मारुति सुजुकी ने शुरू किया मेड इन इंडिया Jimny SUV का उत्पादन

  • गुरुग्राम प्लांट में मेड इन इंडिया Jimny एसयूवी का उत्पादन शुरू।
  • मारुति ने जिम्नी एसयूवी के पहले बैच का निर्यात भी कर दिया।
  • मारुति की भारत में Jimny एसयूवी लॉन्च करने की फिलहाल योजना नहीं।

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी ने घोषणा की है कि उसने भारत में अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट ऑफ-रोडर एसयूवी Jimny का उत्पादन शुरू कर दिया है। कार निर्माता ने यह भी घोषणा की कि सुजुकी Jimny का निर्यात भारत से भी शुरू हो गया है।

Must Read: कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

मारुति ने मुंद्रा बंदरगाह से लैटिन अमेरिकी देशों जैसे कोलंबिया और पेरू तक 184 Jimny एसयूवी की पहली खेप जारी की है। तीन-दरवाजों वाली सुजुकी Jimny को भारत से लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व और अफ्रीकी बाजारों में निर्यात किया जाएगा।

भारत में जिस Jimny एसयूवी का उत्पादन और निर्यात किया जाता है, उसकी लबाई 3,645 मिमी, चौड़ाई 1,645 मिमी और ऊँचाई 1,720 मिमी है। Jimny में एक 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन लगा हुआ है जो 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। Jimny एसयूवी की वर्तमान पीढ़ी को दो साल पहले लॉन्च किया गया था। Jimny को न्यूयॉर्क इंटरनेशनल ऑटो शो में घोषित 2019 वर्ल्ड कार अवार्ड्स में वर्ल्ड अर्बन कार अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

Jimny के उत्पादन के आधार के रूप में भारत के साथ सुजुकी का लक्ष्य मारुति सुजुकी के वैश्विक उत्पादन कद का लाभ उठाना है। जैसा कि इस मॉडल के लिए सुजुकी जापान क्षमता से परे दुनिया भर में एक बड़ी मांग है, भारतीय उत्पादन इस वैश्विक मांग को पूरा करने की क्षमता का पूरक होगा।

सबसे सस्ती सेडान सेगमेंट में टक्कर देने आई Skoda Rapid Rider, खूबियां ऐसी कि मन हो जाए प्रसन्न

इस अवसर पर बोलते हुए मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ केनिची आयुकावा ने कहा, "Jimny दुनिया भर में ग्राहकों की आकांक्षाओं को पूरा करेगी। मारुति सुजुकी के गुरुग्राम प्लांट में निर्मित Jimny जापान में सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के कोसई संयंत्र में उत्पादित निर्यात मॉडल के समान स्पेशिफिकेशन साझा करती है। हमें भरोसा है कि हम अपने समग्र निर्यात को बढ़ाने में सक्षम होंगे।"

हालांकि, मारुति ने अभी भी भारत में Jimny एसयूवी लॉन्च करने की किसी योजना के बारे में मुंह नहीं खोला है। कार निर्माता ने पिछले साल फरवरी में ऑटो एक्सपो के दौरान ऑफ-रोडर एसयूवी को शोकेस किया था। खबरों के मुताबिक, मारुति अभी भी Jimny की भारत की योजनाओं को अंतिम रूप देने में लगी है और इस साल कुछ समय बाद एक स्पष्ट तस्वीर सामने आ सकती है।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned