scriptस्काउट्स और गाइड्स कैडेट को सरकारी नौकरियों में 5 फीसदी आरक्षण | Sculpture and Guides Building Fundamentals | Patrika News
बैंगलोर

स्काउट्स और गाइड्स कैडेट को सरकारी नौकरियों में 5 फीसदी आरक्षण

मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी ने कहा कि सरकार ने स्काउट्स और गाइड्स के कैडेट को विभिन्न विभागों के रिक्त पदों की भर्ती पांंच फीसदी आरक्षण दे रखा है।

बैंगलोरSep 20, 2018 / 05:01 am

शंकर शर्मा

स्काउट्स और गाइड्स कैडेट को सरकारी नौकरियों में 5 फीसदी आरक्षण

स्काउट्स और गाइड्स कैडेट को सरकारी नौकरियों में 5 फीसदी आरक्षण

बेंगलूरु. मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी ने कहा कि सरकार ने स्काउट्स और गाइड्स के कैडेट को विभिन्न विभागों के रिक्त पदों की भर्ती पांंच फीसदी आरक्षण दे रखा है। उन्होंने बुधवार को पैलेस रोड के समीप स्काउट्स और गाइड्स भवन का शिलान्यास करने के बाद कहा कि शहरी विकास विभाग और बेंगलूरु में पालिका के सभी स्कूलों में स्काउट्स और गाइड्स के बारे में छात्रों को जानकारी दी जा रही है।


इसके साथ अभि भावकों को जागरूक किया जा रहा है। इससे विद्यार्थियों में देश और समाज सेवा की भावना पैदा होगी। इसके अलावा भाईचारा और साम्प्रदायिक सद्भावना बनाए रखने में सहा यता मिलेगी। स्काउट्स और गाइड्स ने बाढ़ प्रभावित कोडुगू जिले में अथक मदद की।


उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार रेलवे विभाग में स्काउट्स और गाइड्स को दो फीसदी आरक्षण दे रही है, जिसे पांच फीसदी करने की जरूरत है। इस सिलसिले में केन्द्र सरकार को पत्र लिखा है। दूसरी तरफ स्काउट्स और गाइड्स को देश के सभी स्कूलों में अनिवार्य बनाने के लिए विधेयक जारी करने की सिफा रिश की है। प्रदेश के सर कारी, निजी स्कूल, कालेजों में स्काउट्स और गाइड्स को अनिवार्य किया जा रहा है।


प्रदेश में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के प्रवेश में भी स्काउट्स और गाइड्स छात्रों को पांच फीसदी आरक्षण दिया जा रहा है। पुलिस विभाग और चारों प्रदेश परिवहन निगमों की भर्ती में प्रमुखता दी जा रही है। यह खुशी की बात है कि प्रदेश में ५.२५ लाख छात्र स्काउट्स और गाइ ड्स की प्रशि क्षण प्राप्त कर रहे हैं। सर कार की ओर से २१ सितम्बर को स्काउट्स और गाइड्स के माध्यम से जन-जागृति अभियान चलाया जाएगा।


इस अवसर पर प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री एन महेश, आवासीय मंत्री यू.टी. खादर, डॉ. प्रमोदा देवी, स्काउट्स और गाइड्स के राष्ट्रीय आयुक्त डॉ. के. गजेन्द्रपाल, मुख्य आयुक्त पी. जी. आर. सिंधिया, महापौर संपतराज आदि उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो