COVID19: इम्यूनिटी को है बढ़ाना तो अभी से शुरू कर दें इन चीजों का सेवन करना

इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करना है तो आपको तीन प्रकार के विटामिन लेना होगा।

By: Devendra Kashyap

Published: 22 Mar 2020, 03:44 PM IST

भोपाल. भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रहा है। अब तक 350 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, मध्य प्रदेश में भी अब तक 4 मामले सामने आ चुके हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कमजोर इम्यूनिटी के लोग इस वायरस का जल्द शिकार हो सकते हैं। अगर आपको इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करना है तो आपको तीन प्रकार के विटामिन लेना होगा। अगर आप ऐसा करते हैं तो हर तरह का रोग आपसे दूर रहेगा।

विटामिन सी

हेल्थ एक्सपर्ट विटामिन सी को इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करने का एक अच्छा स्त्रोत मनते हैं। माना जाता है कि शरीर में विटामिन सी की कमी होने का मतलब कई बीमारियों को दावत देना।

क्या खाएं- संतरा, मौसमी, किन्नू, स्ट्रॉबरी, शिमला मिर्च, पालक और ब्रॉकली में विटामिन सी पाया जाता है।

विटामिन बी-6

इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए बॉडी को विटामिन बी-6 की भी जरूरत पड़ती है। मेडिकल साइंस के अनुसार, विटामिन बी-6 में मौजदू कई प्रकार के बायोकैमिकल रिएक्शंस इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं।

क्या खाएं- विटामिन बी 6 के लिए चिकन, अंडा के अलावा ठंडा पानी में भी विटामिन बी-6 होता है। सोयाबीन, चना, दूध और आलू में भी विटामिन बी 6 पाया जाता है।


विटामिन- E

शरीर को रोगों से दूर करने के लिए विटामिन ई की बहुत ही जरूरत है। माना जाता है कि इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर को कई इंफेक्श से दूर रखता है।

क्या खाएं- विटामिन ई के लिए अखरोट, बादाम और पालक अधिक से अधिक खाएं। इसके अलावे ब्रॉकली में भी विटामिन ई पाया जाता है।

Devendra Kashyap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned