scriptParliament Winter Session Latest Updates day three 01 12 2021 Opposition Protest against 12 MPs Suspension | Parliament Winter Session: सांसदों के निलंबन वापसी की मांग पर अड़ा विपक्ष, राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित | Patrika News

Parliament Winter Session: सांसदों के निलंबन वापसी की मांग पर अड़ा विपक्ष, राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

Parliament Winter Session शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन भी हंगामे के आसार नजर आ रहे हैं। दूसरा दिन 12 सांसदों के निलंबन के विरोध में हंगामेदार रहा। वहीं बुधवार को भी विपक्ष ने गांधी प्रतिमा के सामने जमकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। वहीं निलंबित 12 सांसद धरने पर बैठ गए

नई दिल्ली

Updated: December 01, 2021 04:08:37 pm

नई दिल्ली। संसद के शीतलकालीन सत्र ( Parliament Winter Session ) का आज तीसरा दिन है। पहले दो दिन सदन में हंगामेदार रहे। 12 राज्यसभा ( Rajya Sabha ) सांसदों को निलंबन को लेकर विपक्ष नाराज है। दूसरे दिन मंगलवार को भी दिनभर सदन के अंदर और बाहर जमकर प्रदर्शन हुआ। वहीं बुधवार को भी सदन की शुरुआत से पहले ही विपक्ष का प्रदर्शन शुरू हो गया।
Parliament Winter Session
12 सांसदों के समर्थन में विपक्ष ने गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन शुरू कर दिया। हाथों तख्तियां लिए विपक्षी नेता 12 सांसदों की बहाली की मांग करते दिखे।

यह भी पढ़ेँः Parliament Winter Session: राज्यसभा के बाद लोकसभा की कार्यवाही भी 1 दिसंबर तक के लिए हुई स्थगित
भारी हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दी गई है। दरअसल विपक्ष लगातार 12 निलंबित सांसदों की वापसी की मांग पर अड़ा रहा। तीन पर राज्यसभा की कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा इसके बाद भी विपक्ष का हंगामा खत्म नहीं हुआ। विपक्ष के शोरशराबे और हंगामे के चलते कार्यवाही कल दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।
विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यसभा में तीसरे दिन केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बांध सुरक्षा बिल आगे बढ़ाया। हालांकि, जब इस पर चर्चा नहीं हो पाई।

रेल मंत्रालय ने लोकसभा में दिए आंकड़े
लोकसभा में रेल मंत्रालय ने कहा है कि ट्रेन के 4934 डिब्बों में और 838 स्टेशनों पर CCTV कैमरे पहले ही लगाए जा चुके हैं। GRP की ओर से उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक रेलवे के तहत अपराध की घटनाएं 2018 से 2020 के दौरान लगातार कम हुई हैं।
गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा में लिखित जवाब में कहा है कि भारत में इस वक्त 4557 अफगान नागरिक वीजा की अवधि बढ़वाकर रह रहे हैं। 24 नवंबर तक 200 ई-इमरजेंसी एक्स-मिस्क वीजा भी जारी किे जा चुके हैं।
हंगामे के बीच राज्यसभा 2 बजे तक स्थगित
12 सांसदों के निलंबन का मुद्दा बुधवार को राज्यसभा में हावी नजर आया। 12 बजे तक कार्यवाही शुरू होने के साथ ही एक बार फिर विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया और सदन की कार्यवाही को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।
TMC का आरोपी BJP भी ऐसे ही करती थी विरोध
निलंबन के मुद्दे पर राज्यसभा की निलंबित TMC सांसद डोला सेन ने प्रदर्शन के दौरान कहा कि BJP जब विपक्ष में थी तो उन्होंने कई बार सदन की कार्यवाही को बाधित किया। लेकिन उनपर कोई कार्रवाई नहीं की गई।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक शुरू कर दी। इसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, सड़क एवं परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, कानून मंत्री किरण रिजिजू और संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी शामिल हुए। माना जा रहा है कि बैठक में कोरोना नए वैरिएंट के खतरे से लेकर अन्य अहम मुद्दों पर चर्चा हो रही है।
मनीष तिवारी ने महंगाई पर दिया स्थगन प्रस्ताव
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में देश में बढ़ती महंगाई और एलीपीजी गैस के दामों को लेकर स्थगन प्रस्ताव दिया है।
ओमिक्रॉन वैरिएंट पर चर्चा
सदन में बुधवार को कोरोना महामारी और ओमीक्रॉन वेरिएंट को लेकर तैयारी पर चर्चा होनी है। वहीं कांग्रेस ने भी कोरोना से होने वाली मौतों की वास्तविक संख्या पर बहस का अनुरोध किया है।
यह भी पढ़ेंः Parliament Winter Session: मानसून सत्र में हंगामे के मामले में कांग्रेस, शिवसेना, TMC, CPI और CPM के 12 सांसद राज्यसभा से निलंबित

कांग्रेस की मांग है कि इस महामारी से अपनों को खोने वाले गरीब परिवारों को 4-4 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाए। माना जा रहा है कि इस मुद्दे पर सदन में जोरदार हंगामा हो सकता है।
संसद के कमरा नंब 59 में लगी आग
बुधवार सुबह संसद भवन के बड़ी खबर सामने आई। संसद के कमरा नंबर-59 में सुबह 8 बजे आग लग गई। दमकल विभाग की गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। फिलहाल किसी तरह की अप्रिय घटना की खबर नहीं मिली है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.