scriptअविश्‍वास प्रस्‍ताव के आंकड़े: भारी मतों से जीते पीएम मोदी, विपक्ष को देखना पड़ा हार का मुंह | pm modi government wins no confidence motion in parliament | Patrika News
राजनीति

अविश्‍वास प्रस्‍ताव के आंकड़े: भारी मतों से जीते पीएम मोदी, विपक्ष को देखना पड़ा हार का मुंह

लोकसभा महासचिव ने सांसदों को अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग की प्रक्रिया बताई।

Jul 21, 2018 / 09:26 am

Kiran Rautela

pm

अविश्‍वास प्रस्‍ताव: भारी मतों से जीते पीएम मोदी, विपक्ष को देखना पड़ा हार का मुंह

नई दिल्ली। शुक्रवार का पूरा दिन संसद मानसून सत्र के नाम रहा। लोकसभा में पूरे दिन अविश्वास प्रस्ताव पर बहस चलती रही। पक्ष-विपक्ष के आरोप प्रत्यारोप के बाद रात में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग हुई। जिसमें सत्ताधारी मादी सरकार को 325 वोट मिले और विपक्ष के खाते में मात्र 126 वोट ही गए।
देर रात लगभग 11 बजे लोकसभा की महासचिव ने सांसदों को अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग की प्रक्रिया बताई। लेकिन मतदान प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही बिहार के मधेपुरा सांसद पप्‍पू यादव ने बायकॉट कर दिया। वोटिंग के बाद संसद में पीएम मोदी ने अविश्वास प्रस्ताव पर जीत हासिल की और विपक्ष को हार का मुंह देखना पडा़।
बता दें कि मोदी सरकार को दो-तिहाई बहुमत यानी 325 वोट मिले जबकि विपक्ष को 126 वोट ही पड़े। गौरतलब है कि टीडीपी सांसद ने मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव दिया था, जिसे लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने मंजूरी दी और पूरे दिन सदन में बहस चलती रही।
बता दें कि शुक्रवार को सदन में बहस शुरू हुई और देर रात तक चलती रही। कार्यवाही शुरू करते हुए पहले टीडीपी सांसद ने अविश्वास प्रस्ताव पर अपनी बात रखी और फिर शुरू हुई ड्रामा, काॅमेडी और वाद-प्रतिवाद का सिलसिला।
विपक्ष से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपना भाषण शुरू करते हुए केंद्र पर निशाना साधना शुरू कर दिया। राहुल ने सत्ताधारी मोदी सरकार के कामों और वादों को जुमला नाम दिया और खूब प्रहार किए। राहुल गांधी अपना भाषण खत्म करके पीएम मोदी के पास भी गए और उन्हें गले लगाया। यही नहीं राहुल ने सीट से आंख भी मारी, जिसे लेकर खूब हंसी-मजाक का माहौल बना रहा।
राहुल गांधी के गले मिलने से आंख मारने तक, हर एक्शन पर पीएम मोदी ने दिया रिएक्शन

pm
पीएम मोदी ने अपने भाषण में राहुल को जवाब देते हुए और आंख मारने की हरकत पर तंज करते हुए कहा कि ये आंखों का खेल पूरा देश देख रहा है। राहुल गांधी को आंख में आंख डालने वाले बयान पर पीएम बोले – हम गरीब हैं। हमारी हैसियत आंख में आंख डालने की नहीं है। हम कामदार हैं और आप नामदार हैं। आगे पीएम ने कहा कि इतिहास गवाह है, जिस-जिस ने भी आंख में आंख डालकर बात करने की कोशिश की उसके साथ क्या हुआ।

Home / Political / अविश्‍वास प्रस्‍ताव के आंकड़े: भारी मतों से जीते पीएम मोदी, विपक्ष को देखना पड़ा हार का मुंह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो