scriptParliament Winter Session Latest Updates from Lok Sabha and Rajya Sabha 02 12 2021 | Parliament Winter Session: महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस, TMC समेत 6 पार्टियों ने राज्यसभा से किया वॉकआउट | Patrika News

Parliament Winter Session: महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस, TMC समेत 6 पार्टियों ने राज्यसभा से किया वॉकआउट

Parliament Winter Session राज्यसभा के 12 सांसदों के निलंबन के बाद से ही सदन में विपक्ष का हंगामा जारी है। लगातार तीसरे दिन भी निलंबित सांसद धरने पर बैठे हैं। वहीं गुरुवार को लोकसभा में कोरोना और नए वैरिएंट ओमिक्रॉन वैरिएंट के लोकर चर्चा होना है, जबकि राज्यसभा में बांध सुरक्षा बिल पारित हो सकता है

नई दिल्ली

Updated: December 02, 2021 01:04:05 pm

नई दिल्ली। संसद का शीतकालीन सत्र ( Parliament Winter Session ) शुरू होने के साथ ही हंगामे की भेंट चढ़ा हुआ है। लगातार तीसरे दिन भी राज्यसभा ( Rajya Sabha )से निलंबित 12 सांसदों का प्रदर्शन जारी है। वहीं सत्र के चौथे दिन भी विपक्ष किसी भी तरह की ढिलाई के मूड में नजर नहीं आ रहा है। संसद के दोनों सदनों में विपक्ष की ओर से हंगामे के आसार बने हुए हैं। दरअसल सत्ता पक्ष माफी के अलावा निलंबन वापसी को तैयार नहीं जबकि विपक्ष किसी भी कीमत पर माफी मांगने को तैयार नहीं। ऐसे में टकराव और हंगामे के बीच ही चौथा दिन भी गुजरने के आसार हैं।
Parliament Winter Session
निलंबित सांसद गांधी प्रतिमा के सामने संसद परिसर के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं सत्ता पक्ष इनके अशोभनीय आचरण के लिए माफी की मांग कर रहा है। संसद सत्र के चौथे जहां लोकसभा में कोरोना को लेकर चर्चा होना है वहीं राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह की ओर से बांध सुरक्षा बिल पारित किया जा सकता है।
यह भी पढ़ेँः Parliament Winter Session: सांसदों के निलंबन वापसी की मांग पर अड़ा विपक्ष, राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

देशभर में लगातार बढ़ रही महंगाई का मुद्दा राज्यसभा में भी उछला। महंगाई के मुद्दे पर विपक्षी दलों ने जमकर हंगामा किया। सांसदों ने किसान आंदोलन के दौरान किसानों की मौत के साथ-साथ महंगाई के मुद्दे पर सरकार को घेरा और फिर 6 राजनीतिक दलों ने राज्यसभा से वाकआउटट कर लिया। जिन छह दलों ने वाकआउट किया उसमें कांग्रेस, एनसीपी, राजद, टीआरएस, टीएमसी और आईयूएमएल शामिल थी।
नकवी की सांसदों को सलाह
सांसदों के निलंबन मामले में विपक्ष की ओर से संसद में प्रदर्शन को लेकर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने पलटवार किया। उन्होंने कहा कि गांधी की प्रतिमा के नीचे अगर वे धरना दे रहे हैं तो कुछ सद्बुद्धि आ सकती है। उन्होंने सांसदों को संसद की चर्चा, बहस और फैसलों में भागेदारी करने की सलाह दी। नकवी ने कहा कि यही लोकतांत्रिक मर्यादा है।
विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यसभा को 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। दरअसल बुधवार को भई राज्यसभा तीन बार स्थगित हुई। पहले 12 बजे तक फिर 2 बजे तक इसके बाद तीन बजे तक और फिर विपक्गुष के विरोध और हंगामे के चलते गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ी।
काली पट्टी बांधकर सांसदों ने किया प्रदर्शन
गुरुवार को भी 12 निलंबित सांसदों का प्रदर्शन जारी है। 12 सांसदों के निलंबन के खिलाफ विपक्ष के सांसदों ने गांधी प्रतिमा के बाहर प्रदर्शन किया। इस दौरान सांसदों ने विरोध स्वरूप हाथों पर काली पट्टी भी बांधी हुई थी।
बांध सुरक्षा बिल आज हो सकता है पारित
राज्यसभा में गुरुवार को बांध सुरक्षा बिल पारित हो सकता है। दरअसल केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बुधवार को भी इस बिल को आगे बढ़ाया था, लेकिन विपक्ष के हंगामे के बीच इस पर चर्चा नहीं हो सकी। माना जा रहा है गुरुवार को बिल पारित हो सकता है।
यह भी पढ़ेँः कांग्रेस बोली आंदोलन में शहीद किसानों को मिले 5 करोड़, सरकार ने कहा- ऐसे किसानों का कोई रिकॉर्ड नहीं, मुआवजे का सवाल ही नहीं

लोकसभा में कोरोना महामारी पर चर्चा
लोकसभा में गुरुवार को कोरोना जैसी घातक महामारी और ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर चर्चा संभव है। यह चर्चा नियम 193 के तहत होगी। इसमें लोकसभा सदस्य कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर सरकार की ओर से उठाए गए कदमों पर जानकारी मांग सकते हैं।
हालांकि मंगलवार को ही सरकार की ओर से ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर साफ कर दिया गया था, कि अब तक देश में इसका एक भी केस नहीं मिला है। लेकिन इससे निपटने से लेकर आगे की रणनीति को लेकर सरकार जवाब दे सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाHowrah Superfast- हावड़ा सुपरफास्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों को परिवर्तित मार्ग से करना पड़ेगा सफर, इन स्टेशनों पर नहीं जाएगी ट्रेनपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.