scriptरामजन्मभूमि विवाद पर ऐतिहासिक निर्णय देने वाले जज ने बनाया एक लाख फैसला सुनाने का रिकॉर्ड | Allahabad High Court Judge Sudhir Agrawal Record 1 Lakh Order | Patrika News
प्रयागराज

रामजन्मभूमि विवाद पर ऐतिहासिक निर्णय देने वाले जज ने बनाया एक लाख फैसला सुनाने का रिकॉर्ड

इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज जस्टिस सुधीर अग्रवाल ने बनाया एक लाख मुकदमों में फैसले का रिकार्ड।

प्रयागराजJan 03, 2018 / 11:13 pm

रफतउद्दीन फरीद

Justice Sudhir Agrwal

जज सुधीर अग्रवाल

इलाहाबाद. राम जन्म भूमि विवाद पर ऐतिहासिक निर्णय देने वाले हाईकोर्ट के जज सुधीर अग्रवाल ने एक लाख मुकदमों पर निर्णय देने का आज एक कीर्तिमान स्थापित किया है। एक लाख मुकदमों में फैसला लिखाने का यह कीर्तिमान जस्टिस अग्रवाल ने लगभग बारह साल तीन माह के अपने बतौर जज के कार्यकाल में किया। हाईकोर्ट के जज के रूप में अक्टूबर 2005 में उनकी नियुक्ति हुई थी। राम जन्म भूमि बाबरी मस्जिद विवाद को निपटाने में जस्टिस अग्रवाल ने अहम भूमिका निभायी थी।
इसे भी पढ़ें
बीडीसी अपहरण कांड: सपानेताओं संग सामने आया शेषमणि, एसपी से बतायी असलियत देखें वीडियो


1953 से विवादित ज्योतिष पीठ-बद्रिकाश्रम के शंकराचार्य विवाद को भी न्यायमूर्ति अग्रवाल ने ही निपटारा किया तथा इस पर फैसला देने में लगभग 800 पेज का निर्णय लिखाया।

इसे भी पढ़ें
सीएम योगी के आगमन को लेकर प्रशासन मुस्तैद, मिलेगा 500 करोड़ का तोहफा

फैसलों का इतना बड़ा रिकार्ड हासिल करने में जस्टिस अग्रवाल ने सिविल केसों में प्रथम अपील, आयकर, सम्पत्ति कर, आपराधिक व अन्य कई प्रकार के मुकदमों का निपटारा किया। जस्टिस अग्रवाल ने शंकरगढ़ की रानी द्वारा सिलिका बालू क्षेत्र के 45 गांव में मिले पट्टे को एक फैसले से समाप्त कर दिया।

इसे भी पढ़ें
सीएम योगी के आगमन को लेकर प्रशासन मुस्तैद, मिलेगा 500 करोड़ का तोहफा


यही नहीं यह भी फैसला दिया था कि प्रदेश में तैनात अधिकारियों व राजनेताओं के बच्चे सरकारी प्राइमरी स्कूलों में पढ़े तभी इन स्कूलों की दशा सुधरेगी। फैसलों का रिकार्ड कायम करने पर आज न्यायमूर्ति अग्रवाल को भारी संख्या में वकीलों ने बधाई दी।
by Prasoon Pandey

Home / Prayagraj / रामजन्मभूमि विवाद पर ऐतिहासिक निर्णय देने वाले जज ने बनाया एक लाख फैसला सुनाने का रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो