scriptकुछ हुआ सुधार, कुछ के लिए प्रयास | Something happened, something tried | Patrika News
प्रतापगढ़

कुछ हुआ सुधार, कुछ के लिए प्रयास

जिले में किसानों को अभी दिन में ही बिजली पूरी नहीं मिल रही है। हालांकि मध्य रात के ब्लॉक को खत्म कर दिया है। जिससे किसानों को राहत है। वहीं आगामी माह में सभी किसानों को दिन में ही थ्री फेज बिजली मिल रकेगी।

प्रतापगढ़Nov 30, 2019 / 11:56 am

Devishankar Suthar

कुछ हुआ सुधार, कुछ के लिए प्रयास

कुछ हुआ सुधार, कुछ के लिए प्रयास


जिले में किसानों को मिल रही तीन ब्लॉक में बिजली
आगामी दिनों मिलेगी दो ब्लॉक में दिन में बिजली
निगम की ओर से लगाए जा रहे अधिक क्षमता के ट्रांसफॉर्मर
प्रतापगढ़
जिले में किसानों को अभी दिन में ही बिजली पूरी नहीं मिल रही है। हालांकि मध्य रात के ब्लॉक को खत्म कर दिया है। जिससे किसानों को राहत है। वहीं आगामी माह में सभी किसानों को दिन में ही थ्री फेज बिजली मिल रकेगी। इसके लिए आवश्यकता वाले स्थानों पर अधिक क्षमता के ट्रांसफॉर्मर लगाए जा रहे है। वहीं लाइनों की क्षमता भी बढ़ाई जा रही है। निगम का दावा है कि आगामी पखवाड़े से जिले में किसानों को केवल दिन में ही थ्री फेज बिजली मिलेगी।
गौरतलब है कि इस वर्ष सीजन से किसानों को दिन में ही बिजली देने का दावा किया गया था। जबकि गत वर्ष तक किसानों को चार ब्लॉक में बिजली दी जाती थी। इसके तहत रात को भी बिजली दी जाती थी। हालांकि यह राउंड में दी जाती थी। लेकिन रात में बिजली देने पर किसानों को रात को खेतों में सिंचाई करनी होती थी। इसे देखते हुए इस वर्ष से दिन में ही बिजली देने की घोषणा की गई थी। इस पर जिले में भी यह सुविधा शुरू की गई। इसके अभी आधे जिले में दिन में ही बिजली दी जा रही है। हालांकि आधे जिले में तीन ब्लॉक में बिजली दी जा रही है। जिससे मध्य रात का ब्लॉक खत्म कर दिया है। अब निगम की ओर से दलोट स्थित १३२ केवी जीएसएस पर अधिक क्षमता का ट्रांसफॉर्मर लगाया जा रहा है। वहीं मोखमपुरा से रठांजना और कुलथाना, डाबड़ा से तोफाखेड़ा तक बिजली की लाइनों में क्षमता बढ़ाई जा रही है। इसके बाद पूरे जिले में दिन में ही बिजली दी जाएगी।
यह है स्थिति
निगम की ओर से अभी तीन ब्लॉक मेंबिजली दी जा रही है। इसके तहत सुबह चार बजे से १० बजे तक, १० बजे से शाम ४ बजे तक और शाम ४ बजे से रात १० बजे तक बिजली दी जा रही है। इसमें मध्य रात को बिजली नहीं दी जा रही है।
फोटो…
दलोट ३२१ केवी जीएएसएस पर लगा रहे ट्रांसफॉर्मर
जिले के अरनोद उपखंड में अभी तीन ब्लॉक में बिजली दी जा रही है। यहां दलोट स्थित १३२ केसी जीएसएस की क्षमता बढ़ाई जा रही है। यहां अभी १०/१२ एमवीए क्षमता का ट्रांसफॉर्मर लगा हुआ है। इसके स्थान पर अभी ४०/५० एमवीए क्षमता का ट्रांसफॉर्मर लगाया जा रहा है। जिससे दलोट, चूपना, अरनोद आदि इलाकों में क्षमता बढ़ जाएगी। इससे प्रतापगढ़ स्थित २२० केवीए जीएसएस पर भी भार कम पड़ेगा। इससे प्रतापगढ़ इलाके में भी भार में कमी आएगी।
बढ़ाई जा रही लाइनों की क्षमता
जिले के मोखमपुरा से जुड़ी लाइनों की क्षमता बढ़ाई जा रही है। जिसमें १०-१० किलोमीटर की लाइनों में क्षमता बढ़ाई जा रही है। इससे रठांजना, तोफाखेड़ा, कुलथाना, सिधेरिया आदि इलाकों में कार्य चल रहा है।
यह है जिले में स्थिति
जिले में अभी निगम की ओर से कुल ४० हजार ६३५ कृषि उपभोक्ताओं को कनेक्शन जारी किए हुए है। इनमें ३८ हजार ५२ कनेक्शन रेगूलर है। वहीं दो हजार ५८३ कनेक्शन कटे हुए है।
आगामी दिनों में सभी जगह दिन में बिजली
जिले के आधो इलाके में अभी केवल दिन में ही दो ब्लॉक में बिजली दी जा रही है। वहीं अरनोद और प्रतापगढ़ के कुछ इलाकों में तीन ब्लॉक में बिजली दी जा रही है। इससे किसानों को राहत मिली है। वहीं पूरे जिले में केवल दिन में ही बिजली देने का प्रयास किया जा रहा है। दलोट में अधिक क्षमता का ट्रांसफॉर्मर लगाया जा रहा है। लाइनों की क्षमता भी बढ़ाई जा रही है। एक पखवाड़े बाद केवल दिन में ही बिजली दी जाएगी।
आई आर मीणा
अधीक्षण अभियंता, अविविनिलि, प्रतापगढ़

Home / Pratapgarh / कुछ हुआ सुधार, कुछ के लिए प्रयास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो