scriptमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बोले- भोपाल-इंदौर में अब कोराना काबू में | Shivraj Singh Chouhan said corona virus under control in bhopal and Indore | Patrika News
राजनीति

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बोले- भोपाल-इंदौर में अब कोराना काबू में

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के कई जिले रेड या ओरेंज में थे जो अब ग्रीन में आ गए हैं। कुछ जिले बढ़े हैं, लेकिन सरकार कोरोना पर नियंत्रण में जुटी है।

May 07, 2020 / 12:57 pm

Prashant Jha

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को पत्रिका कीनोट सलोन कार्यक्रम में मध्यप्रदेश में कोराना संक्रमण की स्थिति, इससे पैदा हुए हालात और भविष्य की तैयारियों से जुड़े सवालों पर जवाब दिए। मुख्यमंत्री ने फेसबुक लाइव के दौरान दर्शकों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दे रहे थे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि भोपाल-इंदौर में अब स्थिति नियंत्रण में आ रही है। उन्होंने कहा, इंदौर में व्यापक पैमाने पर वहां काम हुआ है। लॉकडाउन का भी सख्ती से पालन किया तो वहीं टेस्टिंग भी सबसे ज्यादा की गई। इसलिए अब इंदौर नियंत्रण में है, वहां हाईरिस्क लोगों में कमी आई है।

सीएम ने कहा, भोपाल में भी पॉजीटिव केस कम हुए हैं तो वहीं मरीजों के स्वास्थ्य होने का प्रतिशत भी बढ़ रहा है। उज्जैन के लिए हमने नई व्यवस्था बनाई है। वहां कलेक्टर को बदला है। कई जिले रेड या ओरेंज में थे जो अब ग्रीन में आ गए हैं। कुछ जिले बढ़े हैं, लेकिन सरकार कोरोना नियंत्रण में जुटी है।

ये भी पढ़ें: पत्रिका कीनोट सलोन में मुख्यमंत्री शिवराज बोले- शराब पर जल्द कोरोना टैक्स लगा सकती है सरकार

आईफा की तैयारी होती रही लेकिन कोराना से बचाव नहीं किया

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण जनवरी में ही फैलने लगा था, लेकिन पिछली सरकार ने समय रहते इससे बचाव के उपायों पर काम नहीं किया। आईफा की तैयारी होती रही लेकिन कोरोना की रोकथाम पर कोई काम नहीं हुआ। मुख्यमंत्री पद संभालने के साथ ही मैंने कोरोना की रोकथाम पर काम शुरू किया। जांच के लिए पूर्व में सिर्फ एक लैब थी, अब इनकी संख्या 14 हो गई हैं । यहां करीब 27०० जांचें हो रही हैं। जबकि पहले यही जांचों के लिए चेन्नई, कलकत्ता, पांडिचेरी सहित अन्य राज्येां में सेम्पल भेजे जाते थे। हालांकि उन्होंने कहा कि यह आरोप-प्रत्यारोप का समय नहीं है। हमें कोरोना पर विजय पाना है और जरूर सफल होंगे। इसी दिशा में काम हो रहा है।

हमें जीवन पद्धति बदलनी होगी, तभी विजय होगी
शिवराज ने कहा कि कोरोना वायरस का अभी कोई इलाज नहीं है। यह आसानी से समाप्त होने वाला नहीं है, इसलिए हमें जीवन पद्धति बदलना होगी। भीड़ एकत्रित न हो, शादी विवाह में भी कम से कम लोग जाएं। इससे बचाव ही इसका इलाज है।

ये भी पढ़ें: भारत को मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट हब बनाने की तैयारी जोरों पर- नीति आयोग

मैंने दिनचर्या बदली है
एक सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से निपटने का हर संभव प्रयास है, इसलिए मेरी दिनचर्या भी बदली है। सुबह साढ़े छह बजे से लोगों से फोन पर चर्चा करना शुरू किया हूं तो यह क्रम आठ-साढ़े आठ बजे तक चलता है। इसमें जनप्रतिनधि सहित अन्य वर्ग के लोग शामिल होते हैं। यहां से मिले फीडबैक के आधार पर काम करता हूं। मंत्रालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान फील्ड के अफसरों से चर्चा।

मंत्रालय अफसरों के साथ बैठक के बाद जरूरी दिशा निर्देश देते हैं। उन्होंने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि इस कठिन समय उन्हें हर वर्ग का सहयोग मिल रहा है। उन्होंने कोरोना योद्धाओं, पैरामेडिकल स्टाफ, वार्ड व्याय सहित सभी का धन्यवाद देते हुए कहा कि वे बधाई के पात्र है कि इस कठिन समय में वे लोगों की सेवा में डटे हैं।

Home / Political / मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बोले- भोपाल-इंदौर में अब कोराना काबू में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो