scriptप्रभावित हुई चिकित्सा सेवाएं, सरकारी कार्यालयों में नहीं हुए काम | Impressed medical services work not done in government offices | Patrika News

प्रभावित हुई चिकित्सा सेवाएं, सरकारी कार्यालयों में नहीं हुए काम

locationप्रतापगढ़Published: Dec 08, 2017 08:13:47 pm

Submitted by:

rajesh dixit

जिले में चिकित्सकों की एक दिवसीय हड़ताल से हुई परेशानी

Pratapgarh

pratapgarh


सरकारी विभागों में भी कर्मचारियों के सामूहिक अवकाश पर रहने से कार्य प्रभावित
चिकित्सालयों में आयुष व आयुर्वेद चिकित्सकों ने संभाला मोर्चा
प्रतापगढ़. सेवारत चिकित्सकों की लम्बित मांगों एवं विभिन्न समस्याओं को लेकर जिले के चिकित्सक शुक्रवार को एक दिवसीय हड़ताल पर रहे। इससे चिकित्सा सेवाएं प्रभावित हुई। हालांकि विभाग ने आयुष और आयुर्वेदिक चिकित्सकों को लगाया गया। इससे कुछ राहत मिली। वहीं विभिन्न सरकारी संगठनों की ओर से एक दिन के सामूहिक अवकाश पर रहने से कार्यालय सूने पड़े रहे। इससे लोगों को भटकते हुए देखा गया।
जिला चिकित्सालय समेत जिले के चिकित्सा संस्थानों पर चिकित्सकों के हड़ताल पर रहने से चिकित्सा सेवाएं प्रभावित हुई। आवश्यक उपचार के लिए काफी परेशानी हुई। जिले में कुल ८० चिकित्सक हड़ताल पर रहे। व्यवस्थाओं को संभालने के लिए विभाग की ओर से ७ आयुर्वेदिक और २६ आयुष चिकित्सकों को चिकित्सालयों में लगाया गया।दूसरी ओर अखिल राजस्थान कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति की ओर से सातवें वेतन आयोग की विसंगतियों के निराकरण एवं केंद्र के समान वेतनमान के लिए कर्मचारी सामूहिक अवकाश पर रहे।इस कारण सरकारी कार्यालयों में कोई कार्य नहीं हुआ।
८० चिकित्सक हड़ताल पर
जिले में कुल ८० चिकित्सक हड़ताल पर रहे।प्रशासन की ओर से आयुष चिकित्सा अधिकारियों को जिला चिकित्सालय में लगाया गया।इसके साथ ही जिले के चिकित्सा संस्थानों पर भी आयुष चिकित्सकों ने मोर्चा संभाला। जिला चिकित्सालय में २१ चिकित्सक हड़ताल पर रहे।जबकि जिले में ५९ चिकित्सक हड़ताल पर रहे।विभाग की ओर से ७ आयुष चिकित्सकों को जिला चिकित्सालय में लगाया गया। जबकि २६ आयुष चिकित्सकों को जिले के चिकित्सा संस्थानों पर लगाया गया।
सातवें वेतनमान की विसंगतियों को दूर करने के लिए आंदोलन
अखिल राजस्थान कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति की ओर से सातवें वेतन आयोग की विसंगतियों के निराकरण एवं केंद्र के समान वेतनमान के लिए संघर्ष समिति से जुड़े कर्मचारी शुक्रवार को सामूहिक अवकाश पर रहे। ऐसे में अधिकांश सरकारी कार्यालय सूने नजर आए और वहां काम के लिए आमजन को निराश होकर वापस लौटना पड़ा।गौरतलब है कि कर्मचारी संगठनों की ओर से 7 सूत्रीय मांग पत्र सरकार को सौंपा गया था, जिस पर किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं होने तथा राज्य सरकार के तानाशाही पूर्ण रवैये के खिलाफ संघर्ष समिति से जुड़े सभी कर्मचारी आंदोलनरत हैं।
ये हैं प्रमुख मांगें
कर्मचारी संगठन चाहते हैं कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप केंद्र सरकार के समान एक जनवरी 2016 से वेतनमान लागू किया जाए एवं सभी परिलाभ देते हुए एरियर का नगद भुगतान किया जाए। राज्य सरकार की अधिसूचना 30 अक्टूबर 2017 की अनुसूची 5 में किए गए संशोधनों को निरस्त कर पूर्व में जारी अधिसूचना दिनांक 28 जून 13 के अनुसार ग्रेड पे एवं निर्धारित मूल वेतन के आधार पर ही मूल वेतन देते हुए पे मैट्रिक्स निर्धारित किया जाए। राज्य सरकार की ओर से केंद्र के समान पे मैट्रिक्स दी जाए। सुराज संकल्प पत्र 2013 में कर्मचारी कल्याण के लिए की गई घोषणाओं की क्रियान्विति सभी अधीनस्थ मंत्रालय एवं अन्य संवर्गों की वेतन विसंगतियों को दूर किया जाए। न्यूनतम ग्रेड वेतन 36 00 किया जाए। रिक्त पदों को भरते हुए राज्य सरकार के अधीन अस्थाई संविदा मानदेय अंतर्गत कर्मचारियों को नियमित किया जाए एवं सभी चुनावी वादे पूरे किए जाए। वर्ष 2004 के बाद नियुक्त राज्य कर्मचारियों के लिए नई पेंशन योजना की नीति समाप्त कर पुरानी पेंशन योजना लागू की जाए। न्यायालय की ओर से कर्मचारी हित में किए गए सभी निर्णय की पालना सुनिश्चित की जाए। पदों की कटौती को समाप्त किया जाए।
विभिन्न संगठन रहे शामिल
संयुक्त संघर्ष समिति के इस आंदोलन में राजस्थान शिक्षा सेवा परिषद् प्राध्यापक, राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील, राजस्थान राज्य अधीनस्थ कम्प्यूटर कर्मचारी संघ, राजस्थान शिक्षक संघ एकीकृत, राजस्थान पटवार संघ, राजस्थान शिक्षक संघ पंचायती राज, पशु चिकित्सक संघ, राजस्थान शिक्षक संघ अंबेडकर, राजस्थान शिक्षक संघ शेखावत, राजस्थान गिरदावर संघ, राजस्थान शिक्षक संघ रेस्टा, राजस्थान शिक्षक संघ राधाकृष्णन, शारीरिक शिक्षक संघ आदि ने सक्रिय रुप से भाग लिया।
मांगें नहीं मानने पर आगे यह
११ दिसम्बर: जिला मुख्यालय पर 48 घन्टे का अनशन
१२ दिसम्बर: पेन डाउन, कार्य बहिष्कार
१३ दिसम्बर: जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन और ज्ञापन

—–
सभी चिकित्सालयों में लगाए आयुष, आयुर्वेद चिकित्सक
हड़ताल को देखते हुए जिला चिकित्सालय में सात-सात आयुर्वेद और आयुष चिकित्सकों को लगाया गया।इसके अलावा जिले के चिकित्सा संस्थानों में आयुष चिकित्सकों को लगाया गया है। जिला चिकित्सालय में रात की पारी में भी दो-दो चिकित्सक लगाए गए हैं।
-डॉ. ललित पाटीदार कार्ववाहक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, प्रतापगढ़
:::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::
फोटो…
चकुंडा में जीएसएस का शिलान्यास
दलोट/सालमगढ़. चकुंडा में 33/11केवी जीएसएस का शिलान्यास शुक्रवार को सांसद चंद्रप्रकाश जोशी ने किया। इस मौके पर उन्होंने केंद्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छता अभियान, उज्ज्वला योजना, दुर्घटना बीमा, फसल बीमा, श्रमिक कल्याण योजना सहित कई लाभकारी योजनाएं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में ही शुरू हुई। जबकि लंबे समय कांग्रेस का शासन रहा। जिसमें आम जनता की कोई विशेष योजना नहीं चलाई गई। प्रदेश में अंत्योदय योजना भामाशाह योजना भामाशाह स्वास्थ्य योजना सहित कई प्रकार की योजनाएं राज्य सरकार की ओर से भी दी जा रही है। कार्यक्रम में जिला परिषद सदस्य हेमंत मीणा, नगर परिषद सभापति कमलेश डोसी ने भी भाजपा सरकार की विकास योजनाओं के बारे में बताया। कांग्रेस पर आरोप लगाया कि उनके कार्यकाल में विकास नहीं घोटाले ही हुए हैं।
इस मौके पर उप जिला प्रमुख आशीष जैन, अरनोद प्रधान सुमन मीणा, मंडल अध्यक्ष जगदीश कोठारी, सरपंच बिजली मीणा समेत कई कार्यकर्ता मौजूद थे। इस मौके पर सांसद जोशी ने गांव में गौरव पथ एवं स्कूल की बाउंड्री, भचुन्डा से लेकर चकुंडा तक रोड, चकुन्डा से सिल्याखेडी मध्य प्रदेश सीमा तक रोड की स्वीकृति की घोषणा की।
::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

फोटो..जैविक खाद के उपयोग की सलाह
चूपना
चूपना सहकारी समिति पर इफको की ओर से कार्यशाला का आयोजन किया गया। इफको के क्षेत्रीय अधिकारी मुकेश कुमार आमेटा ने विभिन्न जानकारी दी। क्रय-विक्रय सहकारी समिति के व्यवस्थापक शंकरलाल डांगी, भरत मालवीय ने भी सहकारिता की जानकारी दी। इफको के मुकेश आमेट ने किसानों को मिट्टी परीक्षण कर संतुलित और वक्त पर उर्वरक देने के लिए कहा। उन्होंने गोबर खाद के प्रयोग करने पर जोर दिया। जैविक खादों का प्रयोग खेती में ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। जिससे मिट्टी संतुलित बनी रहे तथा उत्पादन में वृद्धि हो। कार्यक्रम में भरत मालवीय ने इको उत्पादों के बारे में बताया।
—-
फोटो…
मांगों को लेकर सांैपा ज्ञापन
ई-मित्र संचालकों की बैठक
छोटीसादड़ी. क्षेत्र के ई.मित्र संचालकों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर एसडीएम दिनेशचंद्र मंडोवरा को ज्ञापन सौंपा। ई-मित्र संघ के मीडिया प्रभारी कन्यालाल धाकड़ ने बताया कि छोटीसादड़ी के भंवर माता में ई-मित्र संचालकों की शुक्रवार को मीटिंग रखी गई। जिसमें छोटीसादड़ी के अटल सेवा केंद्र के सभी ई-मित्रों ने भाग लिया। जिसमें सरकार द्वारा ई-मित्र एग्जाम में 75 प्रतिशत अंक लाने की अनिवार्यता पर रोष प्रकट किया।
इसके बाद एसडीएम को ज्ञापन सौंपा गया। इसमें कोषाध्यक्ष राकेश सेन, संगठन मंत्री विक्रम राजपूत, संयोजक राजेंद्र नागर, सहसंयोजक विष्णु धाकड़, सचिव विक्रम आंजना, जनसंपर्क मंत्री मुकेश, सदस्य विशाल तेली, पवन मेघवाल, उदय लाल रेगर, दशरथ मीणा, गोपाल मीणा, नरेंद्र सेन, सत्येंद्र धाकड़ आदि सहित कई ई मित्र धारक मौजूद थे।

टीएसपी संघर्ष समिति की बैठक कल
करजू.निकटवर्ती मानपुरा जागीर में छोटीसादड़ी क्षेत्र को टीएसपी में लेने के लिए लोगों से सुझाव लेने की बैठक रविवार को होगी। टीएसपी संघर्ष समिति के दलपत मीणा ने बताया कि रविवार को सुबह 11 बजे हरिपुरा के बम्बोरा रोड़ पर हनुमान मंदिर पर बैठक होगी।
:::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::
फोटो…
६५ किलो डोडा चूरा बरामद
एक आरोपित गिरफ्तार, मोटरसाइकिल जब्त
प्रतापगढ़. रठांजना पुलिस ने नाकाबंदी के दौरान शुक्रवार दोपहर को डोडा चूरा की तस्करी करते एक युवक को गिरफ्तार किया है। उसके कब्जे से ६५ किलो डोडा चूरा और एक मोटरसाइकिल जब्त की है।
थाना प्रभारी भगवानलाल ने बताया कि अचलपुरिया के निकट नाकाबंदी की जा रही थी। इस दौरान एक मोटरसाइकिल पर तीन कट्टे रखकर युवक आता दिखाई दिया। जो पुलिस को देखकर डर गया। पुलिस ने कट्टों की तलाशी ली। इस पर कट्टों में डोडा चूरा पाया गया। इसका कुल वजन ६५ किलो हुआ। आरोपित ने अपनी पहचान हथुनिया थाना क्षेत्र के कल्याणपुरा निवासी पवन पुत्र देवीलाल पाटीदार बताई। उसे एनडीपीएस के तहत गिरफ्तार कर लिया है। यह डोडा चूरा कहां से लाया और किसे देने जाना था। इस बारे में पूछताछ की जा रही है। जानकारी में सामने आया कि पवन के खिलाफ पहले भी इसी थाने में दो प्रकरण दर्ज है। इनमें गिरफ्तारी हो चुकी है और मामला न्यायालय में विचाराधीन है।
फोटो….
मनाया शहीद दिवस, २५ यूनिट रक्तदान
प्रतापगढ़. विद्युत निगम के कर्मचारियों द्वारा विद्युत लाइनों का कार्य करते समय विद्युत करंट लगने से शहीद हुए तकनीकी कर्मचारियों को शुक्रवार को श्रद्धांजलि दी गई। इस मौके पर शहीद दिवस के रूप में मनाया गया। इस मौके पर २५ यूनिट रक्तदान किया गया।
निगम के अधिकारियों, मंत्रलायिक कर्मचारियों एवं तकनीकी कर्मचारियों की ओर से पॉवर हाउस केम्पस में राजस्थान विद्युत तकनीकि कर्मचारी एसोसिएशन की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि अधीक्षण अभियंता आरसी शर्मा ने तकनीकी सहायक दशरथ सिंह, रामसिंह, महेन्द्रपाल की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने उपस्थित सभी तकनीकी कर्मचारियों को भविष्य में तकनीकी कार्य करते समय सभी आवश्यक सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करते सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने के लिए कहा। अध्यक्षता राजस्थान विद्युत तकनीकी कर्मचारी एसोसिएशन राजस्थान के प्रदेश उपाध्यक्ष डीएल नागर ने की। जिला अध्यक्ष अभयसिंह राव, विशिष्ट अतिथि बाबूलाल, अधिशासी अभियंता आईआर. मीणा ने भी विचार व्यक्त किए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो