scriptभारत को मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट हब बनाने की तैयारी जोरों पर- नीति आयोग | Preparations to make in India manufacturing and export hub in full swing - NITI Aayog | Patrika News

भारत को मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट हब बनाने की तैयारी जोरों पर- नीति आयोग

locationनई दिल्लीPublished: May 05, 2020 08:40:16 pm

Submitted by:

Prashant Jha

पत्रिका कीनोट सलोन में बिजनेस के वरिष्ठ पत्रकार मनीष रंजन के सवाल पर जवाब देते हुए अमिताभ कांत ने कहा कि इस वैश्विक आपदा से दुनिया भर में चीन का दबदबा घटेगा। भारत के लिए यह किसी अवसर से कम नहीं है।

भारत को मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट हब बनाने की तैयारी जोरों पर- नीति आयोग

भारत को मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट हब बनाने की तैयारी जोरों पर- नीति आयोग

नई दिल्ली। भारत सरकार की थिंक टैंक यानी नीति आयोग कोरोना से लड़ने और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए लगातार केंद्र को सलाह और सुझाव दे रहा है। इसी सिलसिले में नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने बताया कि केंद्र सरकार ने मोबाइल, फार्मास्यूटिकल मैन्युफैक्चरिंग और मेडिकल डिवाइसेस अपने देश में बनाने को लेकर पॉलिसी तैयार की है। इसके अलावा ऑटो कपोनेंट्स, फूड प्रोसिंग सहित 8 से 10 एरिया सेंटर फॉर मैन्यूफैक्चरिंग हब के लिए पाइपलाइन में पहले से है। इसपर भी तेजी से काम चल रहा है।

ये भी पढ़ें: भारत में लॉकडाउन नहीं होता तो अब तक 10 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके होते- नीति आयोग

रेटिंग एजेंसी से डरने की जरूरत नहीं

पत्रिका कीनोट सलोन में बिजनेस के वरिष्ठ पत्रकार मनीष रंजन के सवाल पर जवाब देते हुए अमिताभ कांत ने कहा कि इस वैश्विक आपदा से दुनिया भर में चीन का दबदबा घटेगा। भारत के लिए यह किसी अवसर से कम नहीं है। भारत को मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट का हब बनाना होगा। उन्होंने कहा कि रेटिंग एजेंसी से डरने की जरूरत नहीं है। हमें उन्हें बताना है कि अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए भारत सरकार मिडियम टर्म प्लान पर तेजी से काम कर रही है। इस साल नहीं तो अगले साल हम 7.5% विकास दर जरूर हासिल करेंगे।

अमिताभ कांत ने कहा कि इस दौर में बैंकों को कर्ज देने के लिए आगे आना होगा। बैंक अपने पैसों को कैसे-कैसे लैंड करे उसे स्ट्रैटजी बनानी पड़ेगी।अमिताभ कांत ने भरोसा जताया कि आने वाले समय में भारत दुनिया में निश्चित तौर पर एक सशक्त राष्ट्र के तौर पर उभरेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो