scriptमाता के मंदिरों में अष्टमी पर किए हवन | Havan performed on Ashtami in Mata's temples | Patrika News
प्रतापगढ़

माता के मंदिरों में अष्टमी पर किए हवन

प्रतापगढ़.शारदीय नवरात्र के तहत अष्टमी का पर्व शनिवार को मनाया गया। इस मौके पर मंदिरों में हवन हुए। वहीं घरों में भी अष्टमी का पर्व मनाया गया। शहर के राज राजेश्वरी, बाणमाता मंदिर, छोटीसादड़ी के भंवरमाता मंदिर परिवर में हवन के आयोजन किए गए।

प्रतापगढ़Oct 25, 2020 / 12:35 pm

Devishankar Suthar

माता के मंदिरों में अष्टमी पर किए हवन

माता के मंदिरों में अष्टमी पर किए हवन


-घरों में मनाया अष्टमी का पर्व
प्रतापगढ़.
शारदीय नवरात्र के तहत अष्टमी का पर्व शनिवार को मनाया गया। इस मौके पर मंदिरों में हवन हुए। वहीं घरों में भी अष्टमी का पर्व मनाया गया। शहर के राज राजेश्वरी, बाणमाता मंदिर, छोटीसादड़ी के भंवरमाता मंदिर परिवर में हवन के आयोजन किए गए। इसके साथ ही आबकारी रोड स्थित लालबाई-फूलबाई मंदिर, तलाई मोहल्ला स्थित आईजी माता मंदिर, मालीखेड़ा स्थित कालका माता मंदिर में हवन किए गए। राज राजेश्वरी मंदिर में दोपहर से हवन, पूजन व पूर्णाहुति के बाद महाआरती का आयोजन हुआ। यहां रविवार को नवमी के दिन नौ कन्याओं को भोजन कराया जाएगा। अखंड ज्योत को नजदीक के कुंड में विसर्जित किया जाएगा। मंदिर पुजारी मोहनलाल त्रिवेदी ने बतायाकि श्री अंबिका बाणेश्वरी मंदिर किला परिसर में हवन पूजन और पूर्णाहुति का आयोजन हुआ। यहां रविवार को 64 योगिनी को महाभोग दोपहर को धराया जाएगा।
=कद्दू की दी बलि
प्रतापगढ़.
निकटवर्ती संचई गांव में माता के मंदिर में कद्दू की बलि देकर परम्परा निभाई गई। यहां गांव के सत्यदेवसिंह, शिवसिंह ने बताया कि गत कुछ वर्षों से अष्टमी पर यहां माता के मंदिर में पशु बलि की जगह कद्दू की बलि दी जा रही है। इस मौके पर मंदिर में हवन भी किया गया। जिसमें मंत्रोच्चार के साथ यज्ञ में आहुतियां दी गई। यहां कद्दू की बलि देकर परम्परा निभाई। गांव के हर्षवर्धनसिंह ने बताया कि इस मौके पर मंदिर में हवन किया गया।
मोवाई.
क्षेत्र में शारदीय नवरात्र के तहत कई आयोजन किए जा रहे है। माता के मंदिरों में विभिन्न आयोजन किए जा रहे है। अष्टमी पर कई आयोजन हुए। गांव के बस स्टैंड पर गरबा का आयोजन किया जा रहा है।
अचलावदा में किया जवारा विसर्जन
अरनोद. क्षेत्र में नवरात्र का त्योहार मनाया गया। अचलावदा में देवनारायण मंदिर में जवारा का विसर्जन किया गया। गांव के गौतमलाल खराडी बताया कि इस मौके पर गौतमेश्वर से 601 कलश की यात्रा निकाली गई। 12 गांव की महिलाएं और बालिकाओं ने सिर पर कलश धारण किए। देवनारायण मंदिर पर जवारा विसर्जन किया गया। गांव के कृष्णपाल सिंह का स्वागत अभिनंदन किया गया। इस मोकै पर उदयलाल रातडिया, जमनालाल मीणा गोतमेश्वर, विजयसिंह, फूलचंद निनामा ओडा, पूर्व सरपंच चिमनलाल मीणा, कचरुलाल, कमल मऊडी गौतमलाल, हामाजी, बाबुलाल गौतमेश्वर उदयलाल, रामप्रसाद सेन, पूर्व सरपंच लालगढ़ जमनाबाई, भेरूलाल मीणा पठार, भागीरथ मचलाया, श्यामलाल लालपुरा, गौतमलाल लालपुरा आदि उपस्थित थे।

Home / Pratapgarh / माता के मंदिरों में अष्टमी पर किए हवन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो