scriptMaruti Suzuki begins production of Made in India Jimny SUV | मारुति सुजुकी ने शुरू किया मेड इन इंडिया Jimny SUV का उत्पादन | Patrika News

मारुति सुजुकी ने शुरू किया मेड इन इंडिया Jimny SUV का उत्पादन

  • गुरुग्राम प्लांट में मेड इन इंडिया Jimny एसयूवी का उत्पादन शुरू।
  • मारुति ने जिम्नी एसयूवी के पहले बैच का निर्यात भी कर दिया।
  • मारुति की भारत में Jimny एसयूवी लॉन्च करने की फिलहाल योजना नहीं।

नई दिल्ली

Updated: January 20, 2021 08:25:09 pm

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी ने घोषणा की है कि उसने भारत में अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट ऑफ-रोडर एसयूवी Jimny का उत्पादन शुरू कर दिया है। कार निर्माता ने यह भी घोषणा की कि सुजुकी Jimny का निर्यात भारत से भी शुरू हो गया है।
Maruti Suzuki begins production of Made in India Jimny SUV
Maruti Suzuki begins production of Made in India Jimny SUV
Must Read: कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

मारुति ने मुंद्रा बंदरगाह से लैटिन अमेरिकी देशों जैसे कोलंबिया और पेरू तक 184 Jimny एसयूवी की पहली खेप जारी की है। तीन-दरवाजों वाली सुजुकी Jimny को भारत से लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व और अफ्रीकी बाजारों में निर्यात किया जाएगा।
भारत में जिस Jimny एसयूवी का उत्पादन और निर्यात किया जाता है, उसकी लबाई 3,645 मिमी, चौड़ाई 1,645 मिमी और ऊँचाई 1,720 मिमी है। Jimny में एक 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन लगा हुआ है जो 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। Jimny एसयूवी की वर्तमान पीढ़ी को दो साल पहले लॉन्च किया गया था। Jimny को न्यूयॉर्क इंटरनेशनल ऑटो शो में घोषित 2019 वर्ल्ड कार अवार्ड्स में वर्ल्ड अर्बन कार अवार्ड से सम्मानित किया गया था।
Jimny के उत्पादन के आधार के रूप में भारत के साथ सुजुकी का लक्ष्य मारुति सुजुकी के वैश्विक उत्पादन कद का लाभ उठाना है। जैसा कि इस मॉडल के लिए सुजुकी जापान क्षमता से परे दुनिया भर में एक बड़ी मांग है, भारतीय उत्पादन इस वैश्विक मांग को पूरा करने की क्षमता का पूरक होगा।
सबसे सस्ती सेडान सेगमेंट में टक्कर देने आई Skoda Rapid Rider, खूबियां ऐसी कि मन हो जाए प्रसन्न

इस अवसर पर बोलते हुए मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ केनिची आयुकावा ने कहा, "Jimny दुनिया भर में ग्राहकों की आकांक्षाओं को पूरा करेगी। मारुति सुजुकी के गुरुग्राम प्लांट में निर्मित Jimny जापान में सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के कोसई संयंत्र में उत्पादित निर्यात मॉडल के समान स्पेशिफिकेशन साझा करती है। हमें भरोसा है कि हम अपने समग्र निर्यात को बढ़ाने में सक्षम होंगे।"
हालांकि, मारुति ने अभी भी भारत में Jimny एसयूवी लॉन्च करने की किसी योजना के बारे में मुंह नहीं खोला है। कार निर्माता ने पिछले साल फरवरी में ऑटो एक्सपो के दौरान ऑफ-रोडर एसयूवी को शोकेस किया था। खबरों के मुताबिक, मारुति अभी भी Jimny की भारत की योजनाओं को अंतिम रूप देने में लगी है और इस साल कुछ समय बाद एक स्पष्ट तस्वीर सामने आ सकती है।
newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

गुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारीIND vs SA सीरीज से पहले ICC ने इस युवा खिलाड़ी पर लगाया बैन, पढ़ें पूरा मामलाVIDEO: आग से एक साथ धधकी तीन गाडिय़ां, दहल गया मोहल्ला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.