scriptअम्बामाता मेले में शहरवासियों ने उठाया लुप्त | Ambamata fair raised by the residents of the city | Patrika News
प्रतापगढ़

अम्बामाता मेले में शहरवासियों ने उठाया लुप्त

खरीदारी के लिए रही भीड़

प्रतापगढ़Nov 11, 2018 / 10:56 am

Rakesh Verma

pratapgarh

अम्बामाता मेले में शहरवासियों ने उठाया लुप्त

प्रतापगढ़ निकटवर्ती अम्बामाता में कुलमीपुरा ग्राम पंचायत की ओर से आयोजित चार दिवसीय मेले में शनिवार को तीसरे दिन भी लोगों की काफी भीड़ रही। मेले में ग्रामीण क्षेत्रों की अपेक्षा शहरवासियों ने लुत्फ उठाया। दोपहर पहले से ही लोग यहां पहुंचना शुरू हो गए। मेले में लोगों ने झूले-चकरी, मौत का कुआं आदि का लुत्फ उठाया। इसके साथ ही लोगों ने विभिन्न सामग्रियों की भी खरीदारी की। शहरवासियों के साथ ही जिले के ग्रामीण अंचलों से ग्रामीण देर शाम तक मेले में पहुंचे। मेले में खाद्य सामग्री, सौन्दर्य सामग्री, खिलौने मिट्टी के बर्तन सहित कई प्रकार की दुकानें लगी हुई है। मेले को लेकर मंदिर पर आकर्षक विद्युत सजावट की गई है।
मिट्टी के बर्तनों की खरीदारी
मेले में ग्रामीणों ने सामग्री की खरीदारी की।यहां मेले में मिट्टी के बर्तनों की कई दुकानें लगी।जहां ग्रामीणों ने खरीदारी की।
मेले में रहा टैटू का क्रेज
हाथ पर नाम व अन्य चित्र गोदने का चाव आज भी कायम है। खासकर युवा वर्ग में इसका क्रेज देखा काफी गया। मेले में आधा दर्जन स्थानों पर दुकानदार दुकानें लगाकर बैठे हुए हैं। जो हाथों पर नाम गोद रहे हैं। मेले में युवाओं में टैटू के प्रति क्रेज देखा जा रहा है।
————————

मनसावाचा व्रत का उद्यापन आज
-दुकानों पर रही खरीदारों की भीड़
प्रतापगढ़
मनोकामना की इच्छा को लेकर भगवान शिव की आराधना के लिए किया जाने वाले व्रत मनसावाचा का उद्यापन रविवार को किया जाएगा।जिले के शिवालयों में व्रत के उद्यापन को लेकर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रहेगी। श्रावन मास से कार्तिक मास तक चार माह तक किए जाने वाले मनसावाचा व्रत का उद्यापन कार्तिक शुक्ल चतुर्थी को किया जाता है। इस दिन सवा चार सेर गुड़, सवा सेर आटे एवं सवा सेर देसी घी के चूरमे का भोग लगाया जाएगा। इसके बाद कथा का श्रवण किया जाता है। भगवान शिव को मोदक का भोग लगाकर व्रत का उद्यापन किया जाता है। इसके लिए बाजार में पूजन सामग्री, घी, गुड़ की खरीदारी के लिए खासी भीड़ रही।

Home / Pratapgarh / अम्बामाता मेले में शहरवासियों ने उठाया लुप्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो