scriptभागवत कथा में कृष्ण जम्मोत्सव मनाया | Krishna Jmotsav celebrated in Bhagwat Katha | Patrika News
प्रतापगढ़

भागवत कथा में कृष्ण जम्मोत्सव मनाया

-सात दिवसीय संगीतमय भागवत कथा आयोजित

प्रतापगढ़Aug 17, 2018 / 07:06 pm

Rakesh Verma

pratapgarh

भागवत कथा में कृष्ण जम्मोत्सव मनाया

दलोट. यहां पाटीदार धर्मशाला में आयोजित सात दिवसीय संगीतमय भागवत कथा मे शुक्रवार को भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। कथावाचक राम महाराज मचलाना ने जब कृष्ण जन्म की कथा सुनाई तो भक्त झूम उठे। राम महाराज ने कहा कि जिस समय भगवान का जन्म हुआ, जेल के ताले टूट गए और सभी पहरेदार अचेत हो गए। वासुदेव व देवकी बंधन मुक्त हो गए। यह सब प्रभु की कृपा से ही संभव हो सका। कृपा न होने पर प्रभु मनुष्य को सभी सुखों से वंचित कर देते हैं। कृष्ण जन्मोत्सव पर नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की गीत पर भक्त जमकर झूमे।
भक्ति से होता है प्रभु का दर्शन
भागवत कथा में कथा वाचक ने जब-जब होई धर्म की हानि, बढहि असुर अधम अभिमानी, तब-तब धरि प्रभु मनुज शरीरा, हरहि कृपा निज सज्जन पीरा आदि चौपाइयों से श्रोताओं को भाव विभोर कर दिया। कथावाचक ने प्रसंग को आगे बढ़ाते हुए कहा कि भगवान कृष्ण ने जेल में वासुदेव के यहां अवतार लेकर संतो व भक्तों का सम्मान बढ़ाया। उन्होंने अपने अंदर बुराई विद्यामान न रहे इसके लिए संतों का सत्संग का मार्ग बताया। उन्होंने कहा कि जब भक्ति मार्ग में भक्त लीन रहता है तब प्रभु दर्शन होते हैं। जब कंस ने सभी मर्यादाएं तोड़ दी तो प्रभु कृष्ण का जन्म हुआ। यहां पर जैसे ही कृष्ण के जन्म का प्रसंग कथा में आया तो श्रद्धालु हरे राधा-कृष्ण के उद्घोष के साथ नृत्य करने लगे। महाराज ने भगवान कृष्ण की बाल लीलाओं का वर्णन करते हुए धर्म, अर्थ, काम व मोक्ष की महता पर प्रकाश डाला ।
भजनों पर झूमे श्रद्धालु
वासुदेव भगवान कृष्ण को जो कि इस संसार के पालन हार है एक टोकरी में लेकर अथाय यमुना नदी को पार कर यशोदा मां और नंद के पास छोड़ जाते हैं। जिसकी कानो-कान खबर कंस को नहीं लग पाती। कथा वाचक ने भगवान कृष्ण के गोकुल में आनंद भयो, जय कन्हैया हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया की, नंद घर आनंद भये बाजे बाजे रे बधाई सहित अनेक भजन सुनाकर श्रद्धालुओं को आनंदित कर दिया। कृष्ण जन्मोत्सव के दौरान श्रद्धालुओं ने माखन मिश्री का भोग लगाकर जमकर उत्सव मनाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो