scriptVIDEO: गेहूं की खरीद शुरू, चना और सरसों का इंतजार | VIDEO: start wheat procurement, wait for gram and mustard | Patrika News
प्रतापगढ़

VIDEO: गेहूं की खरीद शुरू, चना और सरसों का इंतजार

किसानों के पास नहीं पहुंचे एसएसएस

प्रतापगढ़Apr 06, 2019 / 05:46 pm

Ram Sharma

pratapgarh

VIDEO: गेहूं की खरीद शुरू, चना और सरसों का इंतजार

प्रतापगढ़ समर्थन मूल्य पर जिले में एक अप्रेल से शुरू हुई खरीद केन्द्रों पर चना और सरसों की खरीद अभी तक शुरू नहीं हो पाई है। जबकि गेहूं की खरीद भी शुक्रवार से शुरू हुई है। वहीं विभाग का कहना हैके किसानों की सूची अभी तैयार हो रही है। ऐसे में खरीद भी आठ अप्रेल से शुरू हो सकेगी। जिससे किसानों को खरीद शुरू होने का इंतजार है। कई किसान यहां केन्द्र पर पहुंचकर ख्रीद शुरू होने के बारे में जानकारी ले रहे है।
समर्थन मूल्य पर जिले में एक अप्रेल से खरीद शुरू करने की घोषणा की गई थी। लेकिन यहां विभागीय उदासीनता के कारण गेहूं की खरीद शुक्रवार से शुरू की गई है। जबकि चना और सरसों की खरीद अभी तक शुरू नहीं हो पाई है।
गेहूं की खरीद भारतीय खाद्य निगम की ओर से शुरू की गई है। इसके तहत शुक्रवार को निगम किसम निरीक्षक करणसिंह मीणा, भुगतान प्रभारी जयकिशन मीणा ने गेहूं की खरीद की।इस मौके पर मंडी सचिव मदन गुर्जर, मंडी व्यापार मंडल के शांतिलाल जैन आदि मौजूद थे।इस मौके पर करीब सवा सौ बैग की खरीद की गई। वहीं चना और सरसों की नैफेड की ओर से की जाएगी। जिसमें यहां क्रय-विक्रय सहकारी समिति की ओर से खरीद की जानी है।
चार केन्द्रों पर खरीद
जिले में खरीद के लिए चार केन्द्र बनाए गए है।जिसमें प्रतापगढ़ कृषि उपज मंडी, अरनोद कृषि मंडी और छोटीसादड़ी कृषि उपज मंडी में केन्द्र बनाए गए है।यहां पर गेहूं, चना, सरसों की खरीद होगी।वहीं धरियावद गौण मंडी में गेहूं की खरीद होगी।
यह मिलेंगे भाव
समर्थन मूल्य पर प्रति क्विंटल के लिए भाव का निर्धारण किया गया है। चने का भाव 4620 रुपए प्रति क्विंटल, गेहूं के लिए 1840 और सरसों के लिए 42 सौ रुपए प्रति क्विंटल मिलेंगे।
ई-मित्र पर बायोमैट्रिक से पंजीयन
समर्थन मूल्य पर फसल बेचने के लिए ई-मित्र पर किसान को स्वयं ही उपस्थित होकर पंजीयन कराना होगा। इसके लिए भामाशाह, बैंक खाता, आधार कार्ड, खेत की नकल आवश्यक है। इसमें किसान को बायोमैट्रिक पंजीयन किया जा रहा है।
एसएमएस से मिलेगी सूचना
किसानों को पंजीयन के बाद खरीद केन्द्र पर उपज लाने के लिए मोबाइल पर एसएमएस भेजा जाएगा। जिससे किसानों को निर्धारित दिन पर ही उपज ले जाना होगा। वहीं एसएमएस मिलने के सात दिन के अंदर तक वह केन्द्र पर उपज ले जा सकेगा।
तैयार कर रहे है किसानों की सूची
जिले में बनाए गए चना और सरसों की खरीद केन्द्रों पर अभी खरीद शुरू नहीं की गई है। हम अभी पंजीयन के बाद वाले किसानों की सूचियां तैयार कर रहे है। ऐसे में आठ अप्रेल से खरीद शुरू की जाएगी।सभी तैयारियां की गई है।
धनपाल निनामा
निरीक्षक, सहकारी समितियां, प्रतापगढ़

Home / Pratapgarh / VIDEO: गेहूं की खरीद शुरू, चना और सरसों का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो