वरमंडल में लगाए 239 लोगों को टीके


प्रतापगढ़. मोखमपुरा. निकटवर्ती वरमंडल गांव में ईद की छुट्टी होने के बावजूद लोगों के कोविड.19 से बचाव के लिए विद्यालय परिसर में टीकाकरण का आयोजन रखा किया गया। जिसमें 239 व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई गई।

By: Devishankar Suthar

Published: 23 Jul 2021, 07:39 AM IST


प्रतापगढ़. मोखमपुरा. निकटवर्ती वरमंडल गांव में ईद की छुट्टी होने के बावजूद लोगों के कोविड.19 से बचाव के लिए विद्यालय परिसर में टीकाकरण का आयोजन रखा किया गया। जिसमें 239 व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई गई।
ग्राम विकास अधिकारी भीमराज प्रजापत ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी पुष्कर सोनरियावत एवं कौशल्या लोहार एएनएम ने टीकाकरण का कार्य संपन्न करवाया। टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन का कार्य पवन सेन, राजू कुमारी कॉविड स्वास्थ्य सहायक एवं राजेश रैदास के द्वारा किया गया।
टीकाकरण कार्य के दौरान लोगों को मास्क पहनने एवं सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने के लिए पंचायत सहायक गजेंद्र एवं सत्यजीतसिंह ने व्यवस्था की। आशा कार्यकर्ता पुष्पा शर्मा, ममता राव, प्रेमलता ने घर-घर जाकर प्रेरित किया एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता गायत्री शर्मा एवं यशोदा शर्मा का योगदान रहा। वरमंडल में 45 साल से ज्यादा उम्र वालों में से लगभग 98 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। जिनके दूसरा टीका बाकी है, उनका भी समय से टीकाकरण किया जा रहा है।
:=:====:
निर्माणधीन कॉलेज में लगाए विभिन्न किस्मों के पांच सौ पौधे
छोटीसादड़ी. हरीश आंजना एजुकेशन सोसायटी की देखरेख में निर्माणधीन राजकीय कॉलेज छोटीसादड़ी बाउंड्री वॉल के अंदर चारों तरफ विभिन्न किस्मों के पांच सौ पौधे लगाए गए। इनमें नीम, शीशम, पीपल, अशोक, गुलाब, आम, नींबू, संतरा, अमरुद आदि प्रजाति के पौधे लगाए। सार्वजनिक निर्माण विभाग के कनिष्ठ अभियंता दयाराम मीणा ने बताया कि राजस्थान सरकार के निर्देशानुसार एवं सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना की अनुशंसा पर निर्माणाधीन कॉलेज परिसर में पौधारोपण किया गया। इस अवसर पर सार्वजनिक निर्माण के अधिशासी अभियंता आरसी मीणा, हरीश आंजना एजुकेशन सोसाइटी के सचिव जगन्नाथ सोलंकी, सहायक अभियंता बीके राठौर, नितेश जैन, अनिमेश विश्वास, प्राचार्य डॉ. दीपक मंडेला, पूर्व पार्षद अजयकुमार यादव, नितेश, चोथमल मीणा आदि मौजूद थे।

==-==--

सरपंच ने समस्याओं के समाधान की मांग
छोटीसादड़ी. बंबोरी ग्राम पंचायत सरपंच भूरीबाई ने सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना को पत्र लिखकर ग्राम पंचायत बम्बोरी की समस्याओं से अवगत कराया। समस्याओं के समाधान की मांग की है। पत्र में बताया कि बम्बोरी में संचालित राजकीय चिकित्सालय में लम्बे समय से लैब टेक्नीशियन का पद रिक्त है। जिससे मरीजों की जांच नही होने व रिपोर्ट प्राप्त करने में असुविधा हो रही है। और आस.पास के गांवों के लोग भी इसी चिकित्सालय से जुड़े हैं। लोगों को उपचार के लिए बिनोता, छोटीसादड़ी, बड़ीसादड़ी या निम्बाहेड़ा जाना पड़ता है। जिसमें कई समस्याओं से जूझना पड़ता है। साथ ही राउमावि बंबोरी में वर्तमान में कला संकाय के अध्यापन कार्य चल रहा है। विज्ञान संकाय में अध्ययन के लिए अन्यत्र जाना पड़ता है। जिससे गरीब वर्ग के विद्यार्थियों को सम्बंधित विषय से वंचित रह जाते है। विज्ञान संकाय शुरू होने से छात्र.छात्राओं में आधुनिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में रुचि बढ़ेगी। जिसके चलते ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी गाँव का नाम रोशन कर सके।
=--=-=-==
प्रायोगिक परीक्षाएं 26 को
छोटीसादड़ी. राजकीय महाविद्यालय में 26 जुलाई को प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन होगा।
कॉलेज प्राचार्य डॉ. सावन कुमार जांगिड़ ने बताया कि स्थानीय महाविद्यालय के स्नातक तृतीय वर्ष में अध्ययनरत वे विद्यार्थी जिनके भूगोल एवं गृह विज्ञान प्रायोगिक विषय हैं। ऐसे सभी विद्यार्थी कोविड.19 के सुरक्षा मापदंडों की पालना करते हुए प्रायोगिक फाइल रिकॉर्ड सहित 26 जुलाई को प्रायोगिक परीक्षाओं महाविद्यालय में होगी।

Devishankar Suthar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned