scriptAuto Expo 2018 में पेश हुई ये हाइटेक लग्जरी बसें, फीचर्स कर देगें हैरान | These hi-tech buses are launched in Auto Expo 2018 | Patrika News
पॉपुलर कार और बाइक

Auto Expo 2018 में पेश हुई ये हाइटेक लग्जरी बसें, फीचर्स कर देगें हैरान

टाटा ने अपनी एक नई बस को लांच किया है जिसका नाम की मैग्ना है और इसमें टॉइलट, किचन, सीसीटीवी, दो टीवी और रीवर्स कैमरे भी हैं

Feb 12, 2018 / 11:35 am

कमल राजपूत

 Auto Expo 2018
आॅटो एक्सपो 2018 अपने पूरे चरम पर नजर आ रहा है। इवेंट में कार और बाइक्स के अलावा के हाईटेक बसें लोगों के आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। टाटा समेत कई बड़ी कंपनियों ने इस इवेंट में अपनी अत्याधुनिक टेक्नोलोजी से लैस बसों को शोकेस किया है।
इस मोटर शो में टाटा मोटर्स ने अपनी एक नई बस मैग्ना को लॉन्च किया है। यह बस कई लग्जरी सुविधाओं से लैस है। इसमे टॉइलेट, किचन, सीसीटीवी, दो टीवी और रीवर्स कैमरे भी हैं। टाटा की इस बस में 19 सीटें इकनॉमिक और 9 सीटें बिजनेस क्लास की हैं। एक केमिकल टॉइलट भी है। खाना गर्म करने के लिए एक छोटे से किचन भी दिया गया है। इसकी कीमत 41 लाख रुपए से अधिक आएगी।
टाटा के अलावा जेबीएम कंपनी ने 5 मिनट में चार्ज होने वाली इलेक्ट्रिक बस इको लाइफ को इस इवेंट में लांच किया है। यह बस फुल चार्ज होने के बाद 150 से 200 किलोमीटर तक चल सकती है। पेंटाग्राफ चार्जिंग अभी देश में नहीं है। बस में प्लगिंग चार्जिंग की भी व्यवस्था की गई है। इससे बैट्री एक से डेढ़ घंटे में फुल चार्ज होती है। जेबीएम की इस बस में दो सीसीटीवी कैमरे के साथ ही हर सीट पर स्टॉप बटन दिया गया है।
कमर्शियल वाहनों की बड़ी कंपनी अशोक लेलंड ने भी सर्किट एस नाम से इलेक्ट्रिक बस लांच की है। बैटरी को चार्ज करने के लिए बस को रोकने की जरूरत नहीं है। एक बार फुल चार्ज होने के बाद बस 50 किलोमीटर तक चलाई जा सकेगी। बैटरी का चार्ज खत्म होने पर इंटरचेंज स्टेशन पर बैट्री बदल दी जाएगी।
वाहन कंपनी पिनेक्कल स्पेशलिटी ने भी अपनी एक नई बस को पेश किया है जिसका नाम फिन्तजा (FINETZA) है। इसे डेढ़ मीटर तक बढ़ाया जा सकता है। इस बस की विशेषताओं की बात करें तो इसमें 2 सोफे लगे हुए हैं, जिसे बेड भी बनाया जा सकता है। बस में सिर्फ 8 लोग बैठ सकते हैं या फिर 5 लोग सो सकते हैं। इसमें एलईडी टीवी, फ्रिज, कॉफी वेंडिंग मशीन, एक वॉशरूम और एक पेंट्री है। एक्सटेंड की जाने वाली इस बस की कीमत 50 लाख है।

Home / Automobile / Popular Cars & Bikes / Auto Expo 2018 में पेश हुई ये हाइटेक लग्जरी बसें, फीचर्स कर देगें हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो