scriptरफाल मुद्दे पर हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित, राहुल गांधी के खिलाफ हुई नारेबाजी | Winter Session Live update: BJP members demand Rahul gandhi apologise | Patrika News
राजनीति

रफाल मुद्दे पर हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित, राहुल गांधी के खिलाफ हुई नारेबाजी

संसद के शीतकालीन सत्र में लगातार हंगामा जारी है।

Dec 18, 2018 / 01:09 pm

Saif Ur Rehman

Parliament

#WINTERSESSION: रफाल मुद्दे पर भाजपा सांसदों का हंगामा, राहुल गांधी के खिलाफ की नारेबाजी

नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र में मंगलवार को भी हंगामा हुआ। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा होेने लगा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसदों ने लोकसभा में रफाल मुद्दे को लेकर हंगामा किया और राहुल गांधी से माफी की मांग की।
शीतकालीन सत्र के छठे दिन सदन में जब सदस्य कृषि मुद्दे पर चर्चा का प्रयास कर रहे तब भाजपा सदस्य ‘राहुल गांधी माफी मांगों’ के नारे लगाने लगे। भाजपा सांसद प्लेकार्ड लेकर पहुंचे। भाजपा सांसदों ने ‘गली-गली में शोर है, राहुल गांधी चोर हैं’ और ‘ गांधी परिवार चोर हैं ‘ के नारे लगाए। बीजेपी के सांसद रफाल मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से माफी की मांग कर रहे हैं। इस बीच कांग्रेस सांसदों ने भी पलटवार करते हुए ‘मोदी सरकार चोर हैं’ के नारे लगाए। सत्ता पक्ष के सांसदों ने 1984 के दंगों पर आए कोर्ट के फैसले को लेकर कांग्रेस के खिलाफ नारेबाजी की। हंगामा बढ़ता देख लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद फिर हंगामा हुआ और लोकसभा की कार्यवाही बुधवार तक के लिए स्थगित कर दी।
– इससे पहले राहुल गांधी के खिलाफ 3 विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव के नोटिस दिए गए। लोकसभा में भाजपा सांसदों ने राहुल गांधी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव का नोटिस दिया। रफाल मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) सांसद संजय जायसवाल, अनुराग ठाकुर तथा निशिकांत दुबे ने नोटिस दिया है।
– वहीं लोकसभा में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का एक नोटिस दिया गया। कांग्रेस के सांसद के.सी. वेणुगोपाल द्वारा दिए गए नोटिस में आरोप लगाया गया कि सरकार ने रफाल मामले में सुप्रीम कोर्ट में तथ्यों को गलत तरीके से प्रस्तुत किया।
– उधर तृणमूल कांग्रेस ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत बेरोजगार युवाओं और नौकरियों पर चर्चा के लिए नोटिस दिया है।
https://twitter.com/ANI/status/1074901172329308160?ref_src=twsrc%5Etfw
राज्य सभा में भी हंगामा
संसद के ऊपरी सदन राज्य सभा में भी हंगामा हुआ। राज्यसभा में रफाल सौदा विवाद और सरकार के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव को नोटिस पर हंगामा हुआ। विपक्ष रफाल मुद्दे पर जेपीसी की मांग को लेकर लगातार हंगामा कर रहा है। वहीं AIADMK के सांसद कावेरी बांध को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि सभी मुद्दों पर सदन में चर्चा होनी चाहिए लेकिन हम जो सरकार के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव को नोटिस लेकर आए हैं उसपर चर्चा बेहद जरूरी है। उन्होंन कहा कि सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में गलत जानकारी देकर देश को गुमराह किया है। इस पर केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने कहा कि सरकार रफाल पर चर्चा के लिए तैयार है लेकिन विरोधी दल इससे भाग रहे हैं। गोयल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस को रफाल और 1984 के सिख दंगों पर माफी मांगनी चाहिए। हंगामे के बाद राज्यसभा की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।
– इससे पहले राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू ने सभी सांसदों से अपील करते हुए कहा कि काफी विषयों पर चर्चा के लिए नोटिस दिए गए हैं, जिन्हें महत्व के आधार पर मंजूरी दी जाएगी। उन्होंने सदन को बताया कि सरकार सदन में हर विषय पर चर्चा के लिए है और आसन भी यही चाहता है। नायडू ने कहा कि सभी सांसद सदन की मर्यादा बनाए रखें, ताकि विभिन्न मुद्दों पर चर्चा मुमकिन हो सके।

Home / Political / रफाल मुद्दे पर हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित, राहुल गांधी के खिलाफ हुई नारेबाजी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो