रिक मर्यादा है।
https://twitter.com/ANI/status/1466282579854696450?ref_src=twsrc%5Etfw
विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यसभा को 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। दरअसल बुधवार को भई राज्यसभा तीन बार स्थगित हुई। पहले 12 बजे तक फिर 2 बजे तक इसके बाद तीन बजे तक और फिर विपक्गुष के विरोध और हंगामे के चलते गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ी।
https://twitter.com/ANI/status/1466271805715279872?ref_src=twsrc%5Etfw
काली पट्टी बांधकर सांसदों ने किया प्रदर्शन
गुरुवार को भी 12 निलंबित सांसदों का प्रदर्शन जारी है। 12 सांसदों के निलंबन के खिलाफ विपक्ष के सांसदों ने गांधी प्रतिमा के बाहर प्रदर्शन किया। इस दौरान सांसदों ने विरोध स्वरूप हाथों पर काली पट्टी भी बांधी हुई थी।
बांध सुरक्षा बिल आज हो सकता है पारित
राज्यसभा में गुरुवार को बांध सुरक्षा बिल पारित हो सकता है। दरअसल केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बुधवार को भी इस बिल को आगे बढ़ाया था, लेकिन विपक्ष के हंगामे के बीच इस पर चर्चा नहीं हो सकी। माना जा रहा है गुरुवार को बिल पारित हो सकता है।
यह भी पढ़ेँः कांग्रेस बोली आंदोलन में शहीद किसानों को मिले 5 करोड़, सरकार ने कहा- ऐसे किसानों का कोई रिकॉर्ड नहीं, मुआवजे का सवाल ही नहीं

लोकसभा में कोरोना महामारी पर चर्चा
लोकसभा में गुरुवार को कोरोना जैसी घातक महामारी और ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर चर्चा संभव है। यह चर्चा नियम 193 के तहत होगी। इसमें लोकसभा सदस्य कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर सरकार की ओर से उठाए गए कदमों पर जानकारी मांग सकते हैं।
हालांकि मंगलवार को ही सरकार की ओर से ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर साफ कर दिया गया था, कि अब तक देश में इसका एक भी केस नहीं मिला है। लेकिन इससे निपटने से लेकर आगे की रणनीति को लेकर सरकार जवाब दे सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो